होम »  लिविंग हेल्दी »  Keto Diet For Vegetarians: अपनी कीटो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 लो कार्ब वाली सब्जियां!

Keto Diet For Vegetarians: अपनी कीटो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 लो कार्ब वाली सब्जियां!

Keto Diet Vegetables: सब्जियां कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी होती हैं. आप अपने कीटो डाइट में लो कार्ब वाली सब्जियां (Low Carb Vegetables) शामिल कर सकते हैं. यहां कुछ ऐसी सब्जियों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको कीटो डाइट (Keto Diet) में शामिल करना चाहिए. वेजिटेरियन के लिए कीटो डाइट प्लान (Keto Diet Plan For Vegetarian) में भी इन सब्जियों को शामिल किया जा सकता है.

Keto Diet For Vegetarians: अपनी कीटो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 लो कार्ब वाली सब्जियां!

Keto Diet For Vegetarians: आप अपनी कीटो डाइट में लो कार्ब वाली सब्जियां शामिल कर सकते हैं

खास बातें

  1. पालक एक लो कार्ब वाली सब्जी है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है.
  2. अपने दैनिक आहार में पर्याप्त मात्रा में सब्जियां शामिल करें.
  3. केल पोषक तत्वों से भरपूर एक लो-कार्ब पत्तेदार सब्जी है.

Keto Diet For Vegetarians: सब्जियां आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए. ये वजन घटाने (Weight Loss) के अनुकूल हैं और साथ ही आपको विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं. सब्जियों की एक विशाल विविधता उपलब्ध है जो आपके आहार (Diet) का हिस्सा हो सकती हैं. कीटो डाइट (Keto Diet) का पालन करते समय, यह आपके कार्ब सेवन को प्रतिबंधित करती हैं. यानि की लो कार्ब (Low Carb) के सेवन को सुनिश्चित कर सकती हैं. यह एक लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet) है जो हेल्दी फैट के सेवन पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है. कई लोग कार्ब के कारण कीटो डाइट में सब्जियों (Vegetables In Keto Diet) को खाना छोड़ देते हैं. सब्जियां कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी होती हैं.

आप अपने कीटो डाइट में लो कार्ब वाली सब्जियां (Low Carb Vegetables) शामिल कर सकते हैं. यहां कुछ ऐसी सब्जियों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको कीटो डाइट (Keto Diet) में शामिल करना चाहिए. वेजिटेरियन के लिए कीटो डाइट प्लान (Keto Diet Plan For Vegetarian) में भी इन सब्जियों को शामिल किया जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाइपरटेंशन!


कीटो डाइट के लिए लो कार्ब सब्जियां | Low Carb Vegetables For Keto Diet

1. ब्रोकोली

हरे रंग की इस सब्जी में लो कार्ब्स और कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन K1, जस्ता, लोहा और बहुत कुछ के साथ भरी हुई है. इसे विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है. आप सलाद, सैंडविच, पास्ता और बहुत कुछ में भी इसे जोड़ सकते हैं.

Healthy Gout Diet: गाउट से हैं परेशान? गाउट से राहत पाने के लिए डाइट में करें ये कुछ बदलाव!

3dtpkho8Keto Diet For Vegetarians: ब्रोकली में लो कार्ब होने के साथ विटामिन सी भी होता है

2. बेल मिर्च

रंगीन बेल मिर्च में एक महान स्वाद के साथ-साथ पोषण मूल्य भी है. ये एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं. बेल मिर्च में कम कार्ब्स होते हैं और ये आपके कीटो आहार में आसानी से फिट हो सकते हैं.

हाई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!

3. पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है. अपने आहार में पर्याप्त पालक शामिल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. पालक विटामिन ए, सी और के से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम भी होता है.

j5dvm0eoDiet Vegetables: पालक में भी लो कार्ब होता है वजन घटाने में भी मदद कर सकता है

4. हरी बीन्स

हरी फलियों में कार्ब की मात्रा कम होती है. ये कैलोरी में भी कम होते हैं और इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. हरी बीन्स आपको फोलेट, विटामिन के और विटामिन सी भी प्रदान कर सकती है. हरी बीन्स फलियों के परिवार का सदस्य हैं.

हमेशा हेल्दी रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और पाचन होगा इंप्रूव!

5. केल

केल एक और पत्तेदार हरी सब्जी है, जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व और लो कार्ब्स होते हैं. यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग और टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. केल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन कम करने के लिए केला और शहद से बनने वाली ये स्मूदी है कमाल, रोजाना ब्रेकफास्ट में लें एक गिलास!

इन 3 चीजों से बनाएं एक हेल्दी ड्रिंक, सुबह खाली पेट पीने से डिटॉक्स होगी बॉडी और बढेगी इम्यूनिटी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोजाना ये 5 काम करने हैं जरूरी!

शरीर में कैल्शियम की कमी से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द! डाइट में शामिल करें कैल्शियम से भरपूर ये 5 फूड्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------