होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Vitiligo Day: कैसे करें विटिलिगो या सफेद दाग से बचाव, क्या खाएं और क्या नहीं

World Vitiligo Day: कैसे करें विटिलिगो या सफेद दाग से बचाव, क्या खाएं और क्या नहीं

World Vitligo Day 2020: विश्व विटिलिगो दिवस हर साल 25 जून को मनाया जाता है. विटिलिगो (Vitiligo) को सफेद दाग या फुलवहरी के नाम से भी जाता है. इस रोग में त्वचा पर सफेद दाग बन जाते हैं. यह दाग धीरे-धीरे बढ़ते भी हैं. इससे बचाव के लिए आप अपने आहार पर ध्यान दे सकते हैं. जैसा कि अधिकांश ऑटोइम्यून विकारों (Autoimmune disorders) के साथ होता है, एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) के साथ प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (immunity-boosting foods) खाने से विटिलिगो वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

World Vitiligo Day: कैसे करें विटिलिगो या सफेद दाग से बचाव, क्या खाएं और क्या नहीं

World Vitligo Day 2020: विटिलिगो (Vitiligo) को सफेद दाग या फुलवहरी के नाम से भी जाता है.

खास बातें

  1. विश्व विटिलिगो दिवस (World Vitiligo Day) हर साल 25 जून को मनाया जाता है.
  2. विटिलिगो (Vitiligo) को सफेद दाग या फुलवहरी के नाम से भी जाता है.
  3. जानें क्या है विटिलिगो

विश्व विटिलिगो दिवस (World Vitiligo Day) हर साल 25 जून को मनाया जाता है. विटिलिगो एक ऑटोइम्यून स्थिति है जिसमें त्वचा के रंगद्रव्य को बनाने वाली कोशिकाओं यानी स्किन प‍िगमेंट (Skin Pigment) पर हमला होता है और ये खराब या नष्ट हो जाती हैं. इससे त्वचा पर असंगत सफेद पैच (Inconsistent White Patches of Skin) बन जाते हैं. विटिलिगो सपोर्ट इंटरनेशनल ने उल्लेख किया है कि विटिलिगो वाले लोगों में कुछ पोषक तत्वों के स्वस्थ स्तर की कमी हो सकती है. हालांकि इस दावे का कोई प्रमाण नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थ विटिलिगो की स्थ‍िति में सुधार कर सकते हैं, लेकिन ऐसे दावे हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों को खाने और परहेज करने से इसे और खराब होने से रोका जा सकता है. उदाहरण के लिए, बहुत सारा पानी पीना, विटिलिगो को नियंत्रित (Controlling Vitiligo) करने के लिए मददगार माना जाता है.

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

क्या है विटिलिगो? (What is Vitiligo)



विटिलिगो (Vitiligo) को सफेद दाग या फुलवहरी के नाम से भी जाता है. इस रोग में त्वचा पर सफेद दाग बन जाते हैं. यह दाग धीरे-धीरे बढ़ते भी हैं. इससे बचाव के लिए आप अपने आहार पर ध्यान दे सकते हैं. विटिलिगो बालों या मुंह के अंदरूनी हिस्से पर भी हो सकती है. जब त्वचा की कोशिकाएं मेलेनिन का उत्पादन बंद कर दें या इनमें विकार आ जाए, तो त्वचा पर सफेद पैच यानी सफेद दाग बन जाते हैं.

Natural Remedies For Back Pain: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!



विश्व विटिलिगो दिवस: सफेद दाग की समस्या से बचाव के लिए क्या खाएं और क्या नहीं (World Vitiligo day: Foods to eat and avoid to prevent vitiligo from getting worse)

जैसा कि अधिकांश ऑटोइम्यून विकारों (Autoimmune disorders) के साथ होता है, एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) के साथ प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (immunity-boosting foods) खाने से विटिलिगो वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. केला, सेब, हरी पत्तेदार सब्जियां, छोले, रूट सब्जियां जैसे चुकंदर, गाजर और मूली, और अंजीर और खजूर जैसे खाद्य पदार्थ विटिलिगो वाले लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं.

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!

विटिलिगो डाइट : सफेद दाग में क्या नहीं खाना चाहिए (Vitiligo diet: Know the foods to avoid)

healthline.com की रिपोर्ट के अनुसार कई मामलों में देखा गया है कि कुछ लोग कुछ खास खाद्य पदार्थों को खाने पर नकारात्मक प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, खासतौर पर जिनमें हाइड्रोक्विनोन जैसे डीलीगमेंटिंग एजेंट होते हैं. जबकि विटिलिगो के साथ हर इंसान कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एक अलग प्रतिक्रिया का अनुभव कर सकता है, यहां कुछ सबसे आम खाद्य पदार्थ हैं, जो विटिलिगो वाले लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं- 

  • शराब
  • कॉफ़ी
  • ब्लू बैरीज़
  • अचार
  • अनार
  • नाशपाती 
  • लाल मांस
  • टमाटर
  • गेहूं के उत्पाद
lmtsmjq

Vitiligo से ग्रस्त लोगों को शराब पीने से बचना चाहिए. Photo Credit: iStock

इसके अलावा, विटामिन बी -12, सी, डी, एमिनो एसिड और बीटा कैरोटीन की खुराक की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लिया जा सकता है. तांबा, लोहा और जस्ता को भी शामिल किया जा सकता है.

सबसे जरूरी बात कि आपको यह समझना होगा कि विटिलिगो एक आजीवन स्थिति है, जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है. स्वस्थ आहार खाने से स्थिति को खराब होने से रोकने में मदद मिल सकती है. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -