होम »  ख़बरें »  कोरोनावायरस के प्रकोप से न्यूयॉर्क के मेडिकल स्टाफ की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है असर!

कोरोनावायरस के प्रकोप से न्यूयॉर्क के मेडिकल स्टाफ की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है असर!

Coronavirus: अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर कोरोवायरस के सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है. यहां एक अस्पताल में कोरोना मरीजों की देखभाल कर रही नर्स डेबी सांचेज के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है.

कोरोनावायरस के प्रकोप से न्यूयॉर्क के मेडिकल स्टाफ की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है असर!

Coronavirus: अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर कोरोवायरस के सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है. यहां एक अस्पताल में कोरोना मरीजों की देखभाल कर रही नर्स डेबी सांचेज के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है. सांचेज का कहना है कि "मुझे काफी चिंता है," जो पिछले महीने 12 घंटे की शिफ्ट में सिर से पैर तक ढके सुरक्षात्मक कपड़ों में मैंने काम किया, क्योंकि न्यूयॉर्क पिछले महीने अमेरिका के COVID-19 के प्रकोप का केंद्र बन गया था. 57 वर्षीया सांचेज, ब्रोंक्स के मोंटेफोर अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड में काम कर रही थीं, जब उन्हें सुविधा की अत्यधिक गहन देखभाल इकाई में भेज दिया गया. वह एक प्रशिक्षित आईसीयू नर्स नहीं हैं और वह डर रही थीं कि वह कहीं गलती न कर दें. सांचेज़ ने संक्रमण के डर से अपनी पोती को एक महीने तक नहीं देखा.

उन्होंने कहा, "पूरे जीवन को बदलने वाली सभी चीजें तनावपूर्ण हैं. मुझे सोने में मुश्किल होती है." अमेरिका की 42,500 COVID-19 मौतों में से एक तिहाई मौंते न्यूयॉर्क में हुई हैं. शहर में 14,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, या वायरस से मरने की संभावना है.

इस बॉलीवुड एक्टर ने कुछ ही सेकंड में टी-शर्ट से बना दिया मास्क, टेस्ट करने के लिए जलाया लाइटर, देखें Video


दुनिया भर में सामाजिक अलगाव के आदेशों के तहत अरबों लोगों को अवसाद और चिंता के खतरे के साथ-साथ, फ्रंट लाइन पर स्वास्थ्य पेशेवरों को हर दिन मौत और छूत के उच्च जोखिम से निपटना पड़ता है. न्यूयॉर्क के नेटवर्क ऑफ एट माउंट सिनाई अस्पताल की एक इंटर्नस्ट जोनाथन रिप ने कहा, "यह एक ऐसा समय है जो वास्तव में हमारे धैर्य का परीक्षण कर रहा है."  

एक अध्ययन के सह-लेखक रिप्प, जो महामारी के दौरान चिकित्सा कर्मचारियों के बीच चिंता को समझने का प्रयास करते हैं. उनके उस अध्ययन को इस महीने में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (JAMA) के जर्नल में प्रकाशित किया गया था. इश अध्ययन में कहा गया था कि चिकित्सा कर्मचारी चिंताएं कई हैं. "क्या हमारे पास पर्याप्त उपकरण हैं? मैं कैसे काम करने जा रहा हूं? मेरे बच्चों की देखभाल करने वाला कौन है?

चाय के साथ नट्स, हरी सब्जियां और बींस का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें और किन फूडस को एक साथ न खाएं
 
रिप ने कहा कि "मैं एक सेटिंग में रोगियों की देखभाल के लिए कैसे तैयार होने जा रहा हूं, जिसका मैंने कभी उपयोग नहीं किया. अगर मैं उन रोगियों के साथ काम कर रहा हूं जो गंभीर रूप से बीमार हैं, जो मर रहे हैं?" 

हीदर इसोला, जो एक चिकित्सक सहायक है, जो 900 सहयोगियों की देखरेख करती है, उन्होंने कहा कि मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट जो यह पूछने के लिए संपर्क करते हैं कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं. उन्होने कहा का उनका सबसे बुरा दिन था जब उनमें से एक को COVID-19 का पता चला था और उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

रिप कहते हैं कि यहां तक कि पब्लिक हॉस्पिटल के 26 कर्मचारियों की मौत हो चुकी है. सरकारी आंकड़े के अनुसार एंजाइटी के मेडिकल स्टाफ भी शोक में हैं.  "यह उस 40 वर्षीय या 30 वर्षीय व्यक्ति से संबंधित होना असंभव नहीं है, जो केवल अपवाद हो सकते हैं, जिन्हें कोई बीमारी नहीं थी. 

"अगर आप इस तरह के हालातों को अपने आंखों से देखेंगे जो वास्तविक है तो आप भी डर और चिंता में डूब जाएंगे" नेशनल एलायंस ऑन मेंटल इलनेस (NAMI) के निदेशक डॉन ब्राउन, जो प्रकोप से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के लिए एक हेल्पलाइन चलाते हैं, कहते हैं कि अस्पताल के कर्मचारी खुद को "बहुत दुखद स्थिति में पाते हैं."

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या डायबिटीज को कंट्रोल करती है काली मिर्च? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर!

क्या होती है प्लाजमा थेरेपी, कैसे करते हैं, क्या कोरोना में फायदेमंद है? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Curd Benefits: हमें रोजाना दही क्यों खाना चाहिए? डेली डाइट में दही शामिल करने के ये हैं 7 बड़े कारण!

Diabetes में रोजाना घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को घर बैठे करना है मैनेज तो ये 5 नेचुरल फूड्स और मसाले करेंगे कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------