होम »  लिविंग हेल्दी »  Workout से पहले और बाद में नहीं करते हैं ये काम, तो Skin Problems कर सकती हैं आपको परेशान

Workout से पहले और बाद में नहीं करते हैं ये काम, तो Skin Problems कर सकती हैं आपको परेशान

Workout Tips: कसरत से पहले और बाद में एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन आपको त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है. यहां कुछ विशेषज्ञ-के बताए गए स्टेप दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

Workout से पहले और बाद में नहीं करते हैं ये काम, तो Skin Problems कर सकती हैं आपको परेशान

मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याओं से बचने के लिए व्यायाम करते समय अपने चेहरे को न छुएं

Workout And Skincare: वर्कआउट करने से पहले आपकी त्वचा सुस्त होती है और आपकी त्वचा की कोशिकाएं आराम मोड पर होती हैं. नियमित व्यायाम करने से आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के साथ-साथ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है. योग, पाइलेट्स और बैरे क्लासेस जैसे वर्कआउट के बाद, कार्डियो आपके पोस्चर को सही करने में मदद करता है और आपके मूवमेंट और लचीलेपन की सीमा का विस्तार करता है, जो आपके शरीर को जवां दिखने में मदद करता है. कसरत से आपके शरीर में विशेष रूप से त्वचा की कोशिकाओं में रक्त प्रवाह, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का संचार बढ़ता है, जो आपके चेहरे पर विकीर्ण होते हैं. वर्कआउट शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, कोशिकाओं को खनिज और पोषक तत्व खिलाता है और इस प्रकार त्वचा और कोशिकाओं के पुनर्जनन में मदद करता है.

ऑक्सीजन प्रदान करने के अलावा, ब्लड फ्लो भी अपशिष्ट प्रोडक्ट्स को दूर करने में मदद करता है, हमारे शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और नई त्वचा कोशिकाओं को बढ़ावा देता है जो त्वचा को चमकदार बनाए रखता है और उम्र बढ़ने के लिए भी सहायक होता है. वर्कआउट के बाद यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है.

नाश्ते की ये 5 सबसे खराब आदतें इम्यून सिस्टम को करती हैं बर्बाद, सर्दियों में रखें खास ख्याल


हेल्दी स्किन के लिए वर्कआउट से पहले और बाद का स्किनकेयर रूटीन

वर्कआउट से पहले-

मेकअप या किसी भी तरह के कॉस्मेटिक्स के साथ वर्कआउट करना सेहत के लिए ठीक नहीं है क्योंकि यह त्वचा के रोमछिद्रों और पसीने की ग्रंथियों को ब्लॉक कर देता है जिससे वर्कआउट के दौरान त्वचा का सांस लेना मुश्किल हो जाता है. इसलिए वर्कआउट करने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस वाश से साफ कर लें.

वर्कआउट के दौरान अत्यधिक पसीना आना शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है और इस तरह त्वचा को रूखा बना सकता है. जब आप अपना चेहरा साफ कर लें, तो एक अच्छा मॉइस्चराइजर और लिप बाम लगाएं, क्योंकि कसरत के बाद होंठ सूखे और फटे हुए महसूस कर सकते हैं.

Sinus Home Remedies: साइनस की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं ये 6 घरेलू उपचार, बंद नाक से मिलेगी राहत

कसरत से पहले विशेष रूप से बाहरी व्यायाम, कम से कम एसपीएफ़ 30 का एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करना न भूलें. यह त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है. त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचाने के लिए एक एंटीपर्सपिरेंट लगाएं.

कसरत के बाद-

वर्कआउट के बाद सबसे पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है अपना चेहरा ठीक से धोना. वर्कआउट के बाद पसीने से तर चेहरा बैक्टीरिया को त्वचा में फंसा देता है. ठंडे पानी के छींटे मारें और त्वचा से पसीने, गंदगी और तेल से छुटकारा पाने के लिए फेस क्लींजर से चेहरा धो लें.

वर्कआउट करने के बाद आपकी त्वचा अतिरिक्त संवेदनशील हो जाती है, इसलिए घर आने के बाद तक अन्य प्रोडक्ट्स जैसे मॉइस्चराइजर लगाने से बचें, क्योंकि बहुत सारे प्रोडक्ट्स त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और लालिमा पैदा कर सकते हैं.

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी से नहाएं क्योंकि इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा ठंडी हो जाती है. कूलिंग जेल और मॉइस्चराइजर से त्वचा को थपथपाकर सुखाएं और मॉइस्चराइज करें.

दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो तेजी से वजन और मसल्स बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये डाइट

इन चीजों से बचें-

कुछ ऐसे तत्व हैं जो चुभने और जलन पैदा कर सकते हैं, खासकर जब आप ग्लाइकोलिक एसिड, रेटिनोइड्स और विटामिन सी जैसे पसीने को तोड़ते हैं. ऐसे हेयर कंडीशनर से बचें, जिनमें आइसोप्रोपिल मिरिस्टेट होता है क्योंकि पसीना बालों के प्रोडक्ट को त्वचा पर टपका सकता है और ये प्रोडक्ट्स त्वचा की कई समस्याएं जैसे मुंहासे पैदा कर सकते हैं.

अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें क्योंकि आपके हाथ विभिन्न सतहों को छूते हैं जो बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भरी हो सकती हैं. आप जिम में कई उपकरण भी छूते हैं जो कई लोगों द्वारा शेयर किए जाते हैं. किसी भी सतह या उपकरण को छूने के बाद चेहरे को छूने से बचें, जिससे त्वचा में कई संक्रमण हो सकते हैं.

वर्कआउट के लिए हल्के और ढीले कपड़े पहनें जिससे त्वचा में जलन न हो. यह त्वचा को सांस लेने में मदद करेगा और मुंहासों और त्वचा की अन्य स्थितियों को रोकने में मदद करेगा.

आवश्यक तेलों का उपयोग करें जैसे कि आर्गन तेल जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और कसरत के बाद मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है.

डॉ अजय राणा एक त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक हैं। साथ ही, ILAMED के संस्थापक और निदेशक)

5 सबसे कारगर हर्बल चाय जो एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में कर सकती हैं मदद

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एक्सपर्ट से जानें प्रेगनेंसी में हाइपोथायरायडिज्म आपके कितना खतरनाक हो सकता है

Weight Loss Tips: वजन कम करने के ये 7 तरीके हैं बेहद लाभकारी, परहेज की जगह इन टिप्स को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर की सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मददगार है संतरे का रस: अध्ययन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------