होम »  ख़बरें »  हमने कोविड -19 पर बने 1 मिलियन "खतरनाक" वीडियो हटाए: यूट्यूब

हमने कोविड -19 पर बने 1 मिलियन "खतरनाक" वीडियो हटाए: यूट्यूब

यूट्यूब ने बुधवार को कहा कि उसने कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से “खतरनाक कोरोनावायरस गलत सूचना” वाले एक मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए हैं.

हमने कोविड -19  पर बने 1 मिलियन "खतरनाक" वीडियो हटाए: यूट्यूब

यूट्यूब ने कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से “खतरनाक कोरोनावायरस गलत सूचना” वाले एक मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए हैं.

यूट्यूब ने बुधवार को कहा कि उसने कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से “खतरनाक कोरोनावायरस गलत सूचना” वाले एक मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए हैं. गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफ़ॉर्म का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर राजनीतिक नेताओं द्वारा वायरस और अन्य विषयों के बारे में झूठी और हानिकारक गलत सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार को रोकने में विफल रहने के लिए आलोचना की जा रही है.

यूट्यूब ने एक ब्लॉग पोस्ट करते हुए कहा कि यह निर्भर करता है, "स्वास्थ्य संगठनों से विशेषज्ञ सहमति", जिसमें यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और विश्व स्वास्थ्य संगठन शामिल हैं, लेकिन ध्यान दिया कि कुछ मामलों में, "गलत सूचना थी है" क्योंकि नए तथ्य सामने आते हैं.

गलत तरीके से फल खाना बना सकता है आपको बीमार! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके


मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन ने लिखा, "हमारी नीतियां किसी भी ऐसे वीडियो को हटाने पर केंद्रित हैं, जो सीधे वास्तविक दुनिया को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं."

उन्होंने कहा, "फरवरी 2020 से हमने खतरनाक कोरोनावायरस जानकारी से संबंधित एक मिलियन से अधिक वीडियो को हटा दिया है, जैसे कि झूठे इलाज या धोखाधड़ी के दावे करने वाले."

"एक वैश्विक महामारी के बीच, सभी को अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम जानकारी से लैस होना चाहिए."

यूट्यूब ने कहा कि वह गलत सूचना वाले वीडियो को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के साथ-साथ आधिकारिक स्रोतों से उन्हें वितरित करने के लिए काम कर रहा था.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

मोहन ने कहा कि मंच वर्तमान में प्रति तिमाही लगभग 10 मिलियन वीडियो हटाता है और उनमें से अधिकांश को 10 से कम बार देखा गया है.

उन्होंने कहा, "स्‍पीडी रिमुवल हमेशा अहम होगा, लेकिन हम जानते हैं कि वे लगभग पर्याप्त नहीं हैं... सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हम कर सकते हैं वह है अच्छे को बढ़ाना और बुरे को कम करना."

"जब लोग अब समाचार या जानकारी की खोज करते हैं, तो उन्हें गुणवत्ता के लिए अनुकूलित परिणाम मिलते हैं, न कि इस बात के लिए कि सामग्री कितनी सनसनीखेज हो सकती है."

यूट्यूब ने यह भी कहा कि उसने नवंबर में अमेरिकी वोट के बाद से चुनावी गलत सूचना नीतियों का उल्लंघन करने के लिए "हजारों" वीडियो हटा दिए, 100 बार देखे जाने से पहले तीन-चौथाई हटा दिए गए.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें

Therapy For Autism: ऑटिज्म से उबरने में मदद कर सकती हैं ये थेरेपी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------