होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Monsoon Hair Care Tips: इन बातों का रखें ध्यान, मॉनसून में भी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

Monsoon Hair Care Tips: इन बातों का रखें ध्यान, मॉनसून में भी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

Monsoon Hair Care Tips: गर्मी के बाद मॉनसून में उमस से बाल चिपचिपे (Hair Sticky) हो जाते हैं. बालों का उलझना (Hair Tang) और झड़ना मॉनसून में आम है. हम हर मौसम में बालों की देखभाल के लिए टिप्स (Hair Care Tips) ढूंढते हैं, लेकिन मॉनसून के मौसम में ऑयली बालों (Oily Hair) की वजह से बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो सकता है.

Monsoon Hair Care Tips: इन बातों का रखें ध्यान, मॉनसून में भी नहीं झड़ेंगे आपके बाल

Hair Care Tips For Hair Loss: इस मौसम में बालों को

खास बातें

  1. मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा हो सकती है.
  2. इन टिप्स को अपनाकर मॉनसून नहीं झड़ेंगे आपके बाल.
  3. मॉनसून में बालों में आ जाता है चिपचिपापन.

Hair Care Tips For Hair Loss: गर्मी के बाद मॉनसून में उमस से बाल चिपचिपे (Hair Sticky) हो जाते हैं. बालों का उलझना (Hair Tang) और झड़ना मॉनसून में आम है. हम हर मौसम में बालों की देखभाल के लिए टिप्स (Hair Care Tips) ढूंढते हैं, लेकिन मॉनसून के मौसम में ऑयली बालों (Oily Hair) की वजह से बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो सकता है. ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ अहम बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में बाल जल्दी ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं. ऐसे में कुछ टिप्स को आजमाने की जरूरत है. बालों की समस्या (Hair Problems) हर किसी के लिए परेशान करने वाली हो सकती हैं. घने और लंबे बाल (Thick And Long Hair)  हर किसी की चाहत होते हैं. बालों में रूसी की समस्या (Dandruff Problems) होने पर बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. अगर आप मॉनसून में भी बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो यहां बताएं कुछ उपायों को आजमाएं.

ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, हर रोज करना होगा सेवन!

मॉनसून में भी न झड़ें बाल अपनाएं ये टिप्स | Do Not Fall Hair In Monsoon, Follow These Tips



1. गीले बालों को जल्दी से जल्दी धोएं



मॉनसून में बाहर भीगने के बाद हम बाल सुखा लेते हैं. ऐसा बिल्कुल न करें, अगर आप बारीश में भीग जाएं तो घर आने पर शैंपू से बाल धोएं. इसके बाद बालों को सूखने के लिए खुला छोड़ दें. अगर आप बारिश में भीगने के बाद बाल धोते नहीं हैं तो आपके बालों का झड़ना शुरू हो सकता है.

Hair Care Routine: बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

fmksu7Hair Care Tips For Hair Loss: मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है

2. विनेगर से धोएं बाल

बालों का एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने पर बालों का झड़ना बंद हो सकता है. जब भी बालों को शैंपू करें तो पानी में 2 चम्मच विनेगर मिला लें. यह बालों और स्कैल्प में धूल मिट्टी भी निकाल देता है इससे बाल ऑयली होने से भी बच जाते हैं.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

3. अंडे और शहद का पैक

मॉनसून के मौसम में बालों की गंदगी अच्छी तरह साफ करने के लिए होममेड पैक भी लगा सकते हैं. आप किसी भी चीज का हेयर पैक बना सकते हैं. आप अंडे और शहद का घर पर ही पैक बना सकते हैं. 

4. बालों को कवर रखें

घर से बाहर जाते वक्त छाता लेकर निकलें या बालों को अच्छी तरह कवर करें. इससे सिर्फ बालों को ही नहीं बल्कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा मिलेगी. आप तरत से  भी मॉनसून में बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

bali7j8g

5. तेल मालिश करें

हफ्ते में कम सेस कम 2 बार बालों की नारियल तेल से मालिश करें. आप अपने बालों की जैतून या सरसों के तेल से भी मालिश कर सकते हैं. इससे आपके बाल ड्राई होने से बच जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 योगासन स्किन पर नहीं आने देते झुर्रियां और झांइयां, रोजाना सुबह अभ्यास कर मुंहासों से पाएं छुटकारा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -