होम »  लिविंग हेल्दी »  पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें PCOD से पीड़ित महिलाओं के लिए फूड्स की लिस्ट

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें PCOD से पीड़ित महिलाओं के लिए फूड्स की लिस्ट

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि पूरे दिन सुनियोजित मील्स और स्नैक्स पर ध्यान देने से आपको अत्यधिक भूख या लो ब्लड शुगर लेवल के कारण अधिक खाने से बचने में मदद मिल सकती है.

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें PCOD से पीड़ित महिलाओं के लिए फूड्स की लिस्ट

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल विकार है जो बच्चे पैदा करने वाली उम्र की महिलाओं में सबसे आम है. यह स्थिति जिसके दौरान अंडाशय असामान्य मात्रा में एण्ड्रोजन का उत्पादन करते हैं, एक महिला की बच्चा पैदा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है. एण्ड्रोजन, जिसे आमतौर पर पुरुष सेक्स हार्मोन कहा जाता है, आमतौर पर महिलाओं में कम मात्रा में मौजूद होते हैं, लेकिन पीसीओएस वाले लोगों में इस हार्मोन का लेवल अधिक होता है. एक महिला इस स्थिति को विकसित कर सकती है अगर उसकी मां या बहन को भी हो, या अगर उसका शरीर बहुत अधिक इंसुलिन का उत्पादन करता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस स्थिति का इलाज करने का एक बेहतर तरीका यह है कि अगर आपका वजन अधिक है तो बेहतर खाना और वजन कम करना है. कुल वजन का 5-10 प्रतिशत भी कम होने से महिला बेहतर महसूस कर सकती है और दवा लेने में मदद कर सकती है.

याददाश्त बढ़ाने वाले 5 मेमोरी बूस्टिंग फूड्स, नजरअंदाज करने से फायदा नहीं, क्योंकि कल फिर ढूंढना पड़ेगा

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इस स्थिति को सुधारने के लिए कुछ फूड टिप्स शेयर किए हैं. वह कहती हैं कि पूरे दिन सुनियोजित भोजन और स्नैक्स पर ध्यान देने से आपको अत्यधिक भूख या लो ब्लड प्रेशर के कारण अधिक खाने से बचने में मदद मिल सकती है. वह शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ पीसीओएस-अनुकूल फूड्स की सलाह देती हैं. वे:


1. अमरंथ का आटा

ग्लूटेन फ्री डाइट, प्रोटीन से भरपूर आटा मैंगनीज से भरपूर होता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. चूंकि पीसीओएस से कब्ज हो सकता है, इसलिए यह आटा इससे बचने में मदद कर सकता है क्योंकि यह डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और इसका स्टार्च पानी को बांधता है.

Triceps Exercise: स्ट्रॉन्ग और टोंड आर्म्स के लिए 5 सबसे बेस्ट, कारगर और आसान ट्राइसेप्स एक्सरसाइज

2.️ बाजरा मूसली

बाजरा में ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है, जो भूख को कम करके हेल्दी बॉडी के वजन को बनाए रखने में मदद करता है. यह फिर से फाइबर और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन में भरपूर है. इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स इस बात का माप है कि कोई भोजन हमारे ब्लड शुगर लेवल को कितनी जल्दी बढ़ाता है - जितना कम बेहतर होगा.

3.️ रेड राइस चिवड़ा

लाल पोहा मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जिसकी आमतौर पर पीसीओएस वाली महिलाओं में कमी होती है. ग्लूकोज, इंसुलिन और ब्लड प्रेशर के नियमन के लिए खनिज महत्वपूर्ण है. यह फूड्स जस्ता और पोटेशियम जैसे अन्य आवश्यक खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है.

जोड़ों में दर्द के इन 7 संभावित कारणों से आज से ही बचने की करें कोशिश, बाद में पड़ सकता है पछताना

4.️ नारियल केफिर वाटर

यह आंत को हेल्दी रखता है, हार्मोन को संतुलित करता है, मासिक धर्म चक्र को सामान्य करता है और इंसुलिन लेवल में सुधार करता है.

5.️ मूंग दाल

वे फाइबर और प्रोटीन से भरपूर हैं और ब्लड फ्लो में शुगर की रिहाई को धीमा करने में मदद करते हैं. पीसीओएस से संबंधित मुंहासों के इलाज के लिए एक अच्छा डिटॉक्स एजेंट, वे गर्मी और सूजन को भी कम करते हैं.

तो, अब आपके पास अपनी पीसीओएस स्थिति को मैनेज करने या सुधारने के लिए जरूरी चीजें हैं. जब आप फिर से पड़ोस की किराने की दुकान पर जाते हैं, तो इन वस्तुओं को लोड करना सुनिश्चित करें.

Best Winter Fruits: 7 सबसे बेस्ट और हेल्दी विंटर फ्रूट्स, सर्दियों में ये फल नहीं खाए तो फिर क्या खाया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cinnamon Side Effects: रोजाना दालचीनी का सेवन करने के इन साइडइफेक्ट्स पर भी रखें नजर

Red Rice पाचन में है मददगार, Diabetes रोगियों के लिए भी फायदेमंद, जानें 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या डायबिटीज रोगी Peanut Butter खा सकते हैं? Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए मूंगफली के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------