होम »  स्किन & nbsp;»  How To Get Rid Of Blackheads: आसानी से पा सकते हैं ब्लैकहेड्स से छुटकारा, बस घर पर इन कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाएं

How To Get Rid Of Blackheads: आसानी से पा सकते हैं ब्लैकहेड्स से छुटकारा, बस घर पर इन कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Home Remedies For Blackheads: ब्लैकहेड्स हटाने जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट घर पर ही किए जा सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे, तो इस कष्टप्रद मुश्किल समस्या से निपटने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं.

How To Get Rid Of Blackheads: आसानी से पा सकते हैं ब्लैकहेड्स से छुटकारा, बस घर पर इन कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Home Remedies For Blackheads: ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय यहां हैं.

Home Remedies to Remove Blackheads: स्किन की तमाम समस्याओं में सबसे जिद्दी होते हैं ब्लैकहेड्स. इनके नाम से ही जाहिर है ये चेहरे पर काले रंग के धब्बों की तरह नजर आते हैं. हम सभी के रोम छिद्र होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया के कॉम्बिनेशन से आसानी से बंद हो जाते हैं. ये अशुद्धियां तब त्वचा की सतह पर बैठ जाती हैं, हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाती हैं. हमारी नाक हमारे शरीर का सबसे तेलीय हिस्सा है और इसलिए ब्लैकहेड्स से सबसे ज्यादा पीड़ित होती है. इन जिद्दी ब्लैकहेड्स से निपटने में कुछ घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. ब्लैकहेड्स हटाने जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट घर पर ही किए जा सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे, तो इस कष्टप्रद मुश्किल समस्या से निपटने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं.

घर पर ही ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपचार | home Remedies To Remove Blackheads At Home


1. ओटमील स्क्रब

ओटमील का स्क्रब न सिर्फ ब्लैकहेड्स कम करता है बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ाता है. ओटमील में दही, नीबू मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. गुनगुने पानी से हल्के हाथ से चेहरा धोएं.


2. दूध, शहद और रूई

दूध और शहद को मिक्स करके कुछ देर रख दें या चाहें तो शहद मिले दूध को उबाल भी सकते हैं. इसे ठंडा होने दें और चेहरे पर लगाएं. इसके ऊपर रूई की परत लगा कर रखें. आप चाहें तो रूई को ही इसमें भिगो कर चेहरे पर लगा कर रख सकते हैं. कम से कम 15 मिनट चेहरे पर ये मिश्रण लगा कर रखें. फिर चेहरा गर्म पानी से धो लें.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स से बचकर रहें, बिजली की स्पीड से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

3. नारियल तेल, जोजोबा तेल और शक्कर का स्क्रब

ब्लैकहेड्स को हटाने में शुगर स्क्रब (Scrub) बहुत कारगर साबित होता है. शक्कर को पीसकर उसे नारियल तेल या फिर जोजोबा तेल (Jojoba Oil) के साथ मिक्स करके लगाएं. अपनी स्किन के हिसाब से तेल चुनें और फिर चेहरे पर धीरे-धीरे स्क्रबिंग करें. इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स काफी हद तक कम होंगे.

4. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा भी ब्लैकहेड्स को खत्म करने में काफी अच्छे रिजल्ट देता है. बेकिंग सोडा, नीबू और गुनगुना पानी मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाकर रखें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. कुछ ही हफ्तों में ब्लैकहेड्स कम होते नजर आने लगेंगे.

भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात

5. दालचीनी पाउडर

दालचीनी पाउडर भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है. इसमें नीबू की बूंदें मिलाएं. एक पेस्ट जैसा बना लें जिसे कम से कम 10 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें. इससे ब्लैकहेड्स के अलावा वाइटहेड्स भी हटेंगे और स्किन टाइटनिंग भी होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

भीगी हुई किशमिश खाने के 7 जबरदस्त फायदे, पाचन, आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के लिए वरदान

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -