होम »  लिविंग हेल्दी »  World Anaesthesia Day 2020: सर्जरी से पहले बेहोशी के लिए दिया जाने वाला एनेस्थीसिया कैसे करता है काम? जानें इसके बारे में सबकुछ

World Anaesthesia Day 2020: सर्जरी से पहले बेहोशी के लिए दिया जाने वाला एनेस्थीसिया कैसे करता है काम? जानें इसके बारे में सबकुछ

World Anaesthesia Day 2020: एनेस्थीसिया एक मरीज को चिकित्सा प्रक्रियाओं या सर्जरी से पहले दिया जाता है. यह सर्जरी से पहले होने वाले दर्द से मुक्ति दिलाने का एक माध्यम है. उदाहरण के लिए दंत चिकित्सा के दौरान एनेस्थीसिया से दांतों के इर्द-गिर्द संवेदनाएं सुन्न हो जाती हैं और दर्द नहीं होता है.

World Anaesthesia Day 2020: सर्जरी से पहले बेहोशी के लिए दिया जाने वाला एनेस्थीसिया कैसे करता है काम? जानें इसके बारे में सबकुछ

World Anaesthesia Day: सामान्य एनेस्थीसिया समय लेने, जटिल ऑपरेशन के लिए दिया जाता है

खास बातें

  1. सर्जरी से पहले मरीजों को एनेस्थीसिया दिया जाता है.
  2. एनेस्थीसिया दिया जाता है ताकि सर्जरी को दर्द मुक्त किया जा सके.
  3. यह एक संवेदनाहारी सर्जरी के दौरान बेहोशी लाती है

World Anaesthesia Day 2020: विश्व एनेस्थीसिया दिवस 2020, 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन एनेस्थीसिया के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है और एनेस्थीसिया कोविड-19 महामारी के दौरान मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह दिन 16 अक्टूबर, 1846 को विलियम थॉमस ग्रीन मॉर्टन (1819-1868) द्वारा ईथर एनेस्थेसिया के पहले सफल प्रदर्शन का स्मरण कराता है. यह बोस्टन, MA, यूएसए के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में किया गया था. चिकित्सा के इतिहास में इस दिन को महत्वपूर्ण माना जाता है. खोज ने रोगियों को बिना किसी दर्द के सर्जिकल उपचार से गुजरने में मदद की.

हाई बीपी नहीं हो रहा कंट्रोल? पोटेशियम और मैग्नीशियम के लिए सोयाबीन के साथ इन 7 चीजें का करें सेवन!

एनेस्थीसिया क्या है? | What is anaesthesia?


एनेस्थीसिया एक सर्जरी या किसी अन्य चिकित्सा प्रक्रिया से पहले रोगियों को दिया जाता है जो दर्द होने की संभावना को कम करता है. यह रोगियों को दिया जाता है ताकि सर्जरी या चिकित्सा प्रक्रिया बिना किसी दर्द के सुरक्षित रूप से की जा सके.

एक संवेदनाहारी सर्जरी के दौरान बेहोशी लाता है. दवा या तो एक श्वास मास्क या ट्यूब के माध्यम से ली जा सकती है, या इसे एक सुई के माध्यम से दिया जा सकता है. सर्जरी के दौरान सही सांस लेने के लिए श्वास नली को विंडपाइप में डाला जा सकता है.

थायराइड से निजात पाने के लिए ये फूड्स हैं शानदार, जानें डाइट में कौन सा तेल करें शामिल!

दवा के परिणामस्वरूप संवेदना की हानि होती है. संवेदनाहारी के तहत लोग दर्द और अन्य संवेदनाओं की भावनाओं को खो देते हैं. उदाहरण के लिए, एक संज्ञाहरण दंत चिकित्सा के दौरान दांत के आसपास संवेदनाओं को सुन्न कर देता है. अधिक शक्तिशाली व्यक्ति बेहोशी का कारण बनते हैं. इनका उपयोग जटिल सर्जरी के दौरान किया जाता है.

एनेस्थीसिया कैसे काम करता है? | How Does Anesthesia Work?

एनेस्थीसिया में उपयोग की जाने वाली दवाएं संकेतों को अवरुद्ध करने काम करती हैं जो मस्तिष्क में नसों के साथ गुजरती हैं. जब ड्रग्स बंद हो जाते हैं, तो एक बार फिर सामान्य संवेदनाएं महसूस होने लगती हैं.

एनेस्थीसिया के तीन प्रकार हैं: स्थानीय, क्षेत्रीय और सामान्य.

स्थानीय एनेस्थीसिया शरीर के केवल एक छोटे से क्षेत्र को सुन्न करता है. यह दांतों को खींचने, गहरी कट या टांके हटाने जैसी प्रक्रियाओं के दौरान दर्द को रोक सकता है.

क्षेत्रीय संज्ञाहरण एक है जो शरीर के बड़े क्षेत्रों में दर्द और मूवमेंट को दबाता है. यह एक पूरी तरह से सचेत, बात करने और सवालों के जवाब देने में सक्षम छोड़ देता है. प्रसव के दौरान एपिड्यूरल एक उदाहरण है.

सामान्य संज्ञाहरण एक है जो पूरे शरीर को प्रभावित करता है. यह एक बेहोश कर देता है और स्थानांतरित करने में असमर्थ होता है. यह एक समय लेने वाली, प्रमुख कार्यों के दौरान उपयोग किया जाता है. जब छोटी खुराक में दिया जाता है, तो सामान्य संज्ञाहरण गोधूलि नींद को प्रेरित कर सकता है, जिसमें एक व्यक्ति बेहोश हो जाता है, आराम करता है और यह जानने की संभावना नहीं है कि क्या हो रहा है.

एनेस्थीसिया दिए जाने से पहले कुछ कारकों पर ध्यान दिया जाता है. इनमें शामिल हैं: शरीर का तापमान, श्वास दर, रक्तचाप, द्रव स्तर और रक्त ऑक्सीजन का स्तर.

इन मापों के आधार पर, अगर आवश्यक हो तो रोगी को अधिक तरल पदार्थ या रक्त दिया जा सकता है.

एक बार सर्जरी करवाने के बाद एनेस्थीसिया की दवा बंद कर दी जाती है. मरीज को एक रिकवरी रूम में ले जाया जाता है. डॉक्टर और नर्स यह सुनिश्चित करते हैं कि रोगी दर्द में नहीं है और सर्जरी के बाद अनुभव और समस्या नहीं है.

एनेस्थीसिया से जागने पर मरीज को सुस्ती महसूस हो सकती है. शुष्क मुंह, गले में खराश, नींद न आना, मांसपेशियों में दर्द, भ्रम (बड़े लोगों में) और कंपकंपी कुछ लक्षण हैं जो एक अनुभव है.

हैप्पी वर्ल्ड एनेस्थीसिया डे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगा Uric Acid, आज ही छोड़ दें!

World Food Day 2020: खाने से जुड़ी वो 9 आदतें, जिन्हें आज से ही बदलने की जरूरत!

कमर दर्द का कारण बन सकती है रीढ़ की समस्या, जानें रीढ़ को हेल्दी रखने के कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

का छिलका स्किन को बनाएगा शाइनी और जवां, दांतों को रखेगा हेल्दी, जानें 4 शानदार फायदे

हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को खाने चाहिए ये 6 सुपरफूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------