होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: इस फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को चमक देने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

Skin Care Tips: इस फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को चमक देने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

How To Glow Up Your Face: उत्सव का मौसम नजदीक है! उत्सव के लिए चमकती त्वचा पाने के लिए एक्सपर्ट के बताए हुए टिप्स को फॉलो करें.

Skin Care Tips: इस फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को चमक देने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

Skincare Tips: त्योहारों के दौरान अपनी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं

Skin Care Tips: अक्टूबर महीने के आगमन ने भी त्योहारी सीजन की राह पकड़ ली. दिवाली का त्यौहार लगभग यहां है. त्योहारों के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए आपकी त्वचा का भीतर से चमकना बहुत जरूरी है. प्रदूषण, अधिक स्क्रीन-टाइम और कठोर रसायनों के संपर्क में आने से आपकी त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है. निम्नलिखित उपचार और DIY स्किन सिस्टम आपको इस त्योहारी मौसम में चमकने में मदद कर सकती हैं.

वजन कम करने के लिए कर रहे हैं मेहनत, तो स्नैकिंग की इन गलतियों से बचें, वर्ना हो जाएगी बेकार

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के टिप्स | Tips To Get Healthy And Glowing Skin


1. त्वचा बायोरेमॉडलिंग


इस प्रक्रिया में हाइलूरोनिक एसिड का एक अत्यधिक शुद्ध रूप त्वचा के अलग-अलग रणनीतिक बिंदुओं में प्रशासित किया जाता है, ताकि त्वचा की दृढ़ता और लोच के लिए महत्वपूर्ण दो मचान प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन उत्पन्न करने की त्वचा की क्षमता का कायाकल्प हो सके.

2. स्किन लेजर ट्रीटमेंट

यह त्वचा को ताजा करता है और महीन रेखाओं को चिकना करता है. यह प्रक्रिया त्वचा के अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्रों में समान रूप से प्रभावी है. इसमें लगभग 20 मिनट लगते हैं और उपचार से पहले त्वचा को सुन्न करने की जरूरत नहीं होती है.

विंटर के इस सबसे हेल्दी फल को खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

3. आपका फेशियल योगा जरूरी है

कोमल त्वचा के लिए प्राणायाम के साथ कुछ आसनों का अभ्यास करने से चमकती त्वचा का मार्ग प्रशस्त हो सकता है. अस्वास्थ्यकर और तनावग्रस्त लाइफस्टाइल के साथ शरीर की उम्र तेजी से बढ़ती है जो झुर्रियों और त्वचा की अन्य समस्याओं के रूप में परिलक्षित होती है. चेहरे के योग के साथ कुछ आसन, प्राणायाम, षट क्रिया और ध्यान जोड़ना गलत नहीं होगा.

4. चेहरा धोने के बाद एलोवेरा का इस्तेमाल करें

ये अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है. एलोवेरा आपके रोमछिद्रों को बंद किए बिना आपकी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है. नियमित उपयोग के परिणामस्वरूप प्राकृतिक चमक दिखाई दे सकती है.

5. ग्लोइंग चेहरे के लिए बर्फ के टुकड़े

एक कटोरी बर्फ के टुकड़े में अपना चेहरा डुबोना या मलमल के कपड़े पर अपनी त्वचा पर रगड़ना न केवल आपकी त्वचा को डी-पफ करता है बल्कि आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और सूजन को शांत करता है. यह आपके चेहरे पर दिखने वाली थकान को कम करता है, रक्त प्रवाह में सुधार करता है, और आपके रंग को उज्ज्वल करता है और इस प्रकार आपको तुरंत चमक मिलती है.

How To Control High Bp: इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों से काबू में रखें अपना ब्लड प्रेशर

6. हाइड्रेटेड रहें

जैसा कि वे कहते हैं कि आपका चेहरा आपके पाचन तंत्र को रिफ्लेक्ट करता है. इसलिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. यह हमारी स्किनकेयर व्यवस्था के सबसे उपेक्षित पहलुओं में से एक है, लेकिन, हेल्दी और चमकती त्वचा के लिए हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण मानदंड है. अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए नियमित रूप से कम से कम आठ गिलास पानी पिएं.

खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

(डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, सेलिब्रिटी एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और चिकित्सा निदेशक - ISAAC Luxe)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: नींबू पानी पीने से खिल जाती है स्किन, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

Curd For Weight Loss: फ्लैट टमी पाने के लिए दही को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fruits For Eye Health: आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फल, डाइट में आज से ही करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -