होम »  लिविंग हेल्दी »  5 आसान योगासन जो वर्क फ्रॉम होम में आपके जोड़ों में दर्द और जकड़न से निजात दिलाते हैं

5 आसान योगासन जो वर्क फ्रॉम होम में आपके जोड़ों में दर्द और जकड़न से निजात दिलाते हैं

Work From Home: मूवमेंट सर्कुवेशन को बढ़ाने, सूजन को कम करने और जोड़ों को चिकनाई देने में मदद करता है. इसलिए कम शारीरिक गतिविधि और मानसिक तनाव हमारी फिटनेस पर भारी पड़ सकता है.

5 आसान योगासन जो वर्क फ्रॉम होम में आपके जोड़ों में दर्द और जकड़न से निजात दिलाते हैं

कोविड-19 महामारी के कारण वर्क फ्रॉम होम एक रूटीन की तरह बन गया है.

खास बातें

  1. कोविड-19 महामारी के कारण वर्क फ्रॉम होम एक रूटीन की तरह बन गया है.
  2. मूवमेंट सर्कुवेशन को बढ़ाने, सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. यहां 5 योग आसन हैं जो हेल्दी रहने में मदद करेंगे.

कोविड-19 महामारी के कारण वर्क फ्रॉम होम एक रूटीन की तरह बन गया है. हालांकि अपने घर से आराम से काम करने के अपने फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. हमारा शरीर कम सक्रिय हो गया है क्योंकि हम अब काम करने के लिए यात्रा नहीं कर रहे हैं. कुछ लोगों के लिए यह जोड़ों में जकड़न और दर्द भी पैदा कर सकता है. मूवमेंट सर्कुवेशन को बढ़ाने, सूजन को कम करने और जोड़ों को चिकनाई देने में मदद करता है. इसलिए कम शारीरिक गतिविधि और मानसिक तनाव हमारी फिटनेस पर भारी पड़ सकता है.

10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

यहां 5 योग आसन हैं जो हेल्दी रहने में मदद करेंगे | Here Are 5 Yoga Asanas That Will Help You Stay Healthy


1. उष्ट्रासन

उष्ट्रासन एक पारंपरिक योग मुद्रा है जो पेट, जांघों और छाती की मांसपेशियों को लाभ पहुंचा सकती है. आसन अपने दिल को खोल देने वाले स्ट्रेच से पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत देता है. इस योग को करने के लिए आपको अपनी हथेलियों से पीठ के निचले हिस्से को सहारा देते हुए घुटनों के बल नीचे बैठना है और अपनी एड़ियों को पकड़कर पीछे की ओर झुकना शुरू करना है. 6-8 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, और धीरे से मुद्रा को छोड़ दें. यह गर्दन के दर्द को दूर करने में मदद करेगा और आपकी रीढ़ को भी सीधा करेगा.

2. अपानासन

अपानासन एक क्लासिक योग मुद्रा है जो शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करती है. यह अतिरिक्त पाचन वायु, अपच, सूजन, पेट फूलना, अम्लता और कब्ज से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. अपानासन को करने के लिए आपको बस अपनी पीठ के बल लेटना है और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर लाना है और अपने हाथों को दोनों पिंडलियों के चारों ओर लपेटना है. सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को छोड़ें और फैलाएं. सांस भरते हुए अपने पैरों को अपने पेट के करीब ले आएं.

दही के साथ इन 5 चीजों का सेवन करते हैं, तो आज ही छोड़ दें; सेहत के लिए है खतरनाक

3. धनुरासन

यह तीसरा योग मुद्रा धनुरासन या धनुष मुद्रा वजन घटाने या वजन संतुलन में प्रभावी है. आसन पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद करता है और पाचन और प्रजनन प्रणाली को हेल्दी बनाता है. इसे करते समय पेट के बल लेट जाएं, चेहरा नीचे की ओर करें और धीरे-धीरे सांस लें. अपने पैरों को पीछे की ओर झुकाना शुरू करें और अपनी एड़ियों को अपने हाथों से पकड़ें. लगभग 20-30 सेकेंड तक इसी मुद्रा में रहें और अपने पैरों और छाती को धीरे-धीरे जमीन पर लाएं.

4. बालासन

सबसे शांत योग आसनों में से एक बालासन को बाल मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है. आसन आपकी पीठ के निचले हिस्से में तनाव मुक्त करता है और आपको शांत और तनावमुक्त महसूस कराता है. यह आपके घुटनों को मोड़कर, और अपनी एड़ी पर बैठकर अपने पिंडली को योग मैट पर आराम करके किया जा सकता है. आप जब तक चाहें इस स्थिति में रह सकते हैं और फिर धीरे से बैठ सकते हैं.

Skin Care Routine: ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

5. भुजंगासन

कोबरा स्ट्रेच के रूप में भी जाना जाता है, भुजंगासन के कई फायदे हैं. यह सूर्य नमस्कार के साथ-साथ पद्म साधना में भी शामिल है. भुजंगासन न केवल आपके पेट को टोन करेगा बल्कि ऊपरी और मध्य पीठ के लचीलेपन में सुधार करते हुए आपकी पीठ और कंधों को भी मजबूत करेगा. मुद्रा ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के साथ थकान और तनाव को कम करती है. इस योगासन में आपको पेट के बल लेटना है और अपनी हथेलियों को अपनी छाती के नीचे रखना है. अब सांस लेते हुए अपनी हथेलियों को चटाई पर दबाते हुए अपनी ठुड्डी और छाती को ऊपर उठाएं. आपको अपनी कोहनियों को थोड़ा मोड़कर रखना है और अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैसे पहचानें की आपका दिल कमजोर है या नहीं? शरीर में दिखें ये 4 लक्षण तो आप खुद समझ जाएं

Health Benefits Of Tuna: आपके दिल, इम्यून सिस्टम और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है टूना, जानें 7 गजब फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटामिन 'ए' के बिना भूल जाइए जवां और चमकदार स्किन, जानें इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------