होम »  ख़बरें »  Coronavirus Updates: अच्छी खबर, भारत में पहली बार ठीक हुए लोगों की संख्या कोविड-19 संक्रमितों से ज्यादा पहुंची

Coronavirus Updates: अच्छी खबर, भारत में पहली बार ठीक हुए लोगों की संख्या कोविड-19 संक्रमितों से ज्यादा पहुंची

Coronavirus India LIVE Updates: भारत में बुधवार को पहली बार कोविड-19 से स्वस्थ (COVID-19) हो चुके लोगों की संख्या संक्रमण का इलाज करा रहे रोगियों (Recovered Patients) से अधिक हो गयी. वहीं देश में एक दिन में संक्रमण के नये मामलों की संख्या 10,000 के करीब होने के साथ देश में रोगियों का आंकड़ा 2.7 लाख के पार चला गया.

Coronavirus Updates: अच्छी खबर, भारत में पहली बार ठीक हुए लोगों की संख्या कोविड-19 संक्रमितों से ज्यादा पहुंची

Coronavirus India LIVE Updates: भारत में बुधवार को पहली बार कोविड-19 से स्वस्थ (हो चुके लोगों की संख्या संक्रमण का इलाज करा रहे रोगियों से अधिक हो गयी. वहीं देश में एक दिन में संक्रमण के नये मामलों की संख्या 10,000 के करीब होने के साथ देश में रोगियों का आंकड़ा 2.7 लाख के पार चला गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (COVID 19) से 279 लोगों की मौत हो गई और इसे मिलाकर अब तक 7,745 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं.

लॉकडाउन में कैसे खुद को फिट एंड फाइन रख रहे हैं सेलिब्रिटी?

मंत्रालय ने बताया कि देश में अब भी 1,33,632 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 1,35,205 लोग स्वस्थ हो गए और एक मरीज देश छोड़कर चला गया. एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अभी तक 48.9 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.'' इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले कुछ दिन में संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना वायरस संक्रमण के अधिक मामलों वाले छह शहरों दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता तथा बेंगलुरू में कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे जन स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा करने में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद के लिए केंद्रीय दल भेजने का फैसला किया है. 



पीले दांतों को सफेद करने के आसान घरेलू नुस्खे और उपाय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन छह शहरों में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए जन स्वास्थ्य उपायों की समीक्षा करने में ये दल राज्य के स्वास्थ्य विभाग तथा निकाय स्वास्थ्य अधिकारियों को तकनीकी मदद देंगे. दल अगले एक हफ्ते में इन शहरों में जाएंगे और वहां के स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय में की जाने वाली गतिविधियों की नियमित रिपोर्ट देंगे. मंत्रालय ने कहा, ‘‘वे किसी भी आवश्यक मुद्दे के बारे में उन्हें सूचित करेंगे और दौरे के समापन से पहले अपनी टिप्पणियों तथा सुझावों समेत एक रिपोर्ट सौपेंगे.'' मुंबई में कोविड-19 के मामले 51,000 के पार पहुंच गए हैं, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 31,000 से अधिक मामले हैं, अहमदाबाद में करीब 15,000 मामले हैं जबकि चेन्नई में 22,000 से अधिक मामले हैं. 



Constipation Relief: कब्ज से तुरंत राहत दिलाएगी बस यह एक चीज

मंगलवार को मंत्रालय ने कहा था कि 15 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में अत्यधिक वृद्धि वाले 50 से अधिक जिलों एवं निगम निकायों में इस महामारी को नियंत्रण में लाने और उसका प्रबंधन करने में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए केंद्रीय टीम तैनात की गयी हैं. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित और अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों का उपचार करने से इनकार करने वाले उन कोविड-19 और गैर कोविड-19 अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो सीजीएचएस के पैनल में शामिल हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह चेतावनी जारी की है. 

केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थियों ने योजना के तहत पैनल में शामिल निजी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार में होने वाली दिक्कतों के संबंध में शिकायत की थी. इसके बाद मंत्रालय ने सीजीएचएस लाभार्थियों की शिकायतों की समीक्षा की थी. आईसीएमआर के अनुसार देश में सुबह नौ बजे तक कुल 50,61,332 नमूनों की जांच हो चुकी है और पिछले 24 घंटे में 1,45,216 नमूनों की जांच की गयी है. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित पांचवा देश है. 

उससे अधिक मामले अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन में हैं. अभी तक इस संक्रामक रोग से देश में कुल 7,745 लोगों की मौत हुई है. इनमें से सबसे अधिक 3,289 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई. इसके बाद गुजरात में 1,313, दिल्ली में 905, मध्य प्रदेश में 420, पश्चिम बंगाल में 415, तमिलनाडु में 307, उत्तर प्रदेश में 301, राजस्थान में 255 और तेलंगाना में 148 लोगों की मौत हुई है.

Best Age to Get Pregnant: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -