होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  Maternal Mental Health: प्रसव के बाद होने वाले डिप्रेशन से निपटने के लिए यहां कुछ कारगर टिप्स दिए गए हैं

Maternal Mental Health: प्रसव के बाद होने वाले डिप्रेशन से निपटने के लिए यहां कुछ कारगर टिप्स दिए गए हैं

Postpartum Depression: बच्चे को जन्म देने के बाद कई महिलाओं को प्रसवोत्तर अवसाद का अनुभव होता है. ऐसे कई तरीके हैं जो महिलाओं के लिए इस चरण को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है.

Maternal Mental Health: प्रसव के बाद होने वाले डिप्रेशन से निपटने के लिए यहां कुछ कारगर टिप्स दिए गए हैं

प्रसवोत्तर अवसाद जीवन में बाद में बड़े अवसाद के जोखिम को बढ़ाता है

खास बातें

  1. प्रसव के बाद महिलाओं को प्रसवोत्तर अवसाद का सामना करना पड़ता है.
  2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से प्रसवोत्तर अवसाद से निपटने में मदद मिलती है
  3. प्रसवोत्तर अवसाद से निपटने के लिए दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहें.

Maternal Mental Health: बच्चे का जन्म परिवार के लिए खुशी का पल होता है, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के अभूतपूर्व संकट के दौरान, मातृत्व ऐसे चुनौतीपूर्ण वातावरण में बच्चे की परवरिश करने की चुनौतियों के साथ है. यह चुनौती दरअसल मां के मानसिक स्वास्थ्य को दांव पर लगा रही है. यह देखा गया है कि अवसाद और चिंता गर्भावस्था के दौरान और बाद में सात माताओं में से एक को प्रभावित करती है और दुनिया भर में किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि अनिश्चितता, जीवन का डर और स्थिति पर कोई नियंत्रण नहीं होने के कारण महिलाओं में प्रसवोत्तर अवसाद का मामला बढ़ गया है. इसके अलावा, सामाजिक दूरियों के मानदंडों ने माताओं को अपने नवजात शिशुओं के बारे में अधिक अलग-थलग और चिंतित महसूस कराया है, जो परिवार के बड़े सदस्यों के प्यार से वंचित हैं.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

माताओं को प्रसवोत्तर अवसाद क्यों होता है? | Why Do Mothers Have Postpartum Depression?



गर्भ धारण करने से लेकर प्रसव तक, एक महिला अपने शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती है. शारीरिक परिवर्तनों के अलावा, एक महिला कई समायोजन समस्याओं का अनुभव करती है जो धीरे-धीरे और लगातार उसे गहरे अवसाद या प्रसवोत्तर अवसाद में बदल देती है. इसलिए, उसके साथी के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि वह उसे भावनात्मक और शारीरिक दोनों तरह से ध्यान दे. एक नई मां में समस्या बढ़ सकती है अगर इसे सही समय पर नहीं देखा गया.

क्या कोविड गर्भवती महिलाओं में डिप्रेशन को बढ़ा रहा है?



प्रसवकालीन अवधि एक महिला के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है क्योंकि यह वह समय है जब एक महिला मानसिक स्वास्थ्य की चिंताओं के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील होती है. अध्ययन से पता चलता है कि जो गर्भवती हुई और महामारी के दौरान प्रसव हुआ, इन महिलाओं ने महामारी के दौरान स्वास्थ्य जोखिमों के कारण दुःख, हानि या निराशा की तीव्र भावना महसूस की. शोधकर्ताओं ने यह भी निष्कर्ष निकाला कि पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य निदान वाले लोगों में कोविड के दौरान अवसाद, चिंता या पीटीएसडी के महत्वपूर्ण उपायों का अनुभव होने की संभावना लगभग दो से चार गुना अधिक थी.

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे गर्भवती महिलाएं मातृ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं:

माइंडफुल पेरेंटिंग प्रैक्टिस की जरूरत है

जब माता-पिता बच्चे की परवरिश करते समय इन तकनीकों का पालन करते हैं, तो माता-पिता के निर्णयात्मक ध्यान में फंसने की संभावना कम होती है. माता-पिता को बच्चों के साथ-साथ स्वयं की भावनाओं को समझने, बच्चे के प्रश्नों को ध्यान से सुनने और बच्चे के प्रति दयालुता सहित दिमागी पेरेंटिंग कौशल विकसित करने की जरूरत है. माइंडफुल पेरेंटिंग किसी स्थिति में तनाव और आवेगी प्रतिक्रिया को कम करता है.

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना

चूंकि महामारी के कारण जिम और पार्क ज्यादातर बंद रहते हैं, इसलिए यह मां के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है. कम शारीरिक व्यायाम उन्हें अवसाद और चिंता के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. उन्हें इनडोर शारीरिक गतिविधियों जैसे बागवानी और घर के कामों का विकल्प चुनना चाहिए ताकि वे सक्रिय रह सकें. मानसिक स्वास्थ्य के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए ताजी हवा प्राप्त करना और अपने शरीर को गतिमान रखना आवश्यक है.

How To Kidneys Healthy: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के 8 बेहतरीन तरीके, जो बढ़ाएंगे इनकी कैपेसिटी

दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहें

जब एक महिला गर्भवती होती है और माता-पिता बन जाती है, तो सामाजिक समर्थन महत्वपूर्ण होता है. अपने प्रियजनों से बात करने से प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों को कम किया जा सकता है और आपके दिमाग को नकारात्मक विचारों से दूर करने में मदद मिलती है. दोस्तों, परिवार, या प्रसवोत्तर डौला या रात की नर्स में एक प्रभावी समर्थन प्रणाली होनी चाहिए ताकि वे नए पितृत्व के भारी रोजमर्रा के कार्यों को थोड़ा सुविधाजनक बना सकें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

(डॉ मनीषा रंजन मातृत्व अस्पताल, नोएडा में एक प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Malaika Arora ने कोरोना होने के बाद अपने वर्कआउट स्ट्रगल के बारे में किया खुलासा, "मैं टूट चुकी थी"

ये सामान्य गलतियां आपकी वॉकिंग को बेकार बना सकती हैं, इनकी वजह से नहीं मिलता चलने का फायदा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -