होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Benefits Of Tuna: आपके दिल, इम्यून सिस्टम और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है टूना, जानें 7 गजब फायदे

Health Benefits Of Tuna: आपके दिल, इम्यून सिस्टम और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है टूना, जानें 7 गजब फायदे

Benefits Of Tuna: मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी 6 और बी 12 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और इसलिए स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

Health Benefits Of Tuna: आपके दिल, इम्यून सिस्टम और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है टूना, जानें 7 गजब फायदे

Health Benefits Of Tuna: टूना मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम से भरी हुई है

खास बातें

  1. टूना मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम से भरपूर होती है.
  2. टूना आयरन, विटामिन ए, बी 6 और बी 12 पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है.
  3. टूना मैंगनीज, जिंक, विटामिन सी और सेलेनियम से भरपूर होता है.

Tuna Health Benefits: टूना एक लोकप्रिय मछली है जिसका एशियाई व्यंजनों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और यूरोप जैसे महाद्वीपों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. टूना मछली अलग-अलग प्रजातियों की हैं और दुनिया भर के महासागरों में पाई जाती हैं जैसे ब्लू फिन, येलो फिन, बुलेट टूना. टूना मछली का जीवन तीन से पांच साल तक अलग होता है. हालांकि कुछ को दो दशकों से अधिक समय तक जीवित रहने के लिए जाना जाता है. वे पकड़ने में तुलनात्मक रूप से आसान होते हैं, और स्टेक, सलाद, बर्गर, और इसी तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में उपयोग होती हैं. मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी 6 और बी 12 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और इसलिए स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

दही के साथ इन 5 चीजों का सेवन करते हैं, तो आज ही छोड़ दें; सेहत के लिए है खतरनाक

टूना खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Tuna


1. दिल के अनुकूल

टूना में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो रक्त वाहिकाओं में संतुलन लाने में मदद करता है जिससे धमनियों में कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसका सेवन करने से हृदय अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखते हुए पूरे शरीर में रक्त पंप करने के अपने कार्य को कुशलतापूर्वक करने में सक्षम होता है.

2. ब्लड प्रेशर को कम करता है

टूना पोटेशियम से भरपूर होती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाती है. पोटेशियम के साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय प्रणाली में एक एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव लाता है, जो बदले में ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करके हमें लाभान्वित करता है.

फैटी लीवर रोगी बिना देर किए इन 7 घरेलू उपचारों को आजमाएं और जल्द पाएं परेशानी से छुटकारा

3. इम्यून सिस्टम में सुधार करता है

टूना मैंगनीज, जिंक, विटामिन सी और सेलेनियम से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. ये एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर लेवल पर मेटाबॉलिज्म और मुक्त कणों से लड़कर कैंसर जैसी बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं.

4. वजन घटाना

वजन एक बड़ी समस्या है जिसका सामना आजकल ज्यादातर लोग करते हैं. हम सभी को स्वादिष्ट खाना खाना अच्छा लगता है लेकिन स्लिम फिगर भी बनाए रखना चाहते हैं. टूना हमारी कैलोरी को संतुलित करते हुए हमें अच्छा स्वाद प्रदान करता है क्योंकि यह वसा की मात्रा में कम और प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

5. आपकी हड्डियों को मजबूत करता है

टूना में विटामिन बी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में एक प्रमुख घटक है. यह विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाता है और उन्हें फ्रैक्चर जैसी चोटों से बचाता है. इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें और प्रभावी परिणाम देखें.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

6. यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

मछली में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसमें इलास्टिन नाम का प्रोटीन होता है जो हमारी त्वचा को एक स्मूद टोन देता है. अगर आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो टूना को अपने बचाव में लाएं.

7. कैंसर के खतरे को रोकता है

टूना मांस के एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि टूना के नियमित सेवन से मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

विटामिन 'ए' के बिना भूल जाइए जवां और चमकदार स्किन, जानें इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे

Health Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने, गठिया, डायबिटीज और कब्ज के लिए फायदेमंद है इस एक चीज का जूस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dark Circles Under Eyes: आंखों के नीचे काले घेरों के प्रकार और उनके कारणों के बारे में जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------