होम »  स्किन »  Skin Tags या त्वचा पर धब्बे क्या हैं? जानें स्किन टैग को हटाने के घरेलू उपचारों के बारे में

Skin Tags या त्वचा पर धब्बे क्या हैं? जानें स्किन टैग को हटाने के घरेलू उपचारों के बारे में

Skin Tags Removal Remedies: यह बहुत स्वाभाविक है और आमतौर पर उपचार की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आज हम जानेंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके जरिए आपकी त्वचा से इन स्किन टैग्स को हटाया जा सकता है.

Skin Tags या त्वचा पर धब्बे क्या हैं? जानें स्किन टैग को हटाने के घरेलू उपचारों के बारे में

Skin Tags Removal Remedies: यह बहुत स्वाभाविक है और आमतौर पर उपचार की जरूरत नहीं होती है.

Home Remedies For Skin Tags: त्वचा की कई समस्याएं होती हैं लेकिन उनमें से सभी सामान्य रूप से त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होती हैं. कुछ निशान ऐसे होते हैं जो शुरू से ही आपके साथ होते हैं. यह आपके रूप और त्वचा के रंग को थोड़ा प्रभावित कर सकता है जिसके कारण कई लोग इसे त्वचा से हटाने की कोशिश करते हैं. लगभग आधे वयस्कों में त्वचा के टैग होते हैं, यह बहुत स्वाभाविक है और आमतौर पर उपचार की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आज हम जानेंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके जरिए आपकी त्वचा से इन स्किन टैग्स को कैसे हटाया जा सकता है.

Dates Side Effects: खजूर खाने के शौकीन हैं तो रुक जाइए, इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

स्किन टैग क्या हैं? | What Are Skin Tags?


यह त्वचा का एक छोटा सा टुकड़ा होता है जो शरीर के किसी भी हिस्से से लटका होता है. यह कहीं भी मौजूद हो सकता है और यह आमतौर पर नरम और हानिरहित होता है. यह आमतौर पर उन जगहों पर मौजूद होता है जहां कपड़ों से त्वचा अधिक बार या किसी और चीज से रगड़ती है. स्किन टैग आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन अगर आप अपने रूप को बनाए रखने की कोशिश करते हैं या क्लियर स्किन पाना चाहते हैं तो यह थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है. इस स्थिति को कई नामों से पुकारा जाता है और यह पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से होती है.

स्किन टैग हटाने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Remove Skin Tags

सभी उपचार शरीर के सभी हिस्सों पर समान रूप से काम नहीं करते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि त्वचा के टैग कहां होते हैं-

  • पलकें
  • पेट और जांघ के बीच का भाग
  • अपर चेस्ट
  • गर्दन
  • बगल
  • स्तनों के नीचे

1. स्किन टैग रिमूवल बैंड

ऐसे बैंड हैं जो आपके शरीर से त्वचा टैग की रक्त आपूर्ति को कम करने में मदद करते हैं. यह शरीर से स्किन टैग को हटाने और निकालने में मदद कर सकता है. इस प्रक्रिया में बैंड रक्त की आपूर्ति को बंद कर देते हैं जिससे उस टैग की कोशिकाएं मर जाती हैं और फिर वे धीरे-धीरे दूर हो जाती हैं. टैग हटाने की इस प्रक्रिया को लिगेशन कहते हैं. दवाओं की मदद के बिना त्वचा से कई पैच हटाना एक बेहतर विकल्प है और यह आसानी से हटाने की प्रक्रिया में प्रभावी हो सकता है.

Alarming Signs Of Diabetes: शरीर में अचानक से दिख रहे हैं ये 10 बदलाव, तो हो सकता है डायबिटीज का अलार्म

2. फ्रीजिंग किट

वैसे स्किन टैग्स को हटाने का दूसरा विकल्प फ्री किट्स भी हैं. यह एक बहुत ही प्राकृतिक प्रक्रिया नहीं है जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए बहुत कम पेशेवर मदद की जरूरत होती है. हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स वास्तव में तरल नाइट्रोजन का उपयोग करते हैं जो त्वचा के ऊतकों पर मौजूद स्किन टैग को नष्ट करने में मदद करता है. इस प्रक्रिया को क्रायोथेरेपी कहा जाता है. यह तरल नाइट्रोजन से भरी हुई फ्रीजिंग किट लाकर घर में भी किया जा सकता है.

3. टी ट्री ऑयल

यह एक इसेंसियल ऑयल है जो त्वचा की कई समस्याओं और स्थितियों के लिए बहुत उपयोगी है. त्वचा के टैग से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री ऑयल एक प्रभावी उपाय हो सकता है. इसके लिए आपको टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को कॉटन बॉल पर लगाने की जरूरत है, फिर उस पर पट्टी लगाएं. टी ट्री ऑयल वाली रूई को दिन में तीन बार लगभग 10 मिनट के लिए स्किन टैग पर लगा रहने दें. कुछ दिनों या हफ्तों के बाद, त्वचा का टैग अपने आप दूर हो सकता है.

Weight Loss: फ्लैट टमी और फिट बॉडी पाने के लिए दही का सेवन है कमाल, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

4. आयोडीन

कुछ अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि लिक्विड आयोडीन शरीर से स्किन टैग को हटाने में सक्षम है. हालांकि यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है, लेकिन जिन लोगों ने इसे लगाया है उनमें कुछ अच्छे लक्षण दिखाई दिए हैं. एक व्यक्ति को पहले स्किन टैग के आसपास की त्वचा के अन्य हिस्सों की रक्षा करनी चाहिए ताकि वे प्रभावित न हों.

5. सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर स्किन के टैग को हटाने का एक और तरीका है. प्रक्रिया लगभग टी ट्री ऑयल के समान ही रहती है. आपको एप्पल साइडर विनेगर के घोल में एक कॉटन बॉल को भिगोना है और फिर इसे टैग पर लगाना है. कॉटन बॉल को अच्छी तरह से भिगोने और टैग पर सूखने की जरूरत है ताकि स्किन टैग उसमें मौजूद सभी एप्पल साइडर विनेगर को सोख ले.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Menopause के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव, किन बातों का रखें ध्यान, डॉक्टर से कब मिलना चाहिए

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें PCOD से पीड़ित महिलाओं के लिए फूड्स की लिस्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cinnamon Side Effects: रोजाना दालचीनी का सेवन करने के इन साइडइफेक्ट्स पर भी रखें नजर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

टॉप ख़बरें

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------