होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Fatty Liver: क्या है फैटी लीवर, इसके लक्षण और घरेलू उपचार

Home Remedies For Fatty Liver: क्या है फैटी लीवर, इसके लक्षण और घरेलू उपचार

Fatty Liver Symptoms: फैटी लीवर के ज्यादातर मामलों में शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते,लेकिन जैसे ही ये बढ़ने लगता है इसके लक्षण उभर कर सामने आने लगते हैं. जिन लोगों को फैटी लीवर की समस्या होती है, उन्हें अक्सर पेट दर्द की शिकायत रहती है.

Home Remedies For Fatty Liver: क्या है फैटी लीवर,  इसके लक्षण और घरेलू उपचार

लीवर के लिए दालचीनी सबसे असरकारी दवा मानी जाती है.

खाना पचाने के बाद शरीर के अन्य अंगों तक पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम लीवर करता है. शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी लीवर करता है. इसके लिए जरूरी है कि लीवर स्वस्थ रहे.लेकिन लीवर के भार से अधिक फैट होने पर फैटी लीवर की बीमारी होती है. फैटी लीवर को हैप्टिकस्टेटोसिस भी कहा जाता है. दरअसल लीवर शरीर का वो अंग है, जहां दिखाई न देने वाली चर्बी जमा होने का डर रहता है. इसकी वजह से लीवर में सूजन आना, और लीवर का ठीक से काम न करने जैसी समस्या हो सकती है. कुछ मामलों में तो लीवर फेलियर का भी खतरा हो सकता है. इसलिए ये बेहद जरूरी है कि लीवर की ठीक ढंग से देखभाल की जाए और वक्त रहते फैटी लीवर के लक्षण और संकेत की पहचान की जाए.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है सेब का सिरका, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

फैटी लीवर के संकेत | Signs Of Fatty Liver


फैटी लीवर के ज्यादातर मामलों में शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते,लेकिन जैसे ही ये बढ़ने लगता है इसके लक्षण उभर कर सामने आने लगते हैं. जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या होती है, उन्हें अक्सर पेट दर्द की शिकायत रहती है. इन लोगों को पेट में नाभि के ऊपर के हिस्से में दर्द होता है.फैटी लिवर के कारण पेट पर सूजन बनी रहती है.

  • अचानक भूख कम लगना
  • वजन कम होना
  • कमजोरी और थकान
  • आंखों में पीलापन
  • पैरों में सूजन
  • खुजली
  • भ्रम की स्थिति
  • पेट दर्द
  • पेट में सूजन

फैटी लीवर से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | If You Are Troubled By Fatty Liver Then Follow These Home Remedies

1. एप्पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर लिवर से टॉक्सिक सब्सटेंस (Toxic Substance) को बाहर निकाल देता है.ये लीवर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर रोज सुबह पीने से फैटी लीवर की परेशानी कम हो सकती है.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

2. फैटी लीवर का रामबाण इलाज है नींबू

फैटी लीवर के इलाज के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.नींबू में विटामिन सी होता है जो कि एक पाॅवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है और ये लिवर के सेल्स को रेडिकल डैमेज से रोक सकता है. एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ कर एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह पीना फायदेमंद होगा.

3. देसी हल्दी है इलाज

हल्दी में करक्‍यूमिन नाम का तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज़ की स्थिति में लीवर सेल्स को सुरक्षित रख सकता है. एक ग्लास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें. अब इसमें एक चुटकी हल्दी डालें, साथ ही नींबू का रस मिलाएं, मिक्‍स कर के रोज सुबह इस गुनगुने पानी के साथ लें.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

4. आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो लिवर को साफ रखने और आगे किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है.आंवले में क्‍यूरसेटिन नाम का फाइटोकेमिकल होता है जो लीवर कोशिकाओं के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकता है.

घर बैठे कंट्रोल करना चाहते हैं थायराइड, तो इन 7 घरेलू उपायों को आज से ही आजमाएं

5. दालचीनी

लीवर के लिए दालचीनी सबसे असरकारी दवा मानी जाती है. इसमें सूजन कम करने के प्रॉपर्टी होती है.  ज्‍यादा शराब के कारण लीवर में आई सूजन को कम करने में मदद करता है. एक ग्लास पानी में दालचीनी की दो से तीन स्टिक डालकर पानी को उबालें और दो से तीन मिनट के बाद पानी को छानकर पिएं. ये लीवर के लिए रामबाण इलाज है.

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये लीवर को ठीक तरीके से काम करने और फैटी लीवर से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Cinnamon: रामबाण से कम नहीं है दालचीनी, इन बीमारियों को कर सकती है जड़ से खत्म

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाता नीम, मजबूत हड्डियों और लंबे बालों के साथ एंटी-बैक्टीरियल गुणों से है भरपूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------