होम »  न्यूट्रीशन »  मौसमी पेय: जो दिलाए बीमारियों से निजाद और बढ़ाए इम्यूनिटी

मौसमी पेय: जो दिलाए बीमारियों से निजाद और बढ़ाए इम्यूनिटी

लस्सी पीने से सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि इसके सेवन से पेट से संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है. इसको पीने से फूड प्वॉइजनिंग जैसी समस्या होने की संभावना कम हो जाती है.

मौसमी पेय: जो दिलाए बीमारियों से निजाद और बढ़ाए इम्यूनिटी

लस्सी के ये फायदे बना देंगे आपको इसका फैन

गर्मियों में ठंडे पेय पदार्थ सभी को पसंद आते हैं. ये शरीर को हाईड्रेट रखने के साथ ही स्वाद से भरे होते हैं. गर्मियों में लस्सी कुछ यही काम करती है. लस्सी पीने से शरीर को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही इसके ढेर सारे ऐसे फायदे भी हैं जिन्हें जानकर आप इसको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहेंगे. जो लोग दूध से परहेज करते हैं उन लोगों के लिए भी लस्सी एक बेहतर ऑप्शन साबित होती है, क्योंकि इसमें दूध के गुण भी शामिल होते हैं. लस्सी में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं. प्लेन लस्सी आप अगर नहीं भी पीना चाहें तो फ्रूट लस्सी भी ट्राई की जा सकती है...

ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप लस्सी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. लस्सी में मौजूद पोटैशियम और राइबोफ्लेविन तत्व हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है. पेट की समस्या होगी दूर
लस्सी पीने से सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि इसके सेवन से पेट से संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है. इसको पीने से फूड प्वॉइजनिंग जैसी समस्या होने की संभावना कम हो जाती है. ये हमारे खाने को पचाने में मदद करती है. इसका प्रोबायोटिक गुण बैक्टीरिया को खत्म करता है साथ ही कब्ज की समस्या भी नहीं होती.

हड्डियों को मजबूत करती है लस्सी
दूध को न पीने वाले लोगों में अक्सर कैल्शियम की कमी हो जाती है. ऐसे में आप दूध के सब्सीट्यूट की तरह लस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे जहां एक ओर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है वहीं कैल्शियम भी इसमें प्रचुर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से आपकी हड्डियां तो मज़बूत होती ही हैं, साथ ही ये मसल्स को ग्रो करने में भी ये आपकी मदद करती है. 

संडे या मंडे ही नहीं, डायबिटीज है तो भी रोज खा सकते हैं अंडे

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है
लस्सी को पीने की वजह से आपकी इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है. लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड और विटामिन डी आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा कम
दही का प्रोबायोटिक गुण शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. मेटबॉलिज्म भी लस्सी पीने की वजह से बढ़ने लगता है. 

अगर कर रहे हैं फैमिली प्लानिंग, तो ये खाने से होगा फायदा...

बालों की सेहत के लिए है खास
लस्सी में मौजूद विटामिन बी 12 बालों को सफेद होने से बचाता है. लस्सी को बालों की कंडीशनिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
 
अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------