होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

Sexual Problems: अगर आप सारा दिन काम करते रहते हैं, दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं और खुद के लिए जरा भी समय नहीं निकाल पाते हैं तो आपको कई सारी समस्याएं हो सकती है. इनमें यौन जीवन (Sexual Life) प्रभावित होना एक समस्या हो सकती है. कुछ लोगों का पूरा दिन इतना व्यस्तता से भरा होता है ऐसे लोगों का न खाने का समय होता है और न सोने का इसके साथ ही कई आदतें आपके स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव डाल सकती हैं.

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

Health Tips: इन हेल्दी हर्ब्स का करें सेवन मिलेगा सेहत का खजाना

खास बातें

  1. ये चार हर्ब्स हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण.
  2. सेहत के साथ यौन स्वास्थ्य होगा बेहतर.
  3. जानें कौन सी हैं वह कमाल की चीजें.

Sexual Problems: अगर आप सारा दिन काम करते रहते हैं, दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं और खुद के लिए जरा भी समय नहीं निकाल पाते हैं तो आपको कई सारी समस्याएं हो सकती है. इनमें यौन जीवन (Sexual Life) प्रभावित होना एक समस्या हो सकती है. कुछ लोगों का पूरा दिन इतना व्यस्तता से भरा होता है ऐसे लोगों का न खाने का समय होता है और न सोने का इसके साथ ही कई आदतें आपके स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो आपको हर दिन हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) को अपनाना होगा. नियमित रूप से एक्सरसाइज करना, धूम्रपान से दूर रहना, अपने स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच कराना. इसके साथ ही हेल्दी ईटिंग हैबिट्स (Healthy Eating Habits) भी खुद में डेवलप करना. 40 साल के बाद भी खुद को फिट और स्ट्रॉग बनाए रखना है तो आपको कुछ जड़ी-बूटियों (Herbs) का भी सेवन करना होगा! इसके साथ ही कुछ आहार को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. यहां हम उन जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी यौन क्षमता (Sexual Power) को बढ़ा सकते हैं बल्कि आपको हमेशा स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते हैं...

क्या मेडिटेशन करने से कम होता है वजन और मोटापा? वेट लॉस के लिए सबसे आसान है यह नुस्खा! 

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद



1. अश्वगंधा

अश्वगंधा के फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा. अश्वगंधा एक बेहद ही महत्वपूर्ण जड़ी बूटी जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. अश्वगंधा, ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. अश्वगंधा कई कैंसर से लड़ने में भी फायदेमंद माना जाता है. अश्वगंधा में मौजूद गुण कोर्टिसोल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. कोर्टिसोल हार्मोन तनाव के कारण बढ़ता है. तनाव और अवसाद की समस्या से सेक्सुअल समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं. ऐसे में अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.



6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!

संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

ashwagandha 625Sexual Problems: अश्वगंधा का सेवन करने से आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं

2. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज को वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू के बीज के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. कद्दू में मौजूद पोषक तत्व जैसे जिंक, पोटैशियम और आयरन और कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. पुरुषों में जिंक कमी से सेक्‍सुअल हॉर्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन कम बनता है. कद्दू के बीज का सेवन करने से सेक्‍स लाइफ अच्‍छी होती है और यह फर्टिलिटी, पोटेंसी और सेक्‍स ड्राइव को भी बढ़ा सकता है.

जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

3. हल्दी

हल्दी को कई घरेलू नुस्खों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो यौन समस्याओं को दूर कर सकते हैं. कई पुरुष शीघ्रपतन (ejaculation), वीर्य के पतलेपन की समस्या, नपुंसकता (Impotence), स्वप्नदोष जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं. इन सभी समस्याओं को दूर करने में हल्दी कमाल हो सकती है. हल्दी और शहद, वीर्य के पतलेपन और शीघ्रपतन का रामबाण इलाज हो सकता है. इसके लिए केवल रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

oeau4pnSexual Problems: हल्दी का सेवन करने से भी कई फायदे होते हैं!

4. देवदार की छाल

देवदार की छाल के बारे में आपने सुना होगा, देवदार की छाल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसको स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसकी छाल के पाउडर से बने सप्लीमेंट का सेवन करने से पुरुषों की प्रोस्टेट सेहत अच्छी बनी रहती है. देवदार की छाल शुक्राणु गुणवत्ता के साथ ही इसकी मात्रा भी भी बढ़ाने में भी मददगार हो सकती है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

सिर्फ एक जगह पर खड़े होकर बैलेंस बनाने से बढ़ सकता है स्टेमिना, ये कमाल का योगासन तेजी से बूस्ट करेगा स्टेमिना 

ये पांच आसान योगासन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! रोजाना करने से होगा फायदा

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर रात क्‍यों पीना चाहिए हल्‍दी वाला दूध (Haldi Doodh), हल्दी वाले दूध के क्या फायदे हैं?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -