होम »  ख़बरें »  रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोनावायरस वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किया ऐलान

रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोनावायरस वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किया ऐलान

इस टीके से कोरोना वायरस के खिलाफ स्थाय़ी इम्यूनिटी विकसित की जा सकती है. एक वीडियो कांफ्रेंसिंग में रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस का टीका तैयार कर लिया गया है. 

रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोनावायरस वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किया ऐलान

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वीडियो कांफ्रेंस कर दी जानकारी

रूस के राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने मंगलवार को ऐलान किया कि रूस ने कोरोनावायरस की पहली वैक्सीन (First Covid-19 Vaccine) तैयार कर ली है. इसी जानकारी के दौरान रूस के राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि इस वैक्सीन का इस्तेमाल उनकी बेटी पर भी किया जा चुका है. इस टीके से Covid-19 के (Coronavirus Vaccine) खिलाफ स्थाय़ी इम्यूनिटी विकसित की जा सकती है. एक वीडियो कांफ्रेंसिंग में रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस (Cornavirus) का टीका तैयार कर लिया गया है. 

क्या कार में या गाड़ी के अंदर मास्क पहनना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें जवाब

कोरोना वायरस से जूझ रहा पूरा विश्व इस खतरनाक वायरस की वैक्सीन बनाने की तैयारियों में जुटा हुआ था. इस कड़ी में रूस के हाथ बड़ी सफलता लगी है. हालांकि कई देशों का दावा है कि वह अगले कुछ दिनों में कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर लेंगे. भारत भी इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.  



दुनिया में कोरोना के करीब 2 करोड़ मामले सामने आ चुके है. लाखों लोग इस वायरस की वजह से काल के गाल में समा चुके हैं. ऐसे में वायरस की वैक्सीन की खबर से पूरी दुनिया ने राहत की सांस ली है. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Itching Home Remedies: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Core Muscles: कोर मांसपेशियां को मजबूत करने के लिए रोजाना करें सिर्फ ये एक योगासन!



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -