होम »  लीवर »  Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स

Foods For Fatty Liver: फैटी लीवर के रोगी को अपनी डाइट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप अपने लीवर को इस समस्या से बचाना चाहते हैं तो, आज हम आपको पांच ऐसी डाइट के बारे में बता रहे हैं, जो लीवर के लिए फायदेमंद साबित होंगी

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

Foods For Fatty Liver: लीवर हमारे शरीर के बड़े अहम् अंगों में से एक है. जो न केवल भोजन के डाइजेशन की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बल्कि शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है. इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट्स के ब्रेकडाउन और ग्लूकोज को बनाने का काम भी करता है, लेकिन आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लोगों में फैटी लीवर की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हमारे देश में लीवर की यह समस्या दसवीं आम बीमारी है. लीवर में वसा की मात्रा लिवर के भार से दस प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति फैटी लीवर से पीड़ित हो जाता है. जिससे लिवर सामान्य रूप से कार्य नहीं कर पाता और इस बात को नजरअंदाज करने पर लीवर सिरोसिस की बीमारी हो जाती है.

आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

ऐसे में फैटी लीवर के लक्षणों पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए. इसके साथ ही फैटी लीवर के रोगी को अपनी डाइट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं या फिर अपने लीवर को इस समस्या से बचाना चाहते हैं तो, आज हम आपको पांच ऐसी डाइट के बारे में बता रहे हैं. जिसका सेवन आपके लीवर के लिए फायदेमंद साबित होगा.


फैटी लीवर रोगियों के लिए फूड्स | Foods For Fatty Liver Patients

जरूर खाएं दलिया 

फैटी लीवर से परेशान व्यक्ति को दलिया जरूर खाना चाहिए. दलिया पेट से जुड़ी किसी भी परेशानी के लिए अच्छा होता है. क्योंकि दलिया को पचाना सरल होता है, साथ ही ये डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है.

गिलोय का करें सेवन

गिलोय हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है. गिलोय न केवल डाइजेशन अच्छा करता है बल्कि लीवर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही जिन लोगों को फैटी लीवर की समस्या है उनके लिए तो ये काफी असरदार है.

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

खाने में शामिल करें आंवला

फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवले का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसकी चटनी या फिर इसके जूस का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लिवर से और तेजी से कार्य करवाने में भी मदद करता है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

कॉफी और चाय भी पी सकते हैं

जो लोग फैटी लीवर की समस्या से परेशान हैं उनके लिए सीमित मात्रा में कॉफी और चाय पीना भी फायदेमंद है. दरअसल कॉफी लीवर में जमा वसा को कम करती है. साथ ही क्रॉनिक लिवर डिजीज और कैंसर के जोखिम को भी कम करती है. वहीं, दिन में दो से तीन कप चाय पीना भी लीवर के लिए अच्छा होता है.

ब्रोकली की सब्जी खाएं

ब्रोकली फैटी लीवर की बीमारी से बचाने के लिए काफी फायदेमंद है. यह फैटी लीवर वाले व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. वैसे भी इस सब्जी को स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है.

तो ये थे वो पांच फूड्स जो फैटी लीवर की समस्या में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. याद रखिए लीवर मानव शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है, जो विभिन्न जरूरी कार्यों को पूरा करता है. इसलिए लीवर को स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए और इसके लिए हमेशा स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: कम समय में जल्द फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये इफेक्टिव वर्कआउट

क्या बहुत अधिक Turmeric के सेवन से शरीर में आयरन की कमी होती है? यहां जानें कुछ Side Effects

Arthritis Diet: गठिया रोगियों को कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? नहीं पता तो जान लें, वर्ना बाद में होगा पछतावा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------