होम »  लिविंग हेल्दी »  World Food Day 2020: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को खाने चाहिए ये 6 सुपरफूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

World Food Day 2020: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को खाने चाहिए ये 6 सुपरफूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

World Food Day: खाना जीवित रहने के लिए कितना ज्यादा जरूरी है. हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) एक अच्छा जीवन जीने के लिए और बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है. हर साल वर्ल्ड फूड डे की थीम (World Food Day Theme) रखी जाती है, जिसपर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

World Food Day 2020: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को खाने चाहिए ये 6 सुपरफूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

World Food Day 2020: हमेशा अपनी डाइट में इन 5 सुपरफूड्स को शामिल करना है जरूरी

खास बातें

  1. हर रोज सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं.
  2. दुनियाभर में 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है.
  3. यहां 6 सुपरफूड्स हैं जिन्हें रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें.

World Food Day 2020: खाना जीवित रहने के लिए कितना ज्यादा जरूरी है. हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. आज भी दुनिया में कई लोग भूखमरी के शिकार हैं. भूख को हराने की दिशा में कई संगठन काम करते है. हर साल वर्ल्ड फूड डे की थीम (World Food Day Theme) रखी जाती है, जिसपर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. एक स्वस्थ आहार (Healthy Diet) एक अच्छा जीवन जीने के लिए और बीमारी के खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त, सुरक्षित, पौष्टिक और विविध खाद्य पदार्थ प्रदान करके लोगों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है. हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हमारा खानापान.

अगर आप एक हेल्दी डाइट लेते हैं, तो आपको बीमारियों का खतरा कम होता है. क्योंकि हेल्दी खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत (Strong Immune System) हो जाता है. कई लोग पोषक तत्वों और विटामिन्स के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं, लेकिन अगर आप विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) के मौके पर हेल्दी खाना का संकल्प लेते हैं, तो आप खुद को नेचुरल चीजों से पोषक तत्व दे सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार कुछ चीजों को सुपरफूड्स माना गया है. यहां ऐसी 6 चीजों के बारे में बताया गया है.

हाई बीपी नहीं हो रहा कंट्रोल? पोटेशियम और मैग्नीशियम के लिए सोयाबीन के साथ इन 7 चीजें का करें सेवन!


हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 सुपरफूड्स | These 6 Superfoods Must Be Add In The Diet To Be Healthy

1. अदरक

आयुर्वेद में अदरक को एक सुपरफूड्स माना जाता है. इंफेक्शन से बचने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक का सेवन पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ महिलाओं को मासिक धर्म के दर्द से भी छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है. अदरक कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है. आज से ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

थायराइड से निजात पाने के लिए ये फूड्स हैं शानदार, जानें डाइट में कौन सा तेल करें शामिल!

rfn8g9mWorld Food Day 2020: अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है

2. देसी घी

घी को लेकर कई तरह की भ्रातियां फैली हैं. जैसे घी खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना एक चम्मच घी खा सेवन करने की सलाह देते हैं. घी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. आयुर्वेद देसी घी को सुपरफूड के तौर पर मान्यता देता है. देसी घी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. घी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ शरीर से विषाक्त पादर्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

गठिया के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगा Uric Acid, आज ही छोड़ दें!

3. हल्दी

यह मसाला कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है. यह शरीर की सूजन को कम करने, इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ कई स्वास्थ्य लाभों के जाना जाता है. एक बढ़िया एंटीऑक्सिडेंट होने से लेकर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल जैसे गुण होने के कारण हल्दी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए आपके पास कई कारण हैं. आयुर्वेदक में हल्दी को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. आप रात को दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

4. दूध 

हमेशा हेल्दी रहने के लिए दूध एक जरूरी चीजों में से एक है. दूध कई पोषक तत्वों को भंडार है. आयुर्वेद के अनुसार दूध का सेवन सेहत के लिए कापी फायदेमंद है. ठंडा दूध पचने में थोड़ा कठिन होता है, इसलिए गर्म दूध का सेवन किया जाना चाहिए. रात में सोने से पहले गुनगुना या गर्म दूध पीने से अच्छी नींद के साथ पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. अपनी रोजाना की डाइट में दूध को जरूर शामिल करें.

World Food Day 2020: खाने से जुड़ी वो 9 आदतें, जिन्हें आज से ही बदलने की जरूरत!

autncau

World Food Day 2020: दूध में कई चीजों को शामिल कर सक सेवन किया जा सकता है 

5. नींबू

यह सुपरफूड कई फायदों से भरा हुआ है. नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मददगार होता है. नींबू को डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने में मददगार होते हैं.

Weight Loss Tips: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए वास्तव में क्या करना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ से जानें

6. नट्स

रोजाना नट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोज कुछ बादाम, काजू, खजूर, किशमिश और अखरोट का सेवन करते हैं, तो आप हमेशा खुद को हेल्दी रख सकते हैं. नट्स एक सुपरफूड्स की तरह काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सफेद बालों को काला करने के लिए जबरदस्त हैं 3 आयुर्वेदिक चीजें, जल्द दिखेगा असर!

खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, आसानी से दूर होगी सीने में जलन की समस्या!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Parkinson's Disease Symptoms: पार्किसंस रोग के इन 11 शुरुआती लक्षणों को न करें नजरअंदाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------