होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  रोजाना प्राकृतिक ध्वनियां सुनने से बेहतर होता है आपका मानसकि स्वास्थ्य : स्टडी

रोजाना प्राकृतिक ध्वनियां सुनने से बेहतर होता है आपका मानसकि स्वास्थ्य : स्टडी

कुछ अध्ययनों ने पता लगाया है कि ऐसा क्यों होता है. कैलिफ़ोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी की एक शोध टीम ने जांच की, कि घर से बाहर टहलने के दौरान मनुष्य प्राकृतिक ध्वनियों को जितना सुनता है, उतना ही आपकी चेतना में सुधार होता है.

रोजाना प्राकृतिक ध्वनियां सुनने से बेहतर होता है आपका मानसकि स्वास्थ्य : स्टडी

सुबह की सेर आपके बेहतर मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) में योगदान देती है

अगर आपको लगता है कि आपकी सुबह की सेर आपकी बेहतर स्वास्थ्य में योगदान दे रही है, तो एक नया अध्ययन बताता है कि आप बिल्कुल सही हैं. खासकर जब साथ में टहलते हुए हमारे दोस्त गुनगुनाते हैं. शोध से पता चलता है कि प्रकृति में बिताया गया समय मानव के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) में योगदान देता है. हालांकि कई अध्ययनों में पाया गया है कि मनुष्य प्रकृति में समय बिताने से लाभान्वित होता है. कुछ अध्ययनों ने पता लगाया है कि ऐसा क्यों होता है. कैलिफ़ोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी की एक शोध टीम ने जांच की, कि घर से बाहर टहलने के दौरान मनुष्य प्राकृतिक ध्वनियों को जितना सुनता है, उतना ही आपकी चेतना में सुधार होता है. अध्ययन रॉयल सोसायटी बी की कार्यवाही में प्रकाशित हुआ था.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए अद्भुत हैं ये 4 तेल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन!

जीव विज्ञान स्नातक छात्र डेनिएल फेरारो, जिन्होंने अध्ययन का नेतृत्व किया कहते हैं कि "इस बात के कई प्रमाण हैं कि प्रकृति में समय बिताने का मानव के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. हालांकि, कुछ अध्ययनों ने प्रकृति के विशिष्ट गुणों पर विचार किया है जो इन लाभों को प्रदान करते हैं." जबकि प्रकृति के पुनर्स्थापनात्मक गुणों की बड़ी तस्वीर में कई इंद्रियों को शामिल करने की संभावना है, हमारा अध्ययन पहला है जो क्षेत्र में एक एकल (ध्वनि) में हेरफेर करने के लिए और प्रकृति में मानव अनुभवों के लिए इसके महत्व को प्रदर्शित करता है."


फेरारो और उसकी टीम ने बोल्डर ओपन स्पेस और कोलोराडो में माउंटेन पार्क्स में पक्षियों के दो खंडो के बीच एक स्पीकर छुपाया जिससे रिकॉर्ड किए गए गाने बजाए. शोधकर्ताओं ने बारी-बारी से बर्डसॉन्ग को बजाया और हफ्ते में पक्षियों के प्रत्येक ट्रेल सेक्शन में स्पीकर को बंद कर दिया. इन वर्गों से गुजरने के बाद हाइकर्स का साक्षात्कार लिया गया.

बर्डसॉन्ग को सुनने वाले हाइकर्स ने उन लोगों की तुलना में कल्याण की एक बड़ी भावना को बताया. सर्वेक्षण के परिणामों से पता चला है कि दोनों खुद को और लोगों की जैव विविधता की धारणा से इंसानों की भलाई की भावना बढ़ सकती है.

सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे, ज्यादा सेवन से होते हैं ये गंभीर नुकसान!

ट्रेल के पहले सेक्शन में अधिक पक्षियों को सुनने वाले पैदल यात्रियों ने बताया कि उन्हें बेहतर महसूस हुआ लेकिन उन्होंने यह नहीं कहा कि उन्हें लगा कि अधिक पक्षी ट्रेल के उस हिस्से में रहते हैं. दूसरे खंड पर अधिक पक्षियों को सुनने वाले हाइकर्स ने कहा कि उन्हें लगा कि अधिक पक्षी निशान के उस हिस्से में रहते हैं, और शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक प्रजातियों की यह धारणा हाइकर्स को बेहतर महसूस कराने के लिए जिम्मेदार थी.

हम इस तरह के दृश्य जानवर हैं कि हम ध्वनि की इस मात्रा को छूट देते हैं, जो हमारे पास है, "कैल पॉली जीवविज्ञान के प्रोफेसर क्लिंटन फ्रांसिस ने कहा, जिन्होंने अनुसंधान की निगरानी की. मैं अभी भी मैं अभी भी हैरान हूं कि इन ध्वनियों के संपर्क में आने के केवल 7-10 मिनटों में लोगों की चेतना में सुधार हुआ. यह वास्तव में रेखांकित करता है कि हमारे और शायद अन्य जानवरों के लिए ध्वनि कितनी महत्वपूर्ण है.”

दोनों निष्कर्ष संरक्षित क्षेत्रों के भीतर और बाहर प्राकृतिक ध्वनियों में सुधार की आवश्यकता का समर्थन करते हैं. कम मानव, ध्वनि प्रदूषण को कम कर प्राकृतिक ध्वनियों को सुनने में आसान बनाकर अधिक से अधिक मानव खुशी में योगदान कर सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Dates: सर्दियों में सुबह खाली पेट करें खजूर का सेवन, मिलेंगे ये 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

बेहतरीन फायदों के लिए एक दिन में कितने गिलास दूध पीने चाहिए? दिन में इस समय दूध पीने से मिलता हैं ज्यादा फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Spinach For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने का नेचुरल उपाय है पालक, रोजाना इन तरीकों से करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------