होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Low Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ नमक के भरोसे न रहें, इन 4 चीजों सेवन भी करें

Low Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ नमक के भरोसे न रहें, इन 4 चीजों सेवन भी करें

Remedies For Low Blood Pressure: कुछ लोगों को लो ब्लड प्रेशर तो कुछ लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत देखी जाती है. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

Low Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ नमक के भरोसे न रहें, इन 4 चीजों सेवन भी करें

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है.

खास बातें

  1. लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है.
  2. तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  3. टमाटर का जूस लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है.

Low Blood Pressure Remedies: ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के बारे में काफी कुछ पता होता है. लेकिन जब बात लो ब्लड प्रेशर की आती हैं काफी कम जानकारी होती है. लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. जब शरीर में ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है तो इसका मतलब होता हैं कि आपके मस्तिष्क, हार्ट और शरीर के अन्य अंगों में पर्याप्त खून नहीं पहुंच पा रहा है. लो ब्लड प्रेशर के कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर में पानी की कमी, दवाई का बुरा असर, सर्जरी या गंभीर चोट के कारण, जेनेटिक, स्ट्रेस, ड्रग्स, खाने से जुड़ी खराब आदतें, ज्यादा भूखा रहना आदि. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

लो ब्लड प्रेशर में इन चीजों का करें सेवन | Eat These Things In Low Blood Pressure



1. अदरक



अदरक को आप अक्सर चाय में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. रोजाना अदरक के टुकड़े में नींबू का रस और सेंधा नमक लगाकर खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

2. टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन हर घर में किया जाता है. टमाटर का जूस लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है.

दही के साथ इन 5 चीजों का सेवन करते हैं, तो आज ही छोड़ दें; सेहत के लिए है खतरनाक

3. तुलसी

तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम के साथ-साथ यूजीनोल नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आसानी से लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. 

4. आंवला

आंवले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लो बीपी के कारण अगर चक्कर आने की समस्या होती है तो आप आंवले के जूस को शहद में मिलाकर पी सकते हैं. इससे लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

हर दिन क्यों लगाना चाहिए Sunscreen? स्किन एक्सपर्ट की सलाह सनस्क्रीन छोड़ने की गलती कभी न करें

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

5 आसान योगासन जो वर्क फ्रॉम होम में आपके जोड़ों में दर्द और जकड़न से निजात दिलाते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits Of Tuna: आपके दिल, इम्यून सिस्टम और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है टूना, जानें 7 गजब फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -