होम »  लिविंग हेल्दी »  Natural Remedies For Back Pain: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

Natural Remedies For Back Pain: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

Home Remedies For Back Pain: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कुछ उपाय कारगर हो सकते हैं. कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) कई हो सकते हैं ये आपकी दिनचर्या के कारण, ज्यादा देर एक ही जगह पर बैठे रहने, भारी सामान उठाने से हो सकता है. कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Back Pain) कारगर हो सकते हैं. कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपको जल्द आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Natural Remedies For Back Pain: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

Natural Remedies For Back Pain: कमर दर्द से राहत पाने के लिए असरदार है ये घरेलू उपाय.

खास बातें

  1. कमर दर्द से राहत पाने के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कमाल.
  2. रोजाना इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर पाएं कमर दर्द से छुटकारा.
  3. ये 5 उपाय कर जल्द मिलेगी कमर दर्द से राहत.

Home Remedies For Back Pain: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कुछ उपाय कारगर हो सकते हैं. कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) कई हो सकते हैं ये आपकी दिनचर्या के कारण, ज्यादा देर एक ही जगह पर बैठे रहने, भारी सामान उठाने से हो सकता है. कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Back Pain) कारगर हो सकते हैं. कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपको जल्द आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं. आपको बस कुछ आसानी से मिलने वाली चीजों का उपयोग करना है. ये चीजें आपके किचन में आराम से मिल जाएंगी. इनको कमर दर्द के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedies For Back Pain) के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. कमर दर्द से छुटकारा (Get Rid Of Back Pain) पाने के लिए आप न जाने क्या-क्या कर देते हैं कुछ लोग एक्सरसाइज शुरू कर देते हैं तो कुछ अलग-अलग तरह के तेल की मालिश करते हैं लेकिन नतीजा कुछ खास नहीं निकलता है.

Weight Loss Drink: पेट की चर्बी घटाने के लिए इस एक जूस में मिलाएं नींबू का रस, रोजाना खाली पेट करें सेवन!

ऐसे में कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय असरदार हो सकते हैं. कमर में दर्द की समस्या (Back Pain Problem) कमजोर मांसपशियों या हड्डियों की वजह से हो सकती है. कमर दर्द दूर करने के प्राकृतिक उपाय (Natural Remedies For Back Pain) के तौर पर आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनका कोई साइडइफेक्ट नहीं है. 


कमर दर्द के लिए ये घरेलू उपाय हैं असरदार | These Home Remedies Are Effective For Back Pain

1. अदरक है फायदेमंद

कमर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक काफी फायदेमंद हो सकता है. अदरक में औषधीय गुण होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. जो एक नेचुरल दर्द निवारक के रूप में काम कर सकता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप अदरक के टुकड़ों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और फिर उसे हल्का ठंडा करके उसमें शहद मिलाएं. इसका सेवन करने से आपको कमर दर्द से राहत मिल सकती है.

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

5iv1es6Natural Remdies For Back Pain: अदरक का सेवन कर आप कमर दर्द से राहत पा सकते हैं

2. बर्फ भी हो सकती है असरदार

बर्फ का इस्तेमाल कर भी आप कमर के दर्द से कुछ हद तक नेचुरल तरीके से राहत पा सकते हैं. बर्फ आपकी मांशपेशियों को ठंडा कर दर्द से राहत दिला सकती है. इसके लिए आप आइस बैग या फिर बर्फ के टुकड़ो को कॉटन के कपड़ों में लपेटकर अपनी कमर की सिकाई कर सकते हैं. आप दिन में किसी भी समय सिकाई कर सकते हैं.

एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए यहां है फलों की लिस्ट!

3. लहसुन हो सकती है असरदार

लहसुन में भी एंटी इफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियों को चबाएंगे तो आपको कमर दर्द से राहत मिल सकती है. आप लहसुन का तेल बनाकर भी कमर की मालिश कर सकते हैं, जिससे आपको कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 

4. रोजाना सिकाई करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप रोजाना कमर की सिकाई कर सकते हैं. यह कमर दर्द से छुटकारा पाने का एक नेचुरल तरीका हो सकता है. कमर दर्द को दूर करने के लिए आप गर्म पानी लेकर उसमें थोड़ा नमक मिलाएं. पानी में तौलिया भिगोकर निचोड़ें और इस तौलिए से कमर की सिकाई करें. इससे आपको कमर दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है. 

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी चाय के कप में डालें ये दो चीजें, नेचुरल तरीके से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

vu08cckHome Remedies For Back Pain: रोजाना कमर की सिकाई करने से भी कमर दर्द से राहत मिल सकती है

4. हर रोज मालिश करें

मालिश करने से भी कमर दर्द से राहत मिल सकती है. ये सभी तरीके नेचुरल हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए. मालिश करने से आपके शरीर के अंगो में रक्त का प्रवाह अच्छे से होने के साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत होने में मदद मिलती है. आप किसी भी तेल से कमर की मालिश कर सकेत हैं. 

Skin Care Routine: 7 चीजों से बना यह जूस, देगा जवां त्वचा, बालों का झड़ना होगा बंद

- कमर दर्द से बचने के लिए आप लंबे समय तक एक ही पोजिशन में न बैठें.
- अगर आपका काम बैठे रहने का है तो आप बीच-बीच में उठकर थोड़ा चलते रहें.
- आराम दायक बिस्तर का इस्तेमाल करें, क्योंकि अधिक टाइट बिस्तर पर सोने से भी आपको कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके!

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Detox Liver: लीवर को डिटॉक्स करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेगा लीवर!

घर में लगाएं ये 7 औषधीय पौधे, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे! जानें उपयोग और लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------