होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Walking Mistakes: ये सामान्य गलतियां आपकी वॉकिंग को बेकार बना सकती हैं, इनकी वजह से नहीं मिलता चलने का फायदा

Walking Mistakes: ये सामान्य गलतियां आपकी वॉकिंग को बेकार बना सकती हैं, इनकी वजह से नहीं मिलता चलने का फायदा

Common Walking Mistakes: चलना आसान लगता है क्योंकि हमें इसमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, है ना? बस एक पैर दूसरे के सामने रखें और आगे बढ़ते रहें, लेकिन यहीं सब गलत हो जाता है जब आपकी कुछ गलतियों की वजह से आपको वॉक करने का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है.

Walking Mistakes: ये सामान्य गलतियां आपकी वॉकिंग को बेकार बना सकती हैं, इनकी वजह से नहीं मिलता चलने का फायदा

Walking Mistakes: सही तरीके से चलना आपको बेहतर स्वास्थ्य दे सकता है.

खास बातें

  1. सही तरीके से चलना आपको बेहतर स्वास्थ्य दे सकता है.
  2. गलत रास्ते पर चलने से चोट भी लग सकती है.
  3. गलत रास्ते पर चलने से व्यर्थ प्रयास या चोट भी लग सकती है.

How To Walk Properly: चलना एक सरल और आनंददायक गतिविधि है जिसे ज्यादातर लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए पसंद करते हैं. सही तरीके से चलना आपको बेहतर स्वास्थ्य, फिटनेस और दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है. यह आपको तेजी से और अधिक सुचारू रूप से चलने में मदद कर सकता है. गलत रास्ते पर चलने से व्यर्थ प्रयास या चोट भी लग सकती है. चलना आसान लगता है क्योंकि हमें इसमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, है ना? बस एक पैर दूसरे के सामने रखें और आगे बढ़ते रहें, लेकिन यहीं सब गलत हो जाता है जब आपकी कुछ गलतियों की वजह से आपको वॉक करने का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है.

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

वॉक करते हैं, तो इन गलतियों से बचें | Avoid These Mistakes If You Walk



1. आपने गलत जूते पहने हैं



किसी भी अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि की तरह, आपको जूते की एक अच्छी जोड़ी चाहिए. जो आपके पैरों को ठीक से फिट करे. अपने फ्लिप-फ्लॉप या घिसे-पिटे जूतों में चलने से चोट लगने की संभावना बढ़ जाएगी और शारीरिक गतिविधि के इस अविश्वसनीय रूप के सभी स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने की संभावना कम हो जाएगी. आपके चलने के जूते हल्के और कुशनिंग वाले होने चाहिए.

अपनी किडनी को हेल्दी रखने के 8 बेहतरीन तरीके, जो बढ़ाएंगे इनकी कैपेसिटी

2. आप ओवरस्ट्राइडिंग कर रहे हैं

धीमी गति से चलने की तरह ही बहुत तेज चलने से भी बचना चाहिए. जब हम बहुत तेजी से चलने की कोशिश करते हैं, तो हम आम तौर पर दूर तक पहुंचने के लिए लंबी छलांग लगाते हैं. इससे संतुलन का नुकसान हो सकता है, जिससे चोट लग सकती है. छोटे और त्वरित कदम उठाने पर ध्यान दें.

3. आप बहुत धीमी गति से चल रहे हैं

चलना वास्तव में एक सौम्य और कम प्रभाव वाला व्यायाम है. फिर भी अपने वर्कआउट से लाभ उठाने के लिए स्थिर गति से टहलना महत्वपूर्ण है. अगर आप बिना किसी उद्देश्य के पार्क में 10-15 मिनट टहलते हैं और आपको लगता है कि आपने दिन भर के लिए पर्याप्त कर लिया है तो आपको अपना नजरिया बदलने की जरूरत है. किसी भी कसरत के प्रभावी होने के लिए, आपको थोड़ा सांस लेना चाहिए और गर्म महसूस करना चाहिए.

सुबह उठने के बाद होती है एंजायटी, तो सुबह की चिंता को शांत करने के लिए इन 7 उपायों को आजमाएं

4. आप गलत रूप में चल रहे हैं

अगली बार जब आप टहलने जाएं, तो अपना फॉर्म जांचना न भूलें. जबकि हम सभी जानते हैं कि कैसे चलना है, इसे शारीरिक गतिविधि के रूप में करते समय रूप के बारे में थोड़ा जागरूक होना महत्वपूर्ण है. आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए, आंखें क्षितिज पर, कंधे आराम से और श्रोणि तटस्थ होनी चाहिए. साथ ही, अपनी बाहों को अपने कंधों से झूलने दें. इससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. आप ब्रेक नहीं ले रहे हैं

ब्रेक केवल साइकिल चलाने और जिमिंग के लिए नहीं है. जब आप चल रहे हों तो यह उतना ही महत्वपूर्ण है. शोध से पता चलता है कि नियमित अंतराल लेने से आपको अधिक फैट बर्न करने और अपने फिटनेस लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर आप चल रहे हैं. 2 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग के बाद 2 मिनट नॉर्मल वॉकिंग ज्यादा असरदार और फायदेमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चमकदार और सुपर हेल्दी स्किन पाने के लिए इस सरल न्यूट्रिशनल हैक्स को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -