होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सावधान! कान की खराबी दे सकती है इस बीमारी को जन्म...

सावधान! कान की खराबी दे सकती है इस बीमारी को जन्म...

माइग्रेन के मरीजों में कान की विकृति माइग्रेन रहित लोगों की तुलना में 12.2 फीसदी अधिक पाई गई. 

सावधान! कान की खराबी दे सकती है इस बीमारी को जन्म...

माइग्रेन से पीड़ित लोगों को कान बजने की शिकायत के साथ-साथ कान के भीतरी हिस्से में कोई विकार भी हो सकता है. यह बात एक हालिया शोध में सामने आई है. माइग्रेन में आधे सिर में दर्द की शिकायत होती है. शोधकर्ताओं ने पाया कि कान की तंत्रिका में खराबी के कारण माइग्रेन की शिकायत हो सकती है. खासतौर से माइग्रेन के मरीजों में कान बजने की शिकायत ज्यादा होती है. 

क्या 'बाइसेक्सुअल' है ये एक्ट्रेस, सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह मानी बात...

ताईवान के डलिन त्जू ची अस्पताल के जुएन हाउर व्हांग समेत शोधकर्ताओं ने कहा, "शोध से कान की तंत्रिका यानी कॉक्लीयर माइग्रेन के बारे में पता लगाने में मदद मिल सकती है."

क्या है हर्पीस वायरस और अल्जाइमर के बीच संबंध, यहां जानें हर बात...

कान की तंत्रिका संबंधी विकृति से कान का भीतरी हिस्सा प्रभावित होता है. इसी हिस्से में झनझनाहट या कान बजने की शिकायत होती है जिसे सेंसोरीन्यूरल हियरिंग इंपेयरमेंट कहते हैं. इससे अचानक बहरापन भी पैदा हो सकता है. 

कैंसर मरीजों के लिए नई उम्मीद है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी...

यह शोध जामा ऑटोलेरिंगोलोजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोध में शामिल लोगों में 1,056 मरीज शामिल थे, जिन्हें माइग्रेन की शिकायत थी. इसके अलावा टीम में 4,224 लोग ऐसे थे जिन्हें माइग्रेन की शिकायत नहीं थी. 

माइग्रेन के मरीजों में कान की विकृति माइग्रेन रहित लोगों की तुलना में 12.2 फीसदी अधिक पाई गई. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -