होम »  लिविंग हेल्दी »  चाय के साथ नट्स, हरी सब्जियां और बींस का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें और किन फूडस को एक साथ न खाएं

चाय के साथ नट्स, हरी सब्जियां और बींस का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें और किन फूडस को एक साथ न खाएं

Food Combination: क्या आप जानते हैं कि आपको दूध के साथ कभी भी आयरन युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए. साथ ही आपको नट्स के साथ चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके शरीर को कई नुकसान होते हैं, जानने के लिए यहां पढ़ें.

चाय के साथ नट्स, हरी सब्जियां और बींस का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें और किन फूडस को एक साथ न खाएं

खासकर दही और दूध के एक साथ सेवन से बचना चाहिए

खास बातें

  1. खरबूजे के साथ कुछ भी न खाएं
  2. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ आयरन युक्त भोजन खाने से बचें
  3. आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ क्रूसिंग वेजीज़ न खाएं.

Food Combination: क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों को एक साथ सेवन करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में न उन खाद्य पदार्थों का लाभ मिल पाएगा और न ही उनका पोषण. आयुर्वेद में भी ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें "विरूद्ध आहार" की अवधारणा के रूप में कहा जाता है जिसका अर्थ है असंगत खाद्य पदार्थ. यह भोजन की और स्वास्थ्य पर उनके खतरनाक प्रभाव को दर्शाता है. ऐसे पदार्थों का एक साथ सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. आधुनिक विज्ञान में भी यही अवधारणा मौजूद है जहां एक विशेष भोजन में एक या दो पोषक तत्व एक साथ लेने पर दूसरे भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकते हैं. इस अवधारणा को पोषण-विरोधी कहा जाता है.

Curd Benefits: हमें रोजाना दही क्यों खाना चाहिए? डेली डाइट में दही शामिल करने के ये हैं 7 बड़े कारण!

विरोधी/असंगत फूड्स कॉम्बिनेशन की लिस्ट: इन फूड्स को एक साथ खाने से बचें


1. आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ चाय

चाय में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों को टैनिन और ऑक्सालेट्स कहा जाता है जो आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं विशेष रूप से पौधे आधारित आयरन को. ये यौगिक आयरन से बंध सकते हैं और शरीर के अंदर इसके अवशोषण को रोक सकते हैं. ब्लैक टी में टैनिन की मात्रा सबसे अधिक होती है लेकिन यह ग्रीन टी, व्हाइट टी और ओलोंग टी में भी पाया जाता है. इसलिए, चाय के साथ पौधे आधारित आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- नट्स, हरी पत्तेदार सब्जी, साबुत अनाज और बीन्स खाने से बचें. खाली पेट भी चाय का सेवन करने से बचें.

Diabetes में रोजाना घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को घर बैठे करना है मैनेज तो ये 5 नेचुरल फूड्स और मसाले करेंगे कमाल!

f3fmkhsgचाय को खाली पेट पीने से हमेशा बचना चाहिए
 

2. आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ क्रूसिफेरस सब्जियां

क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और गोभी में ग्लूकोसाइनोलेट नामक एक यौगिक होता है जो आयोडीन के अवशोषण को रोक सकता है जो आगे चलकर थायरॉयड ग्रंथि के कामकाज को बाधित कर सकता है जिससे गंभीर मामलों में हाइपोथायरायडिज्म या गोइटर पैदा होता है. अगर आप किसी भी प्रकार के थायराइड से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं, तो क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन सीमित करें. इसके अलावा, उन्हें आयोडीन समृद्ध खाद्य स्रोतों जैसे मछली, डेयरी उत्पाद, और फोर्टिफाइड नमक के साथ न खाएं.

तेजी से वजन घटाने और Body Fat कम करने में शहद और कॉफी करेंगे कमाल! मोटापा घटाने के ये हैं 5 असरदार टिप्स

3. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ बिना भिगोए हुए नट्स

अधिकांश नट्स में बाहरी सतह में एक यौगिक होता है जिसे फाइटिक एसिड कहा जाता है जो एक एंटी-पोषक तत्व माना जाता है और आहार से कैल्शियम, लोहा और जस्ता के अवशोषण को कम कर सकता है. बादाम में फाइटिक एसिड सबसे अधिक मात्रा में होता है. यह मूंगफली, सोयाबीन, मसूर, मटर, अखरोट, सेम और ब्राजील नट्स में भी पाया जाता है. भोजन के साथ फाइटिक एसिड युक्त भोजन खाने से खनिज की कमी हो सकती है. रात भर भिगोने या अंकुरित करने से प्रभावी रूप से फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो सकती है और खनिज अवशोषण में वृद्धि हो सकती है.

4. दूध और दही

हालांकि दूध और दही दोनों एक ही स्रोत से प्राप्त होते हैं लेकिन दूध और दही के संयोजन से कुछ लोगों में गैस्ट्रिक जलन या अपच की समस्या हो सकती है. यह एक संयोजन है जिसे सबसे अच्छा बचा जाना चाहिए.

Lockdown Workout: सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला ने बताए बिस्तर पर एक्सरसाइज करने के 5 तरीके

q6qojq3gएक समय में दूध और दही का सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है
 

5. दूध और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ

कभी भी डेयरी जैसे कैल्शियम युक्त स्रोतों के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों या आयरन सप्लीमेंट का सेवन न करें. कैल्शियम आयरन के आंतों के अवशोषण को कम कर सकता है, इसलिए अलग-अलग समय में कैल्शियम और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना एक अच्छा विचार है.

Lose Weight Fast Naturally: मोटापा कम करना है, तो लॉकडाउन में करें ये 4 काम, तेजी से घटेगा वज़न

6. किसी और चीज के साथ खरबूज

खरबूजे उन फलों में से एक हैं, जिन्हें अकेले खाया जाने पर बेहतर पचता है और किसी अन्य खाद्य पदार्थों के साथ नहीं। खरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण, वे अपेक्षाकृत जल्दी पच जाते हैं और अगर किसी भी भोजन के साथ जोड़ दें तो पाचन संबंधी समस्याएं या आंशिक पाचन हो सकता है. यह विशेष रूप से खाद्य असंगति आयुर्वेद ग्रंथों के अनुसार है.

भोजन का खराब कॉम्बिनेशन आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है

1. दोषों की गड़बड़ी (वात, पित्त, कफ)
2. अपच या सूजन
3. कब्ज या दस्त
4. एलर्जी और चकत्ते जैसे त्वचा संबंधी विकार
5. पोषक तत्वों की कमी

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में बताई गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blood Pressure: क्यों अचानक बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? आजमाएं ये 6 तरीके आसानी से कंट्रोल होगा आपका ब्लड प्रेशर!

बासी रोटी Diabetes रोगियों के लिए है कमाल! क्या बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर भी हो सकता है कंट्रोल?

Core Exercises: लॉकडाउन में ये 4 कोर एक्सरसाइज रखेंगी आपको स्लिम और फिट, नहीं बढ़ेगा पेट!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्दी रहने और वेट मैनेज करने के लिए रोज 10,000 कदम चलना जरूरी! लॉकडाउन में ऐसे करें इस टास्क को पूरा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------