होम »  स्किन »  Egg Face Mask Benefits: आपको नियमित रूप से एग फेस मास्क का उपयोग क्यों करना चाहिए? यहां हैं 3 दिलचस्प कारण

Egg Face Mask Benefits: आपको नियमित रूप से एग फेस मास्क का उपयोग क्यों करना चाहिए? यहां हैं 3 दिलचस्प कारण

Benefits Of Egg Face Mask: एग फेस मास्क आपको स्किन पर चमक पाने और मुंहासे से लड़ने के में काफी मदद कर सकता है. यहां जानें एग फेस मास्क का इस्तेमाल करने के कमाल के फायदे.

Egg Face Mask Benefits: आपको नियमित रूप से एग फेस मास्क का उपयोग क्यों करना चाहिए? यहां हैं 3 दिलचस्प कारण

Egg Face Mask Benefits: अंडे आवश्यक विटामिन और खनिज से भरे होते हैं

खास बातें

  1. अंडे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है.
  2. अंडों में ल्यूटिन होता है जो त्वचा को हाइड्रेट कर सकता है.
  3. प्रोटीन चेहरे के ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है.

Health Benefits Of Egg Face Mask: अंडे, प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड हमें न केवल हमारी शारीरिक शक्ति बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं. अंडे आवश्यक विटामिन और खनिज, साथ ही अन्य पोषक तत्वों के साथ सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस से भरे होते हैं. वास्तव में, अंडे की जर्दी वाले भाग में लेसिथिन होता है, जो हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और स्किन को चिकनी बनाता है. अंडे की सफेदी में विशेष रूप से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, त्वचा की समस्याओं का इलाज करने और आपके चेहरे की उपस्थिति को शुद्ध करने के गुण होते हैं. अंडों में ल्यूटिन त्वचा को हाइड्रेट कर सकता है और आपकी त्वचा की लोच को बढ़ा सकता है, और प्रोटीन चेहरे के ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है.

Weight Loss करके फिट बॉडी पाना चाहते हैं? तो वजन घटाने के बारे में इन मिथ्स पर भरोसा करना बंद कर दें

अंडे क्यों हैं आपकी स्किन के लिए बेहतरीन | Why Are Eggs The Best For Your Skin?


1. टोनिंग और मुंहासों को कम करने के लिए बढ़िया है

अंडे की सफेदी आपकी त्वचा को अतिरिक्त गंदगी, तेल और मृत कोशिकाओं को हटाकर मजबूत बनाती है. इसके अलावा, अंडे पिंपल्स और अल्सर को रोकने में मदद करते हैं, आपके चेहरे पर मुंहासे को कम करके एंजाइम के रूप में नामक एंजाइम मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है. इस प्रकार एक अंडे का फेस मास्क त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख सकता है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे आपके चेहरे पर दृढ़ता और ताजगी आ जाती है.

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

2. अंडे स्किन को हाइड्रेशन प्रदान करते हैं

अंडे पर आधारित फेस मास्क त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं क्योंकि प्रोटीन से भरपूर होता है. अंडे में एक आणविक संरचना होती है और पानी को वाष्पीकरण से बचाती है, इस प्रकार त्वचा को हाइड्रेटेड रखती है. इसके अतिरिक्त, अंडे ल्यूटिन और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और त्वचा के जलयोजन में सुधार करते हैं. अंडा आधारित फेस मास्क का उपयोग करके त्वचा की चमक को भी बढ़ावा दिया जा सकता है क्योंकि वे त्वचा के बड़े छिद्रों को बंद करने, झुर्रियों को कम करने और तैलीय त्वचा में मदद करते हैं.

लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

3. अंडे का उपयोग करने के बुढ़ापे के लक्षणों को कम कर सकते हैं

अंडा आधारित फेस मास्क में मौजूद प्रोटीन त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है, एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है. अंडे हाइड्रेशन, त्वचा को बाहर निकालता है, जिससे रेखाएं और झुर्रियां कम दिखाई देती हैं. इसके अलावा, एंटी-एजिंग अंडे में ओमेगा -3 फैटी एसिड, सेलेनियम, बायोटिन और जिंक होते हैं जो शरीर में सेलुलर वसा उत्पादन, सेल टर्नओवर के लिए महत्वपूर्ण और इसलिए क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करने में सक्षम बनाता है. अंडे की सफेदी में प्रोटीन और कोलेजन होता है, जो सहायक होते हैं जब यह सूजन से लड़ने के साथ-साथ महीन रेखाओं और झुर्रियों से भी निजात दिलाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Avoid Eye Allergy: आंखों को एलर्जी से बचाने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट के बताए कुछ कारगर तरीके

मेनोपॉज का अनुभव कर रहे हैं? तो फिट रहने के लिए घर पर इन 5 वर्कआउट टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Seeds For PCOD: पीसीओडी से राहत पाने के लिए कद्दू, अलसी और सूरजमुखी के बीजों को करें डाइट में शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------