होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Mental Health And Diet: हैप्पी मूड और हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए कितनी जरूरी है आपकी डाइट? यहां जानें

Mental Health And Diet: हैप्पी मूड और हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए कितनी जरूरी है आपकी डाइट? यहां जानें

आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स आपके मानसिक स्वास्थ्य सहित आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. यहां विशेषज्ञ से जाने कि आपकी डाइट आपके मानसिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डालती है.

Mental Health And Diet: हैप्पी मूड और हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए कितनी जरूरी है आपकी डाइट? यहां जानें

अध्ययनों के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

खास बातें

  1. अस्वास्थ्यकर भोजन का चयन खराब मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली से संबंधित है.
  2. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए शराब और तंबाकू का सेवन कम करें.
  3. व्यायाम से आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

How Is Diet Related To Mental Health?: सिर्फ आपके शरीर का वजन ही नहीं, आपका मानसिक स्वास्थ्य भी आपके खान-पान से जुड़ा हुआ है. सही पोषण आपके मन और शरीर के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करता है. अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करने से कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है. दूसरी ओर, खाने की खराब आदतें कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं. अध्ययन में आपके आहार और मानसिक स्वास्थ्य के बीच की कड़ी पर भी प्रकाश डाला गया है. यहां कुछ आश्चर्यजनक तरीके हैं जो खराब खाने की आदतों को आपके मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ते हैं.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!

हेल्दी डाइट और मानसिक स्वास्थ्य के बीच का लिंक | The Link Between Healthy Diet And Mental Health


डॉ. सामंत दर्शी जो एक मनोचिकित्सक हैं, बताते हैं, "अस्वास्थ्यकर भोजन का चयन खराब मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली से संबंधित है. मानसिक स्वास्थ्य के समस्याओं से निपटने के दौरान कई लोग अपने आहार पर ध्यान केंद्रित करना भूल जाते हैं. यह महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो प्रभावी परिणामों के लिए जरूरी है."

वह आगे एक डाइट से जुड़े अन्य कारकों को विस्तृत करता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. "खाने के विकल्प और पैटर्न मोटापे से संबंधित हैं जो शरीर के कई अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. मोटापा एक पुरानी बीमारी है जो शरीर के उपापचयी, हार्मोनल और भड़काऊ कार्यों को प्रभावित करती है. अंतर्निहित सूजन संबंधी विकृति डायबिटीज और मानसिक जैसे चयापचय रोगों से संबंधित रही है."

दुबलेपन को नजरअंदाज करने की बजाय इन 4 मॉर्निंग हैबिट्स को अपनाएं और आसानी से बढ़ाएं वजन!

30psqnv8एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है

डॉ. दर्शी इस बात पर भी प्रकाश डालते हैं कि सिजोफ्रेनिया जैसी पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य स्थिति पर आपके खाने की आदतों का भी असर पड़ सकता है. ”अध्ययन से पता चलता है कि सिजोफ्रेनिया जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों वाले लोग एक आहार खाते हैं जो बदतर आहार है. वह संतृप्त वसा और चीनी और ताजे फल और सब्जियों का कम सेवन है. ऐसे लोग ओमेगा- 3 फैटी एसिड, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के निम्न स्तर का उपभोग करते हैं, जिसे ठीक करने की जरूरत है."

अगर ये रोगी लंबे समय तक अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन करते रहते हैं, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोग जैसी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!

अल्कोहल या अन्य साइकोएक्टिव ड्रग्स का अत्यधिक उपयोग स्वास्थ्य संबंधी खतरों और घातक व्यवहार और मनोदशा की अक्षमता, विघटन, आक्रामकता, कम होते निर्णय और बिगड़ा हुआ व्यक्तिगत, सामाजिक, और व्यावसायिक कामकाज जैसे मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों से संबंधित है, "उन्होंने कहा.

(डॉ. सामंत दर्शी, साइमेट, नोएडा में एक सलाहकार मनोचिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह सौंफ का पानी पीने से हेल्दी और मजबूत होगा पाचन तंत्र, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

अस्थमा से राहत पाने के लिए अस्थमा रोगियों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यहां जानें

दातों को ब्रश किए बिना करते हैं अपने दिन की शुरुआत, तो 4 समस्याएं करेंगी आपको परेशान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips: मुलायम त्वचा पाने के लिए इन 6 कारगर तरीकों से रखें स्किन को हाइड्रेट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------