होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Skin Care Tips: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो ये 5 उपाय हैं कमाल!

Skin Care Tips: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो ये 5 उपाय हैं कमाल!

Ways To Remove Blackheads: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स अक्सर मुंहासे (Pimple) या भरा हुआ छिद्रों का एक उपोत्पाद होते हैं. यहां कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा (Get Rid Of Blackheads) पा सकते हैं.

Skin Care Tips: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो ये 5 उपाय हैं कमाल!

Skin Care Tips: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को रोकने के लिए दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं

खास बातें

  1. नियमित एक्सफोलिएशन ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को रोक सकता है.
  2. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप फेसमास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. ब्लैकहेड्स से बचने के लिए स्किन को रगड़ने से बचें.

How To Remove Blackheads: ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स एक असमान स्किन टोन के परिणाम होते हैं. कुछ ब्लैकहेड्स के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Blackheads) आजमाते हैं जो काफी कारगर हो सकते हैं. इनसे बचने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. ब्लैकहेड्स अक्सर मुंहासे का एक उपोत्पाद होते हैं. आप ब्लैकहेड्स का इलाज (Treatment Of Blackheads) कैसे करते हैं इससे ज्यादा मायने रखता है कि आप पिंपल्स का इलाज (Treatment Of Pimples) कैसे करते हैं. हर एक में कुछ बुनियादी कदम हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए. ऐसे उत्पादों का उपयोग न करना जो बहुत झागदार हो.

अगर आप एक साफ त्वचा चाहते हैं तो किसी भी नए उत्पाद का उपयोग नहीं करना चाहिए. स्किन की नियमित रूप से सफाई, मॉइस्चराइजिंग और एक्सफ़ोलीएटिंग को अचानक ब्रेकआउट को रोकने के लिए जरूरी है और एक ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए यहां बताए गए इन 5 उपायों को आजमा सकते हैं. 

Foods For Typhoid: टाइफाइड में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, जानें किन फूड्स को खाने से करना चाहिए परहेज!



साफ त्वचा के लिए इन नुस्खों को अपनाएं | Follow These Tips For Clean Skin

अगर आप ब्लैकहेड्स या असमान स्किन टोन से परेशान हैं तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.



1. अपने चेहरे को रोजाना दो बार धोएं: हर दिन कम से कम दो बार अपने चेहरे को धोने से आपके चेहरे से मेकअप, गंदगी और धूल को हटाने में मदद मिलती है, जिससे यह साफ और चमकदार दिखती है. सौम्य और बिना झाग वाले क्लीन्ज़र का उपयोग करें. आप अपने चेहरे को सादे पानी से भी धो सकते हैं.

Healthy Eating Tips: एक्सपर्ट से जानें अपनी डाइट को कैसे रखें बैलेंस! आपकी थाली में क्या-क्या होना चाहिए शामिल?

quv598boSkin Care Tips: दमकती और साफ त्वचा पाने के लिए दिन में 2-3 बार अपना चेहरा धोएं

2. एक्सफोलिएट: एक्सफोलिएशन त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स अधिक सीबम और मृत कोशिकाओं के साथ छिद्रों के कारण होते हैं. एक सौम्य होममेड स्क्रब के साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करें या सैलिसिलिक, ग्लाइकोलिक या लैक्टिक एसिड के साथ स्किन को साफ करें.

3. स्किन को रगड़ने से बचें: घर पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को रगड़ना या तो उन्हें खराब कर सकता है या उनमें सूजन आ सकती है. यहां तक कि चोट भी पहुंच सकती है.

Weight Loss: दो चीजों से बनी ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से घटाएगी आपके पेट की चर्बी, Body Fat भी होगा कम!

4. रेटिनोल लें: यह जानने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से जांच करें कि कौन से रेटिनॉल आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो सकते हैं. रेटिनोल छिद्रों में मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय को रोक सकते हैं.

5. पोर-क्लीजिंग मास्क: ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स के लिए यह फेस मास्क एक क्विक उपाय हो सकता है. जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट बना सकता है. चारकोल और मिट्टी वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में प्रभावी भी हो सकते हैं.

इन उपायों को आज़माएं और हमें बताएं कि उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लैपटॉप या फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आखों में हो रही है जलन तो इस घरेलू उपाय से आंखों को रखें हेल्दी!

इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!

बेहतर पाचन, कब्ज, गैस और अफरा से तुरंत राहत चाहते हैं? अपनाएं 3 नियम, नहीं होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

Back Pain Causes: ये 6 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका कमर दर्द, इन उपायों को कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Fall Control: बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -