होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Dengue: डेंगू के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय, दिन में 2 बार पिएंगे इस पत्ते का जूस, तो मिलेगा फायदा!

Home Remedies For Dengue: डेंगू के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय, दिन में 2 बार पिएंगे इस पत्ते का जूस, तो मिलेगा फायदा!

Natural Remedies For Dengue: डेंगू का बुखार (Dengue Fever) आपकी प्लेटलेट्स को कम कर सकता है और आपके शरीर में कमजोरी आ सकती हैं. ऐसे में हम यहां डेंगू के लिए घरेलू नुस्खा (Home Remedies For Dengue) बता रहे हैं, जो इस सीजन में आपके काफी काम आ सकता है. बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. बरसात के मौसम में होनेवाली सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है डेंगू.

Home Remedies For Dengue: डेंगू के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय, दिन में 2 बार पिएंगे इस पत्ते का जूस, तो मिलेगा फायदा!

Home Remedies For Dengue: डेंगू के लिए पपीते के पत्ते हो सकते हैं नेचुरल इलाज!

खास बातें

  1. बरसात में बढ़ जाता है डेंगू होने का खतरा.
  2. डेंगू में प्लेटलेट्स का रखना होता है खास ध्यान.
  3. यह घरेलू उपाय प्लेटलेट्स को कम होने से रोक सकता है.

Home Remedies For Dengue: बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. बरसात के मौसम में होनेवाली सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है डेंगू (Dengue). जिस समय पूरी दुनियां एक खतरनाक वायरस से लड़ रही है उस समय डेंगू होना वाकई खतरनाक हो सकता है. डेंगू का इलाज (Treatment Of Dengue) कराने के लिए लोग हॉस्पिटलों के चक्कर लगाते हैं, लेकिन यह समय अस्पतालों में रहने के मुनासिब भी नहीं है. डेंगू के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dengue) फायदेमंद हो सकते हैं. जी हां! कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें डेंगू में उपनाकर इस बीमारी से राहत पाई जा सकती है. डेंगू एक मच्छर के काटने (Dengue A Mosquito Bite) से होने वाली बीमारी है.

यह एक तरह का जानलेवा बुखार होता है, लेकिन इस बुखार के उपचार कुछ कारगर घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर डेंगू से छुटकारा (Get Rid Of Dengue) पाया जा सकता है. बरसात होने पर बेशक गर्मी से निजात मिल सकती है लेकिन इस मौसम वायरल, संक्रमण (Infection) का खतरा भी ज्यादा हो सकता है.

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!



डेंगू का बुखार (Dengue Fever) आपकी प्लेटलेट्स को कम कर सकता है और आपके शरीर में कमजोरी आ सकती हैं. ऐसे में हम यहां डेंगू के लिए घरेलू नुस्खा (Home Remedies For Dengue) बता रहे हैं, जो इस सीजन में आपके काफी काम आ सकता है. 

डेंगू के लिए कारगर हो सकता है ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Can Be Effective For Dengue



मार्केट में पपीता गर्मियों की शुरुआत से आना शुरू हो जाता है. पपीते कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पपीते के पत्तों में विटामिन-सी और एंटिऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन सी न सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए जरूरी है बल्कि वायरस और फ्लू के लिए कारगर माना जाता है, पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डेंगू से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. न सिर्फ पपीते का फल बल्कि इसके पत्ते भी असरदरा साबित हो सकते हैं.

Weight Loss Drink: पेट की चर्बी घटाने के लिए इस एक जूस में मिलाएं नींबू का रस, रोजाना खाली पेट करें सेवन!

papayaHome Remedies For Dengue: डेंगू में पपीते के पत्तों का जूस पीने से काफी फायदा हो सकता है

डेंगू में फायदेमंद हैं पपीते के पत्ते | Papaya Leaves Are Beneficial In Dengue

डेंगू से राहत पाने के लिए आप पपीते का कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. डेंगू का इलाज करने के लिए पपीते के पत्तों का जूस तैयार किया जा सकता है. इस जूस में आप शहद या दूसरे फलों का जूस भी मिला सकते हैं. आप पपीते के ताजे पत्तों को ग्राइंडर में पीस सकते हैं. डेंगू के मरीज को दिन में तीनों समय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पपीते के पत्तों का जूस दिया जा सकता है. ताकि उनके शरीर को लगातार एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते रहे और प्लेटलेट्स की संख्या कम ना हो.

Fruit For Diabetes: एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए यहां है फलों की लिस्ट!

क्या होती हैं प्लेटलेट्स?

डेंगू का बुखार जानलेवा भी हो सकता है. अगर प्लेटलेट्स पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह खतरनाक हो सकता है. प्लेटलेट्स शरीर में सूक्ष्म रक्त कोशिकाएं होती हैं. ये इम्यूनिटी बनाए रखने में मददगार होती हैं. साथ ही घाव जल्दी भरने या चोट पर खून का थक्का बनाने के लिए भी यह जिम्मेदार होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी चाय के कप में डालें ये दो चीजें, नेचुरल तरीके से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें जांघों और हिप्स को मजबूत करने की एक्सरसाइज

कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -