होम »  ख़बरें »  COVID-19 Vaccination Plan: 3 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को आज लगेगी वैक्सीन, जानें पूरे भारत में क्या है कोविड वैक्सीनेशन प्लान

COVID-19 Vaccination Plan: 3 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को आज लगेगी वैक्सीन, जानें पूरे भारत में क्या है कोविड वैक्सीनेशन प्लान

India Covid Vaccination Plan: आज वो दिन है जिसका हर देशवासी लंबे समय से इंतजार कर रहा था. भारत में आज से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण (Vaccinations) अभियान की शुरुआत हो रही है. तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 (Covid-19 ) के टीके की खुराक शनिवार को दी जाएगी.

COVID-19 Vaccination Plan: 3 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को आज लगेगी वैक्सीन, जानें पूरे भारत में क्या है कोविड वैक्सीनेशन प्लान

आज वो दिन है जिसका हर देशवासी लंबे समय से इंतजार कर रहा था.

COVID-19 Vaccination Plan: आज वो दिन है जिसका हर देशवासी लंबे समय से इंतजार कर रहा था. भारत में आज से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण (Vaccinations) अभियान की शुरुआत हो रही है. तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 (Covid-19 ) के टीके की खुराक शनिवार को दिए जाएंगे. इस अभियान के तहत 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा. साथ ही 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर को भी वैक्सीन दिए जाएंगे. 27 करोड़ 50 वर्ष से अधिक या 50 से नीचे गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को भी वैक्सीन दिए जाएंगे.

 सरकार की तरफ से 1.65 करोड़ डोज़ (कॉविशील्ड-1.1 करोड़, कोवैक्सीन- 55 लाख) की फिलहाल व्यवस्था की गयी है. ये टीकाकरण 3,006 जगह पर होनी है.रोज़ाना 100 टीके प्रति साइट दिए जाएंगे. जिसके तहत रोज़ाना 3,00,600 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा. सरकार की तरफ से टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक तय किया गया है.

COVID-19 Vaccines Explained: भारत में लॉन्च दो वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सिन के बारे में जानें सबकुछ


टीकाकरण को लेकर लाभार्थी को 24 घंटे पहले SMS से सूचित किया जाएगा. लेकिन लाभार्थी को COVISHIELD और COVAXIN में से मनपसंद वैक्सीन चुनने का विकल्प नहीं दिया गया है.  वैक्सीन के दो डोज़ तय किये गए हैं.पहली डोज़ लगने के 28 दिन बाद उसी वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगेगी

वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगने के 14 दिन बाद वैक्सीन असर दिखाना शुरू करेगी.वैक्सीन लगने के बाद आधा घंटा वैक्सीनेशन साइट पर लाभार्थी को रुकना होगा, देखा जाएगा कोई दुष्प्रभाव या प्रतिकूल घटना तो नहीं हो रही है. जिसका CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन होगा उसको ही निर्धारित समय पर टीका लगाया जाएगा. 3 करोड़ हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर का रजिस्ट्रेशन कराना सरकार और सरकारी एजेंसियों की जिम्मेदारी है.

27 करोड़ 50 वर्ष से अधिक या 50 वर्ष से नीचे गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों का रजिस्ट्रेशन या तो वह लोग खुद करवा सकते हैं या कम्युनिटी सर्विस सेंटर/ ब्लॉक के मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज के ज़रिए होगा. इसके लिए सरकार बकायदा दिशा निर्देश जारी करेगी. किस व्यक्ति को पुरानी गंभीर बीमारी से ग्रस्त माना जाएगा इसके बारे में भी सरकार ने एक समिति बनाई है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे.

खत्म हुआ इंतजार, आज से लगेगी COVID-19 Vaccine, जानें कैसे लगेगा टीका और कितनी होनी चाहिए उम्र

साथ ही टीका केवल 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को ही लगाया जाएगा गर्भवती महिला/बीमार व्यक्ति को टीका अभी नहीं लगाया जाएगा. अगर कोई कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुका तो वो टीका लगवा सकता है, लेकिन ठीक होने के 4-8 हफ़्ते बाद ही उसका टीकाकरण होगा.

दिल्ली कोविड वैक्सीनेशन प्लान 

वैक्सीनेशन को लेकर दिल्ली सरकार की तरफ से भी तैयारी की गयी है.2.4 लाख स्वास्थ्य कर्मी 6 लाख फ्रंटलाइन वर्कर 42 लाख 50 वर्ष से अधिक या 50 से नीचे गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को टीका लगाया जाना है. सरकार के पास फिलहाल  2.74 लाख वैक्सीन का स्टॉक है (अधिकतर कॉविशील्ड). दिल्ली में टीकाकरण 81 साइट पर होंगे. सभी केंद्रों पर 100 टीके प्रतिदिन लगाए जाएंगे. इसके अनुसार 81 लोगों को प्रतिदिन टीके लगाए जाएंगे. हफ्ते में चार दिन  सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कोविड टीके लगाए जाएंगे. प्राइवेट अस्पताल COVISHIELD लगाएं जाएंगे जबकि केंद्र सरकार के अस्पतालों में COVAXIN लगेगी.

VIDEO: Covid-19 Vaccination: टीकाकरण आज से, किसे नहीं लगवाना चाहिए कोरोना का टीका, जान लें जरूरी बातें | एनडीटीवी सेहत वेहत चैनल को लाइक और सबस्‍क्राइब करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------