होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Brain Health: ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए 3 बेहतरीन और आसान तरीके, बच्चों को भी करा सकते हैं प्रैक्टिस

Brain Health: ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए 3 बेहतरीन और आसान तरीके, बच्चों को भी करा सकते हैं प्रैक्टिस

Ways To Improve Brain Health: दिमाग तेज करने के लिए आप अक्सर सही खानपान का विकल्प चुनते हैं, जिसमें बादाम भी शामिल हैं. लेकिन क्या आप बिना डाइट लिए दिमाग को तेज कर सकते हैं. जी हां हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो न सिर्फ आपका दिमाग तेज करने में मदद करेंगे बल्कि आपके भूलने की बीमारी को भी दूर करेंगे.

Brain Health: ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए 3 बेहतरीन और आसान तरीके, बच्चों को भी करा सकते हैं प्रैक्टिस

Ways To Improve Brain Function: दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

खास बातें

  1. ब्रेन फंक्शन को बेहतर करने के लिए कारगर हैं ये नुस्खे
  2. हेल्दी डाइट लेकर भी ब्रेन पावर को बढ़ावा जा सकता है.
  3. यहां जानें दिमाग को हेल्दी रखने के लिए कारगर उपाय

Ways To Improve Brain Function: दिमाग तेज करने के लिए आप अक्सर सही खानपान का विकल्प चुनते हैं, जिसमें बादाम भी शामिल हैं. लेकिन क्या आप बिना डाइट लिए दिमाग को तेज कर सकते हैं. जी हां हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो न सिर्फ आपका दिमाग तेज करने में मदद करेंगे बल्कि आपके भूलने की बीमारी को भी दूर करेंगे. यह तरीके आजमाने में भी काफी आसान हैं. मां-बाप शुरू से बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए बादाम जैसी चीजें खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कई और तरीके भी हैं जो आपको नहीं पता होंगे! मेमोरी पावर हमारे मन की एकाग्रता है. इसी एकाग्रता को बढ़ाने के लिए हम यहां कुछ तरीके बता रहे हैं.

विंटर के इस सबसे हेल्दी फल को खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

दिमाग तेज करने के लिए क्या करें | What To Do To Make Your Mind Sharp


1. लिखने की डालें आदत


जब कोई ऐसी चीज आपके सामने आए जो जरूरी हो तो आप उसे उसी समय एक डायरी में नोट कर लें, ताकि आगे वह आपके माइंड में रहे कि आपने डायरी में क्या लिथा था. लिखने से वो चीजें आप आसानी से पकड़ पाएंगे जो अक्सर याद नहीं रहती. इसका एक और फायदा है कि आप लिखी हुई चीजों के फिर से पढ़ सकते हैं.

2. एक बार में एक ही चीज सोचें

क्या आप भी ऐसी स्थिति में रहते हैं कि शरीर कहीं और दिमाग कहीं. कई बार हम एक साथ कई चीजें सोचने लग जाते हैं. अगर दिमाग तेज करना है तो एक बार में एक ही चीज पर फोकस करें. कई बार ऐसा होता है की लोग कई चीजों को करने या फिर निपटाने के बारे में सोचते रहते हैं. जिसकी वजह से उनका एक चीज पर ध्यान पूरी तरह से नहीं लग पाता.

वजन कम करने के लिए कर रहे हैं मेहनत, तो स्नैकिंग की इन गलतियों से बचें, वर्ना हो जाएगी बेकार

3. मेडिटेशन करने से बढ़ती है ब्रेन पावर!

मेडिटेश के कई फायदे होते हैं. मेडिटेश से दिमाग को तेज किया जा सकता है. योग हमारे दिमाग के एकाग्र करने में सहायक होता है. मेडिटेशन करने से हमारे दिमाग से तनाव दूर होता है और ताजगी आ जाती है. इससे हम किसी भी चीज पर आसानी से ध्यान लगा सकते हैं और किसी भी चीज को आसानी से याद रखने में कामयाब हो सकते हैं. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Anti-Aging Foods: उम्र से पहले चेहरे पर दिखने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण, तो इन 5 फूड्स के सेवन से बढ़ाएं स्किन ग्लो

Skin Care Tips: इस फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को चमक देने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: नींबू पानी पीने से खिल जाती है स्किन, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -