होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  इसे पढ़ने के बाद बंद कर देंगे अनार के छ‍िलके फैंकना, इन 4 बीमार‍ियों को करते हैं दूर

इसे पढ़ने के बाद बंद कर देंगे अनार के छ‍िलके फैंकना, इन 4 बीमार‍ियों को करते हैं दूर

Health Benefits Of Pomegranate Peels: अनार के छिलकों का ये गुण आपको कैंसर और दिल की गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है.

इसे पढ़ने के बाद बंद कर देंगे अनार के छ‍िलके फैंकना, इन 4 बीमार‍ियों को करते हैं दूर

एक नजर अनार के छ‍िलकों के फायदों पर.

अनार स्वास्थ्य की दृष्टि से वैसे भी सुपरफूड माना जाता है. अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो कैंसर और दिल की गंभीर बीमारियों से भी बचा सकते हैं. युनाइटेड स्टेट्स ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) के अनुसार 100 ग्राम आम के दानों में 83 कैलोरी होती हैं. इनमें से ज्यादातर कार्बोहाइड्रेटस से होती हैं. इसमें 10 ग्राम फाइबर, 39 ग्राम शुगर होता है. यह भी कहा जाता है कि अनार दैनिक जरूरत का 48 फीसदी विटामिन सी भी आपको दे सकता है. अनार में काफी मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलिवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है और प्री-मेच्योर डिलिवरी के खतरे को कम करता है. अनार में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मदद करते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है. इसीलिए कैंसर पीड़ितों को अनार खाने की सलाह ज़रुर दी जाती है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं. इसके अलावा अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स और विटामिन सी पाया जाता है. अनार फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है. लेक‍िन क्या आप जानते हैं क‍ि स्वास्थ्य की नजर से सुपरफूड माने जाने वाले अनार के दाने ही नहीं इसके छिलके भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आपको शायद भरोसा न हो लेकिन कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स अनार से ज़्यादा उसके छिलकों में मौजूद होते हैं. अनार के छिलकों का ये गुण आपको कैंसर और दिल की गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है. फ्लैवेनॉइन और फेनॉलिक्स अनार से ज़्यादा इसके छिलकों में मौजूद होता है. अनार के दानों के बराबर ही उसके छिलकों में विटामिन सी पाया जाता है. अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो इस बार ग्रीन टी या लैमन टी की जगह अनार के छिलकों की स्वास्थ्यवर्धक चाय बनाएं.

Benefits of Paneer: इन बीमारियों से बचाता है पनीर, ये होते हैं पनीर के फायदे

एक नजर अनार के छ‍िलकों के फायदों पर - Health Benefits Of Pomegranate Peels


दिल को रखें हेल्दी : अनार से ज्यादा फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स उसके छिलकों में होता है, इसके साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस चाय में मौजूद होते हैं. इसको पीने से जहां ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होता है वहीं ब्लड प्रेशर भी आपके कंट्रोल में रहता है.

दमकती त्वचा : अनार के छिलकों की चाय पीने से आपके चेहरे पर चमक आती है और आपकी उम्र कम लगने लगती है. इसके इस्तेमाल से फ्री रेडिकल्स कम होते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर काले घेरे और झुर्रियां नहीं होतीं, जोड़ों के दर्द में भी इस चाय से आपको राहत मिलती है.


पाचन तंत्र होगा मजबूत : अनार के छिलकों की चाय आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से तो बचाती ही है, साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. डायरिया में भी इस चाय से जल्द राहत मिलती है.
 

पेट में जलन, गैस, अपच और पेट से जुड़ी हर परेशानी का इलाज है ये 7 फूड

कैंसर से बचाव : शोधों में ये बात प्रमाणित हो चुकी है कि अनार के छिलकों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनके इस्तेमाल से कैंसर से बचाव होता है. अनार के छिलकों का सबसे ज़्यादा फायदा स्किन कैंसर में होता है. ऐसे में आप इसकी चाय से कैंसर का बचाव कर सकते हैं.

कैसे बनाएं : अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए आप अनार के छिलकों को धुलकर उसे इकट्ठा कर लें और बाद में उन्हें सुखाकर उसका ब्लैंडर के जरिए पाउडर बना लें.इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में सुरक्षित रख लें. जब भी आपको अनार के छिलकों की चाय बनानी हो तो पानी को गर्म कर एक चम्मच ये पाउडर उसमें डाल लें. इसमें आप नींबू और शहद का इस्तेमाल भी स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -