होम »  स्किन & nbsp;»  Skincare Tips: स्किन प्रोब्लम्स को दूर रखने के लिए दिन के किस समय हटाना चाहिए मेकअप? यहां एक्सर्ट से जानें

Skincare Tips: स्किन प्रोब्लम्स को दूर रखने के लिए दिन के किस समय हटाना चाहिए मेकअप? यहां एक्सर्ट से जानें

Makeup And Skin Care: हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए निश्चित समय पर मेकअप हटाना जरूरी है. त्वचा विशेषज्ञ से जानें हेल्दी स्किन के लिए आपको मेकअप कब हटाना चाहिए.

Skincare Tips: स्किन प्रोब्लम्स को दूर रखने के लिए दिन के किस समय हटाना चाहिए मेकअप? यहां एक्सर्ट से जानें

Skincare Tips: मुंहासे से बचने के लिए बिस्तर से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से साफ करें

खास बातें

  1. मेकअप हटाने से बंद छिद्रों को रोकने में मदद मिल सकती है.
  2. हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मेकअप और स्किनकेयर प्रोडक्ट चुनें.
  3. Skincare Tips: दिन के अंत में मेकअप निकालना जरूरी है.

When Should I Remove Makeup: मेकअप लगाना अब कई लोगों के लिए दैनिक दिनचर्या का एक सामान्य हिस्सा बन गया है. कई मेकअप ट्रेंड का नियमित रूप से पालन किया जाता है, लेकिन आप अपनी त्वचा पर मेकअप के गलत उपयोग के दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं. सही समय पर मेकअप न हटाना उन गलतियों में से एक है जिनसे आपको बचना चाहिए. यह मुंहासे, ब्लैकहेड्स, छिद्रों का भर जाना और बहुत कुछ जैसे विभिन्न त्वचा समस्याओं को जन्म दे सकता है. सिर्फ सोते समय ही नहीं, कई बार ऐसे भी होते हैं जब आपको अपने चेहरे से मेकअप उतारना चाहिए. यहां इन की एक लिस्ट है.

कब होती है बॉडी को Detox करने की जरूरत? सिरदर्द, थकान के साथ ये 10 लक्षण करते हैं आपको अलर्ट

आपको जानिए मेकअप कब हटाएं? | Do You Know When To Remove Makeup?



डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर बताया कि आपको मेकअप कब हटाना चाहिए. "अपने मेकअप को हटाना हेल्दी स्किन के लिए शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है! जबकि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि केवल दिन के अंत में इसे हटाना जरूरी है, वास्तव में कई कारण हैं जो मेकअप-मुक्त होने के लिए महत्वपूर्ण हैं," वह अपनी पोस्ट में लिखती हैं. यहां वह सभी विवरण हैं जो उसने साझा किए हैं.

1. व्यायाम करते समय



जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके रोमछिद्र खुल जाते हैं और पसीना निकलता है, इसलिए त्वचा विशेषज्ञ नंगी स्किन के साथ कसरत करना बहुत जरूरी है. व्यायाम करने से पहले मेकअप को हटाने से ब्रेकआउट और भरा हुआ छिद्रों को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए, पसीना तोड़ने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें.

Right Time To Eat Fruits: फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें

ovud05ioSkincare Tips: व्यायाम करने से पहले मेकअप को हटाना न भूलें

2. भाप या सॉना

व्यायाम करने की तरह, स्टीम रूम या सॉना आपके छिद्रों को खोलता है और विषाक्त पदार्थों को निकालता है. तो, पहले से ही अपने क्लीन्ज़र के साथ क्लोज्ड पोर्स को हटाने के लिए मेकअप को अच्छी तरह से हटा दें. भाप से प्रभावी परिणाम के लिए आपको लोशन या तेल का उपयोग करने से भी बचना चाहिए.

Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह पिएं इन पत्तों के जूस की दो घूंट, एंटी डायबिटिक गुणों से है भरपूर

3. उड़ान

डॉ. मित्तल कहते हैं, "फ्लाइंग ऑयली स्किन को बदतर बना सकती है और दूसरों के लिए चिड़चिड़ी, शुष्क त्वचा का कारण बन सकती है. फ्लाइंग के दौरान त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, सभी प्रोडक्ट को हटाने और हल्के मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाने की सिफारिश की जाती है."

4. रात को

आपने यह कई बार सुना होगा कि बिस्तर पर जाने से पहले आपको मेकअप हटा देना चाहिए. सोते समय आपकी त्वचा की कोशिकाएं रात भर मरम्मत करती हैं. बिस्तर से पहले मेकअप हटाने से मुंहासे से बचाव होता है और आपकी रात के समय के स्किनकेयर प्रोडक्ट काम करने में मदद करता है. तो, आपको साफ त्वचा के साथ सोना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Eggplant: पाचन को हेल्दी रखने और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के साथ ये 7 गजब फायदे देता है बैंगन!

High Blood Pressure: घर पर ब्लड प्रेशर मापते समय क्या आप ध्यान रखते हैं ये 10 बातें? आज जरूर जान लें

Fat Deficiency Signs: आपके शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं आप नही खा रहे हैं हेल्दी फैट वाली चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fennel Water Benefits: रोजाना सौंफ का पानी पीने के हैं 4 अद्भुत फायदे, जरूर करें इस ड्रिंक का सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -