होम »  ख़बरें »  COVID-19 Vaccines Explained: भारत में लॉन्च दो वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सिन के बारे में जानें सबकुछ

COVID-19 Vaccines Explained: भारत में लॉन्च दो वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सिन के बारे में जानें सबकुछ

Covishield And Covaxin: देशभर में आज से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू हो रहा है. सबसे पहले वैक्सीन 3 करोड़ स्वास्थ्य और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के या बीमारियों के उच्च जोखिम वाले 27 करोड़ लोगों को दी जाएगी.

COVID-19 Vaccines Explained: भारत में लॉन्च दो वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सिन के बारे में जानें सबकुछ

Coronavirus Vaccines: भारत आज से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों का शुभारंभ

खास बातें

  1. देशभर में आज से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू हो रहा है.
  2. सबसे पहले वैक्सीन 3 करोड़ स्वास्थ्य और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी.
  3. कैसे काम करती हैं भारत में लॉन्च ये दो वैक्सीन? यहां जानें

Coronavirus Vaccines Explained: भारत में शनिवार को देश में बने टीकों के साथ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण (Vaccination) कार्यक्रमों का शुभारंभ कर रहा है. एक टीका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford university) और एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाया गया है, दूसरा भारत बायोटेक इंटरनेशनल (Bharat Biotech International) ने एक राज्य-संचालित संस्थान के साथ निर्मित किया. सबसे पहले वैक्सीन 3 करोड़ स्वास्थ्य और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के या बीमारियों के उच्च जोखिम वाले 27 करोड़ लोगों को दी जाएगी. कई लोगों को दोनों टीकों की प्रभावशीलता और तकनीक के बारे में जानकारी नहीं है. यहां दोनों वैक्सीन की तकनीक पर एक नजर डाली गई है, जिससे आप इनके बारे में एक बेहतर जानकारी ले सकते हैं.

खत्म हुआ इंतजार, आज से लगेगी COVID-19 Vaccine, जानें कैसे लगेगा टीका और कितनी होनी चाहिए उम्र

कोविशिल्ड वैक्सीन | Covishield Vaccine



ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित, कोविशिल्ड भारत जैसे देशों के लिए सबसे आशाजनक टीका बनकर उभरा है जहां लागत और लॉजिस्टिक्स एक महत्वपूर्ण विचार है.

फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन जो एमआरएनए नामक एक नए दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें अधिक जटिल, नाजुक बना दिया जाता है और उन्हें अल्ट्रैकोल्ड तापमान की आवश्यकता होती है. इसके विपरीत कोविशिल्ड एक वेक्टर वैक्सीन है जो धीमी लेकिन सस्ती है ये एक महत्वपूर्ण बात है. ये मानक रेफ्रिजरेटर तापमान पर छह महीने तक स्थिर रखी जा सकती है.



t0qit0eo

वैक्सीन एक सामान्य कोल्ड वायरस के कमजोर वर्जन का उपयोग करती है जिसे एडेनोवायरस कहा जाता है जो चिंपांजी को प्रभावित करता है लेकिन मनुष्यों को संक्रमित नहीं करता है. यह कोशिकाओं से जुड़ता है और डीएनए को इंजेक्ट करता है और कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन बनाता है - कोरोनोवायरस की सतह पर संरचनाएं, यह स्टडयुक्त उपस्थिति देता है.

यह इम्यून सिस्टम का ध्यान आकर्षित करता है जो इसे बाह्य रूप में पहचानता है और संक्रमण होने पर वास्तविक कोरोनावायरस पर हमला करने के लिए रक्षा बनाता है.

यूके में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित शुरुआती परिणामों से पता चला है कि टीका लगभग 70 प्रतिशत प्रभावी था.

कोवैक्सिन | Covaxin

भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कंपनी भारत बायोटेक और देश की शीर्ष नैदानिक अनुसंधान संस्था इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा विकसित, कोवैक्सिन सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाने वाला दूसरा टीका है.

यह एक निष्क्रिय टीका है जो लोगों को टीका लगाने के लिए सबसे पुराने तरीकों में से एक - जिसका अर्थ है कि यह संपूर्ण, निष्क्रिय वायरस का उपयोग करता है और जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए इंजेक्शन हैं. कोरोनावायरस के इन पूरे बैचों को एक रासायनिक या गर्मी का उपयोग करके "मार" दिया जाता है और फिर इसे एक लंबी प्रक्रिया बना दिया जाता है.

uirtqpbo

चीनी कंपनियां सिनोवैक और सिनफार्मा भी अपने कोरोनावायरस टीकों के लिए इसी तकनीक का उपयोग कर रही हैं.

कोविशिल्ड और फाइजर या मॉडर्न की वैक्सीन के विपरीत कोवैक्सिन के बारे में कुछ चिंताएं हैं क्योंकि इसकी प्रभावकारिता अभी तक चरण 3 नैदानिक परीक्षणों में साबित नहीं हुई है. जबकि टीके परीक्षणों के पहले दो चरण आम तौर पर पता लगाते हैं कि क्या वे सुरक्षित हैं, तीसरे चरण में आमतौर पर पता चलता है कि टीका प्रभावी है या नहीं.

कोवैक्सिन के लिए चरण 3 के परीक्षण अभी भी चल रहे हैं और इसने कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों को चिंतित किया है जो इसे मानते हैं, क्योंकि वैक्सीन के पास केवल "क्लिनिकल-ट्रायल मोड" अनुमोदन है.

इस महीने भारत के ड्रग रेगुलेटर के विशेषज्ञों ने वैक्सीन के लिए सख्त निगरानी की सिफारिश की, जैसा कि क्लिनिकल परीक्षण के दौरान किया जाता है और सरकार ने कोविक्सिल के रूप में कोवैक्सिन की कई खुराक के रूप में 55 लाख या केवल आधे का आदेश दिया है. ब्राजील इस हफ्ते भारतीय शॉट खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला विदेशी देश बन गया.

अन्य वैक्सीन

भारत में अभी तक आने वाले टीकों में अमेरिकी फार्मास्युटिकल फर्म फाइजर और उसके जर्मन-आधारित पार्टनर बायोएनटेक और एक अन्य अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना द्वारा बनाए गए हैं, जिनका उपयोग अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में किया जा रहा है.

दोनों मैसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड या एमआरएनए का उपयोग करते हैं, यह एक प्रकार का जेनेटिक सॉफ्टवेयर है जो कोशिकाओं को कोरोनोवायरस स्पाइक प्रोटीन का एक टुकड़ा बनाने के लिए कहता है, उन्हें संक्रमण से बचाता है.

VIDEO: Covid-19 Vaccination: टीकाकरण आज से, किसे नहीं लगवाना चाहिए कोरोना का टीका, जान लें जरूरी बातें | एनडीटीवी सेहत वेहत चैनल को लाइक और सबस्‍क्राइब करें.


रूस का स्पुतनिक वी वैक्सीन, जिसे अब तक आठ देशों द्वारा पास किया जा चुका है. यह चरण 2 का अध्ययन पूरा करने के बाद भारत में अंतिम चरण के परीक्षणों में शामिल है. ये कोविशिल्ड की तरह एक एडेनोवायरल वेक्टर वैक्सीन है, यह जल्द ही देश में आपातकालीन उपयोग अनुमोदन के लिए आवेदन करने की उम्मीद है.

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन आर्म जानसेन फार्मास्युटिकल्स ने भी कहा है कि वह मार्च में अपने एकल-शॉट कोरोनावायरस वैक्सीन को पटरी पर लाने की उम्मीद कर रही है और देखेंगे कि इस महीने के अंत या फरवरी की शुरुआत तक यह कितना प्रभावी होगा. यह भी एक वेक्टर वैक्सीन है.

(इनपुट्स एजेंसी)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -