होम »  ख़बरें »  कोरोनावायरस से जुड़ी बच्चों की इस नई बीमारी का संबंध है ब्लड सेल्स में बदलाव से: अध्ययन

कोरोनावायरस से जुड़ी बच्चों की इस नई बीमारी का संबंध है ब्लड सेल्स में बदलाव से: अध्ययन

पीडियाट्रिक इन्फ्लेमेटरी मल्टीसिस्टम सिंड्रोम’ (पीआईएमएस-टीएस) नाम की यह नयी बीमारी सार्स-कोव-2 से अस्थायी रूप से जुड़ी है जिसके कुछ लक्षण कावासाकी बीमारी जैसे हैं जिसमें रक्तवाहिकाओं में सूजन आ जाती है. यह बीमारी ज्यादातर पांच साल से कम उम्र के बच्चों में होती है.

कोरोनावायरस से जुड़ी बच्चों की इस नई बीमारी का संबंध है ब्लड सेल्स में बदलाव से: अध्ययन

बच्चों में सामने आ रही कोरोना वायरस से जुड़ी एक नयी बीमारी का संबंध रोग प्रतिरोधक प्रणाली की श्वेत रक्त कोशिकाओं में महत्वपूर्ण बदलावों से है. यह बात एक अध्ययन में कही गई है जिससे चिकित्सकों को अपने बाल रोगियों की स्थिति के बेहतर आकलन और वर्तमान उपचारों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया का बेहतर आकलन करने में मदद मिल सकती है. ‘पीडियाट्रिक इन्फ्लेमेटरी मल्टीसिस्टम सिंड्रोम' (पीआईएमएस-टीएस) नाम की यह नयी बीमारी सार्स-कोव-2 से अस्थायी रूप से जुड़ी है जिसके कुछ लक्षण कावासाकी बीमारी जैसे हैं जिसमें रक्तवाहिकाओं में सूजन आ जाती है. यह बीमारी ज्यादातर पांच साल से कम उम्र के बच्चों में होती है.

नहीं रहे मशहूर शायर राहत इंदौरी, हार्ट अटैक से निधन, कोरोना के चलते हुए थे भर्ती

अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान बर्मिंघम चिल्ड्रंस हॉस्पिटल में भर्ती इस बीमारी से पीड़ित बच्चों के रक्त के नमूनों का परीक्षण किया. यह अध्ययन बर्मिंघम विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया. इसमें पाया गया कि बीमारी का संबंध ‘मोनोसाइट्स' में बड़े बदलावों से है. 


रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोनावायरस वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किया ऐलान

‘मोनोसाइट्स' रोग प्रतिरोधक श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार हैं. अध्ययन में शामिल अनुसंधानकर्ता ग्राहम टेलर ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन में पहली बार यह खुलासा हुआ है कि कावासाकी बीमारी और पीआईएमएस-टीएस दोनों का ही संबंध मोनोसाइट्स की संख्या में बड़े बदलाव और उनकी आनुवंशिक आकृति से है.''

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Itching Home Remedies: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Yoga For Core Muscles: कोर मांसपेशियां को मजबूत करने के लिए रोजाना करें सिर्फ ये एक योगासन!



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------