होम »  लिविंग हेल्दी »  World Environment Day 2020: फर्नीचर, क्लीनर, प्लास्टिक समेत कई चीजों से हर रोज निकल सकते हैं ये खतरनाक टॉक्सिन्स!

World Environment Day 2020: फर्नीचर, क्लीनर, प्लास्टिक समेत कई चीजों से हर रोज निकल सकते हैं ये खतरनाक टॉक्सिन्स!

World Environment Day 2020: प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें और केवल उन सौंदर्य प्रसाधनों (Cosmetics) का उपयोग करें जो प्राकृतिक अवयवों से बने हों. ये कुछ सामान्य रोजमर्रा के उत्पाद हैं जिनमें विषाक्त पदार्थ (Toxins) हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

World Environment Day 2020: फर्नीचर, क्लीनर, प्लास्टिक समेत कई चीजों से हर रोज निकल सकते हैं ये खतरनाक टॉक्सिन्स!

World Environment Day: दुनियाभर में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  1. रेडॉन के संपर्क में रहने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.
  2. फार्मलाडिहाइड के संपर्क में आने से त्वचा में जलन हो सकती है.
  3. बेंजीन आरबीसी को कम कर सकता है और एनीमिया का कारण बन सकता है.

World Environment Day 2020: दुनियाभर में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया (World Environment Day) जाता है. पूरे विश्व में पर्यावरण एक ऐसा विषय है जिसको लेकर हर किसी को सतर्क होने की जरूरत है. आपकी और हमारी संजीदगी ही पर्यावरण (Environment) को बचा सकती है. विषाक्त पदार्थ (Toxins) और रसायन हमारे आसपास हैं. जो भोजन हम खाते हैं, जो पानी हम पीते हैं और जो अन्य उत्पाद हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं उनमें सभी रसायन और मिलावट होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पैदा करने की क्षमता रखते हैं. 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर, हम आम रोजमर्रा के उत्पादों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रसायनों का उत्सर्जन कर सकते हैं.

कारपेट से लेकर फर्नीचर, आम घरेलू क्लीनर, गद्दे और धूल सभी में प्रदूषक होते हैं जो विषाक्त हो सकते हैं. विश्व पर्यावरण दिवस की थीम (World Environment Day Theme) को एक विशेष टॉपिक पर रखा जाता है जिससे लोगों में पर्यावरण को लेकर जागरूकता बढ़े.

Whole Grains For Diabetes: ये साबुत अनाज टाइप 2 डायबिटीज के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल!


रोजमर्रा के सामान में होते हैं ये विषाक्त पदार्थ |These Toxic Substances Are In Everyday Items

1. रेडॉन

रेडॉन एक बेरंग और गंधहीन गैस है जो प्रकृति में रेडियोधर्मी है. यह यूरेनियम या थोरियम के प्राकृतिक क्षय से बनता है, जो लगभग सभी मिट्टी में पाया जाता है. फर्श और दीवारों में दरार के माध्यम से गैस आपके घर में जमीन के माध्यम से ऊपर जा सकती है. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, रेडॉन के लंबे समय तक संपर्क से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

2. फॉर्मलडिहाइड

यह एक ज्वलनशील रसायन है जो आमतौर पर घरेलू उत्पादों के निर्माण और निर्माण में उपयोग किया जाता है. यह प्लाईवुड, पार्टिकलबोर्ड, कीटाणुनाशक, गोंद और सिगरेट के धुएं जैसे दबाए गए लकड़ी के उत्पादों में मौजूद है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, जब फॉर्मलाडेहाइड 0.1 पीपीएम से अधिक के स्तर पर हवा में मौजूद होता है, तो कुछ लोगों को आंखों, नाक और गले में जलन या जलन का अनुभव हो सकता है. खाँसी, घरघराहट, मतली और त्वचा में जलन अन्य लक्षण हैं जो एक अनुभव हो सकता है.

गर्मियों में गड़बड़ा सकता है ब्लड प्रेशर, इन चीजों से करें परहेज, ये तीन फूड्स हाई बीपी को रखेंगे कंट्रोल!

9eqi9i98World Environment Day 2020: सिगरेट के धुएं में भी फॉर्मलडिहाइड हो सकता है

3. बेंजीन

आमतौर पर कच्चे तेल में बेंजीन पाया जाता है. यह एक रंगहीन तरल है जो जल्दी से वाष्पित हो जाता है. यह कीटनाशक, सिंथेटिक फाइबर, प्लास्टिक, स्याही, तेल, डिटर्जेंट, तंबाकू के धुएं और कार के निकास में मौजूद है. बेंजीन के लंबे समय तक प्रदर्शन से अस्थि मज्जा पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं में कमी और एनीमिया का कारण बन सकता है.

Home Remedy For Constipation: अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर है ये घरेलू उपाय!

4. प्लास्टिक में रसायन

प्लास्टिक और प्लास्टिक उत्पादों में ऐसे रसायन होते हैं जो अंतःस्रावी तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं. बिस्फेनॉल ए (बीपीए), कीटनाशक और फथलेट्स प्लास्टिक उत्पादों में सबसे खतरनाक अंतःस्रावी अवरोधकों में से हैं. प्लास्टिक उत्पादों में प्राकृतिक और मानव निर्मित विष दोनों होते हैं जो एस्ट्रोजन हार्मोन की नकल करते हैं. यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है. यहां तक कि इन विषाक्त पदार्थों के कम जोखिम से मोटापा, बांझपन, कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर और शुक्राणु उत्पादन का खतरा बढ़ सकता है.

1b3ojtagWorld Environment Day 2020: अपने डेली यूज में प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें

कुछ प्लास्टिक की बोतलों, कंटेनरों, खिलौनों, सौंदर्य प्रसाधनों, डिटर्जेंट, बॉटल टॉप्स, पानी की आपूर्ति पाइपों, व्यावसायिक रूप से विकसित खाद्य पदार्थों और सौंदर्य प्रसाधनों द्वारा इन हानिकारक रसायनों के संपर्क में आ सकते हैं.

इस प्रकार सभी रूपों में प्लास्टिक के उपयोग को कम करना महत्वपूर्ण है. विशेष रूप से प्लास्टिक के कंटेनर में माइक्रोवेव भोजन से बचना महत्वपूर्ण है. केवल BPA मुक्त बोतलें और खिलौने खरीदें. ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करें जो प्राकृतिक अवयवों से ही बने हों.

Ayurvedic Immunity Booster: तुलसी का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में है कमाल, गले की खराश को करेगा दूर, दिन में एक टाइम पिएं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में आयरन की जरूरत तो पूरा करने के लिए कमाल हैं ये टॉप 7 फूड्स, रोजाना खाने से होगा फायदा!

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानें क्या हैं मान्यताएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------