होम »  ख़बरें »  Coronavirus: केंद्र ने कहा, घर पर भी परिवार में हर कोई पहने मास्क, ये है वजह

Coronavirus: केंद्र ने कहा, घर पर भी परिवार में हर कोई पहने मास्क, ये है वजह

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर में COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के बीच, केंद्र सरकार ने कहा है कि अब घर पर भी मास्क पहनने का समय है, और घर पर मेहमानों को आमंत्रित करने से बचें.

Coronavirus: केंद्र ने कहा, घर पर भी परिवार में हर कोई पहने मास्क, ये है वजह

"ये घर पर मास्क पहनने और मेहमानों को घर पर न आमंत्रित करने का समय है."

कोरोनावायरस महामारी के कारण भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली एक बड़े संकट का सामना कर रही है. हॉस्पिटल्स के ब्रेकडाउन से डेली मौत के मामलों में वृद्धि हुई है. देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर में  COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के बीच, केंद्र सरकार ने कहा है कि अब घर पर भी मास्क पहनने का समय है, और घर पर मेहमानों को आमंत्रित करने से बचें. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोविड-19 (COVID-19) की वर्तमान स्थिति के बारे में बात करते हुए, नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यह घर पर रहने, मास्क पहनने और मेहमानों को घर पर न आमंत्रित करने का समय है.

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को घर से बाहर जाने से भी बचना चाहिए जब तक कि इमरजेंसी न हो. मास्क पहनने का मकसद खुद को संक्रमित होने से बचाने के बजाय दूसरों की भी रक्षा करना है. इसलिए, यह सुझाव न केवल ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने के लिए है, बल्कि हाई जोखिम वाले लोगों की सुरक्षा के लिए भी है.

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज



प्रेस कॉन्फ्रेंस में, डॉ. वीके पॉल ने कहा, "निश्चित रूप से, अगर कोई कोविद -19 पॉजिटिव व्यक्ति है, तो उस व्यक्ति को मास्क पहनना चाहिए और घर के अंदर अन्य लोगों को भी मास्क पहनना चाहिए और पॉजिटिव व्यक्ति को एक अलग कमरे में रखा जाना चाहिए."

क्यों घर पर भी पहनना चाहिए मास्क? | Why Should We Wear Masks At Home Too?



हमसे से बहुत से लोग मिलते हैं, जो बिना लक्षणों के होते हैं. यानि ऐसे लोग जो कॉविड पॉजिटिव हैं लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं हैं. उनके जरिए परिवार में संक्रमण फैल सकता है. अगर घर में भी कोविद से बचने के उपाय किए जा रहे हैं तो, यह चेन को तोड़ सकता है. इससे फर्क पड़ता है क्योंकि पूरे परिवार के संक्रमित होने के मामले बहुत बढ़ गए हैं. अगर हम घर पर भी मास्क पहनना शुरू करते हैं, तो निश्चित रूप से ट्रांसमिशन कम होगा. इसलिए, सरकार ने यह सुझाव चेन को तोड़ने और COVID-19 के बिना लक्षणों वाले लोगों से सुरक्षित रहने के लिए दिया है.

सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

कुछ अध्ययनों के अनुसार, दो लोगों द्वारा मास्क नहीं पहनने और उचित सामाजिक दूरी बनाए नहीं रखने से संक्रमण का खतरा अधिक होता है. अगर अप्रभावित व्यक्ति मास्क पहने है तो जोखिम 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है. भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या आसमान छू रही है, इसके लिए सावधानी बरतना सबसे अच्छा है. अगर आप संक्रमित हैं, तो मास्क पहनने से वायरस दूसरों को फैलने से रोकेगा. और, यहां तक कि अगर आप संक्रमित नहीं हैं, तो मास्क आपको सकारात्मक रोगियों से संक्रमण लेने से बचाएगा. सबसे अच्छा विकल्प एक मास्क पहनना और लोगों को घर से बाहर जाने से भी बचना है जब तक कि इमरजेंसी न हो. 

हर किसी के लिए जरूरी है कि हर जगह जरूरी सावधानी बरती जाए, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाथों की सफाई भी शामिल है. भले ही परिवार में कोई कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति नहीं है, फिर भी विशेषज्ञ आपको हर समय मास्क पहनने का सुझाव देते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान 3,60,960 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए, जो अब तक एक दिन में दर्ज हुए केसों का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़ ेरहिए

Summer Workout Mistakes: गर्मियों में वर्कआउट करने के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 कॉमन मिस्टेक्स

Women's Health: महिलाओं के तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने वाले 7 कमाल के फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -