होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Menstrual Acne: क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान पिंपल्स होते हैं? बचने या इलाज के लिए इस दौरान क्या करना चाहिए? यहां जानें

Menstrual Acne: क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान पिंपल्स होते हैं? बचने या इलाज के लिए इस दौरान क्या करना चाहिए? यहां जानें

Remedies For Menstrual Acne: त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता मेंस्ट्रुअल एक्ने से छुटकारा पाने और हेल्दी चमकती स्किन पाने के लिए टिप्स शेयर करती हैं.

Menstrual Acne: क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान पिंपल्स होते हैं? बचने या इलाज के लिए इस दौरान क्या करना चाहिए? यहां जानें

How To Prevent Menstrual Acne: हार्मोनल मुंहासा या मेंस्ट्रुअल एक्ने बहुत सामान्य हैं

How To Prevent Menstrual Acne: आपके पीरियड्स के दौरान मुंहासे या फुंसी होना बहुत आम है. जब आप हर महीने क्लियर स्किन के टारगेट को पाने के लिए संघर्ष करते रहते हैं, तो हर महीने मुंहासे एक बड़ी निराशा के रूप में आते हैं. कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान मुंहासे होने लगते हैं. ऐसा कई हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है जो उस दौरान शरीर से गुजरता है. अगर आप भी पीरियड्स के मुंहासों से परेशान हैं तो चिंता न करें. त्वचा विशेषज्ञ डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर टिप्स साझा किए हैं. इंस्टाग्राम पर उन्होंने पिंपल्स के होने का कारण और उनसे निपटने के तरीके के बारे में बताया.

कैप्शन में उन्होंने लिखा, "आपकी त्वचा निस्संदेह आपके हार्मोन से प्रभावित होती है. आपके मासिक धर्म शुरू होने से पहले, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन लेवल गिर जाता है, जिससे अधिक सीबम उत्पादन होता है. यही कारण है कि आप ऑयली स्किन, बंद रोमछिद्रों, सूजन और ब्रेकआउट्स को नोटिस कर सकते हैं."

Winters में Diabetes के मरीज डाइट प्लान में न करें ये गलतियां, जानें मधुमेह के रोगी क्या खाएं और क्या नहीं


डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता का कहना है कि हार्मोनल एक्ने या पीरियड एक्ने बहुत सामान्य है. यह आमतौर पर चेहरे के निचले हिस्से पर होता है और प्रकृति में लाल रंग का होता है, लेकिन अगर आपको बार-बार मुंहासे हो रहे हैं, तो आप कुछ आसान चीजों का पालन करके उन्हें बाहर निकलने से रोक सकते हैं.

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने नीचे कुछ टिप्स शेयर किए:

1) स्किनकेयर रूटीन

स्किनकेयर रूटीन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपकी त्वचा पर मुंहासे या ऐसी ही अन्य समस्याएं होती हैं. आपकी स्किनकेयर रूटीन में एक सैलिसिलिक एसिड-आधारित फेस वॉश शामिल होना चाहिए, इसके बाद एक बहुत ही साफ और सरल मॉइस्चराइजर और एक सनब्लॉक शामिल होना चाहिए. अधिक से अधिक सूजन को रोकने के लिए आप उस मुंहासों पर रात में रेटिनॉल का उपयोग कर सकते हैं.

2) क्लीन डाइट

अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो आपको आंतरिक रूप से भी खुद को पोषण देने की जरूरत है. अपनी डाइट का ध्यान रखें और एक क्लियर डाइट का पालन करें जो सूजन और ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स में कम हो. अच्छा महसूस करने या चॉकलेट खाने के लिए उन स्टार्चयुक्त सफेद पास्ता या शुगर से भरे फूड्स से दूर रहें. इसके बजाय, हरी पत्तेदार सब्जियों और ग्रीन टी जैसे गर्म तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें जो मुंहासों को भी कम करने में मदद करेंगे.

सर्दियों में आंवला से मिलते हैं ये 6 चमत्कारिक फायदे, सदियों से कई बीमारियों से लड़ने में है कमाल

3) मुंहासे पैच

एक्ने पैच छोटे स्टिकर्स की तरह होते हैं जो आपकी त्वचा (मुंहासे) को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं. अगर आप बाहर जा रही हैं और मेकअप करना चाहती हैं तो मेकअप लगाने से पहले एक्ने पैच का इस्तेमाल करें. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, मेकअप के तहत मुंहासे का पैच लगाना काफी सुरक्षित है.

4) शराब नहीं

अगर आप शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति हैं, तो कृपया इसे बंद कर दें अगर आप मासिक धर्म के मुंहासों से बचना चाहते हैं. इस दौरान ज्यादा शराब का सेवन बंद कर दें क्योंकि इससे शरीर में सूजन भी ज्यादा होगी.

5) व्यायाम

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक नियमित व्यायाम होता है. व्यायाम करते समय जब आपको पसीना आता है तो सारे पसीने के कारण रोम छिद्र प्राकृतिक रूप से साफ हो जाते हैं और क्या मुंहासे अपने आप कम हो जाते हैं.

8 आयुर्वेदिक टिप्स जो पेट की हर बीमारी से करेंगे आपकी रक्षा, आज से ही फॉलो करें और पाएं हेल्दी गट

यहां देखिए उनकी पोस्ट:

मासिक धर्म में मुंहासे होने पर डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता के इन सुझावों का पालन करें.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

नॉर्मल बटर और पीनट बटर में कौन सा है सबसे बेस्ट और हेल्दी? यहां मिलेगा जवाब

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सर्दियों के दौरान क्या खाना चाहिए? यहां उन सभी फूड्स की लिस्ट है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग कैसे कम करें वजन, यहां है सुपरहिट टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -