होम »  लिविंग हेल्दी »  Festival Season 2021: त्योहारों में खाने का गिल्ट फ्री आनंद लेने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Festival Season 2021: त्योहारों में खाने का गिल्ट फ्री आनंद लेने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Diwali 2021: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल का कहना है कि त्योहारों के मौसम में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्मार्ट खाना-पीना पहली जरूरत है.

Festival Season 2021: त्योहारों में खाने का गिल्ट फ्री आनंद लेने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

उत्सव में वजन बढ़ने से बचने के लिए स्वस्थ भोजन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें

Eating Tips: चूंकि त्योहारों का मौसम हावी है, इसलिए हम कई तरह के मसालेदार व्यंजन और स्वादिष्ट मिठाइयों का सेवन करने की संभावना रखते हैं. ऐसे कई अवसर होंगे जब हम अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खाने के लिए ललचाएंगे या पचा सकते हैं. इसलिए, स्वास्थ्य के दाईं ओर रहने के लिए जल्द ही एक डाइट लिमिट निर्धारित करना और उस पर टिके रहना महत्वपूर्ण है. बाकी के लिए न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने कुछ स्मार्ट टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. ये संकेत सुनिश्चित करेंगे कि आप त्योहारों के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित न हों.

खड़े होकर पानी पीने से होते ये 3 गंभीर नुकसान, इस आदत को आज ही छोड़ दें, बाद में पछताने से फायदा नहीं

अग्रवाल ने ये टिप्स तीन इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर किए:


1. खाली पेट न पिएं

अगर आप खाली पेट ड्रिंक लेते हैं, तो आप अपने पेट में आग लगा रहे हैं, वह कहती हैं. ड्रिंक करने से पहले अच्छा खाएं और भूखे न रहें. अगर आपको शराब का सेवन करना है तो उसमें पानी और या तो चूना, अदरक या संतरा या पुदीना मिलाएं. जो लोग गैर-मादक पेय लेते हैं, वे ताजा या नमकीन नारियल पानी ले सकते हैं. कॉकटेल या मॉकटेल से बचें.

2. दोषमुक्त भोजन करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

अगर आप कुछ खाते हैं और फिर दोषी महसूस करते हैं, तो यह हार्मोन के साथ खिलवाड़ करता है और कोर्टिसोल में वृद्धि का कारण बनता है, जो तनाव हार्मोन है. इससे हमारी भूख और बढ़ती है और वजन भी बढ़ता है. इसके अलावा, उत्सव के भोजन में बहुत अधिक कैलोरी होती है. शरीर अतिरिक्त कैलोरी को वसा के रूप में जमा करता है. अपने आप को सक्रिय रखने से यह सुनिश्चित होगा कि आप उन अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करते हैं. अपने एक्सरसाइज रूटीन के साथ जारी रखें. चाहे आप कितनी भी आउटिंग, ब्रंच और पार्टियां करने जा रहे हों. अग्रवाल कहते हैं, कम से कम टहलने तो जाएं.

दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

3. भोजन के बाद पाचक चाय शामिल करें

उत्सव के भोजन से अक्सर अम्लता, सूजन और कब्ज होता है. इनमें से किसी भी स्थिति से बचने के लिए भोजन के बाद नियमित रूप से अदरक की चाय, सौंफ की चाय या अजवाइन की चाय का सेवन करें. इन सभी चायों में सक्रिय पाचन एंजाइम होते हैं और पेट खराब होने से बचा सकते हैं, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं.

Diwali 2021: दिवाली के दौरान कहीं मिस न हो आपका वर्कआउट, इन 5 तरीकों से मैनेज करें अपना फिटनेस रूटीन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diwali 2021: डायबिटीज है और घटता-बढ़ता रहता है शुगर लेवल, तो दिवाली पर खुद के लिए बनाएं ये 7 नियम

Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diwali 2021: दिवाली में डायबिटीज रोगी अपनी डाइट को इन 8 तरीकों से करें मैनेज, काबू में रहेगा शुगर लेवल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------