होम »  आंखें & nbsp;»  Fruits For Eye Health: आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फल, डाइट में आज से ही करें शामिल

Fruits For Eye Health: आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फल, डाइट में आज से ही करें शामिल

Eyesight Improvement Diet: आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फलों को शामिल कर आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं.

Fruits For Eye Health: आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 फल, डाइट में आज से ही करें शामिल

Eyesight Improvement Diet: सामान्य से दिखने वाला यह फल बीटा कैरोटीन से भरा होता है.

खास बातें

  1. संतरा कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर माना जाता है.
  2. आम के जूस को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.
  3. आड़ू को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.

Best Fruits For Healthy Eyes: हम अपने शरीर के हर अंग पर ध्यान देते हैं, लेकिन आंखों को भूल जाते हैं. आंखों की सुंदरता और इन्हें हेल्दी बनाए रखने के लिए इनका खास ख्याल रखने की जरूरत है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान आपकी आंखों पर गंभीर प्रभाव डालता है जो आंखों को कमजोर बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों से घेर लेता है. ऐसे में जरूरी है कि आपकी डाइट में पर्याप्त पोषण तत्व मौजूद हो जो आपकी आंखों को स्वस्थ और सुंदर बनाएं. अगर आप भी कंप्यूटर और लैपटॉप पर लंबे वक्त तक काम करते हैं या फिर पहले से ही बहुत कम दिखाई देता है तो इन फलों का सेवन आज से ही शुरु कर दीजिए. आइए जानते हैं वह कौन से फल है जो आपकी आंखों का खास ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

विंटर के इस सबसे हेल्दी फल को खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

आंखों को हेल्दी रखने वाले फल | Eye Healthy Fruits



1. एवोकैडो



एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी,ई, बी-6 पैंटोथैनिक, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है. एवोकाडो का सेवन करने से रातों में कम दिखाई देने की समस्या को सुधारने में मदद मिलती है. साथ ही इस फल को खाने से हार्मफुल अल्ट्रावॉयलेट से आंखों को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है.

2. पपीता

पपीते में ढेर सारे मिनरल्स एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं जो आपके आंखों को हेल्दी बनाये रखने लिए बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों को होने वाले नुकसान से भी आप बचा सकते हैं.

वजन कम करने के लिए कर रहे हैं मेहनत, तो स्नैकिंग की इन गलतियों से बचें, वर्ना हो जाएगी बेकार

3. संतरा

संतरा जितना आप की स्किन के लिए फायदेमंद है आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए उतना ही मददगार भी है. संतरा खट्टे फलों की लिस्ट में पहले नंबर पर है क्योंकि उसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. ऑरेंज आपकी आंखों को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखता है साथ ही मोतियाबिंद की बीमारी से भी बचने में मदद कर सकता है.

4. आड़ू

सामान्य से दिखने वाला यह फल बीटा कैरोटीन से भरा होता है जो आपकी आंखों को जल्द बूढ़ा होने से रोकता है. आड़ू में विटामिन सी, जिंक, कॉपर और अन्य पोषक तत्व मौजूद रहते है जो सब मिलकर आंखों की रेटिना में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

How To Control High Bp: इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों से काबू में रखें अपना ब्लड प्रेशर

5. आम

फलों का राजा आम आपकी आंखों के लिए ढेर सारे फायदे लेकर आता है. आम में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों में होने वाले इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Workout से पहले और बाद में नहीं करते हैं ये काम, तो Skin Problems कर सकती हैं आपको परेशान

एक्सपर्ट से जानें प्रेगनेंसी में हाइपोथायरायडिज्म आपके कितना खतरनाक हो सकता है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: वजन कम करने के ये 7 तरीके हैं बेहद लाभकारी, परहेज की जगह इन टिप्स को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -