होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Workout Tips: क्रंचेस करते समय आपकी गर्दन में होता है दर्द, तो ये है इसकी मेन वजह

Workout Tips: क्रंचेस करते समय आपकी गर्दन में होता है दर्द, तो ये है इसकी मेन वजह

आमतौर पर लोग क्रंचेस करते समय (या बाद में भी) गर्दन में दर्द की शिकायत करते हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां इसके पीछे का कारण और इससे निजात पाने का तरीका बताएंगे.

Workout Tips: क्रंचेस करते समय आपकी गर्दन में होता है दर्द, तो ये है इसकी मेन वजह

Workout Tips: यहां इसके पीछे का कारण और इससे निजात पाने का तरीका बताएंगे.

क्रंचेस को निश्चित रूप से मजबूत एब्स पाने के लिए सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में से एक माना जाता है. इस विशेष व्यायाम के लिए दीवानगी ऐसी है कि आप अक्सर लोगों को अपने पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय इस एक एक्सरसाइज पर जोर देते हुए पाएंगे. ये समझ में भी आता है क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसका पेट प्लैट और सुडौल हो, लेकिन क्रंचेस को सही तरीके से करने से ही उसका फायदा उठाया जा सकता है. आमतौर पर लोग क्रंचेस करते समय (या बाद में भी) गर्दन में दर्द की शिकायत करते हैं. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां इसके पीछे का कारण और इससे निजात पाने का तरीका बताएंगे.

नेचुरली फास्ट और हेल्दी वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी हैं ये 4 विटामिन, आहार में करें शामिल

क्रंचेस करने पर गर्दन की समस्या होने के कारण | Causes Of Neck Problem When Doing Crunches



क्रंचेस करते समय गर्दन में दर्द का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत कर रहे हैं. यह दर्शाता है कि आपका फॉर्म सही नहीं है.

क्रंचेस करने वाले ज्यादातर लोगों को गर्दन की मांसपेशियों में अकड़न और दर्द का अनुभव होता है. इसका कारण यह है कि वे अपने ऊपरी शरीर से क्रंच करते हैं, जिसे मूल रूप से पेट की मांसपेशियों को शामिल कर किया जाना चाहिए. आदर्श रूप से क्रंचेस करते समय आपको अपने शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को ऊपर उठाना होगा जिसमें आपकी गर्दन और कंधे शामिल हैं. कुछ लोग अपने शरीर के ऊपरी आधे हिस्से से ज्यादा ऊपर उठाते हैं. इससे उनका सिर पीछे रह सकता है, जिससे रीढ़ की सामान्य वक्रता बाधित हो सकती है, जिससे गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है. क्रंचेस करते समय, आपकी रीढ़, आपकी पीठ के निचले हिस्से से सिर तक शुरू होकर एक सीध में होनी चाहिए. अगर आपका सिर झुका हुआ है, तो आप इसे ऊपर लाने के लिए अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं और गर्दन में दर्द का अनुभव कर सकते हैं.



Diabetes और High BP के रोगी सुबह बिना कुछ खाए-पिए चबाएं ये 4 पत्ते, शुगर लेवल और हाइपरटेंशन रहेगा कंट्रोल

इस समस्या को कैसे ठीक करें?

गर्दन के दर्द से बचने के लिए क्रंचेस करते समय आप दो चीजें कर सकते हैं...

- अपनी नजर हमेशा क्षितिज की ओर रखें. अपनी ठुड्डी को इस तरह नीचे करें जैसे कि आप उसके नीचे कोई गेंद पकड़ रहे हों.

- कोहनियों को खुला रखें और हाथों की मदद से सिर को न खींचे.

अगर आप वाकई वॉशबोर्ड एब्स पाना चाहते हैं तो अपने वर्कआउट रूटीन में तरह-तरह की एक्सरसाइज को शामिल करें. हमारा पेट कई छोटी और बड़ी मांसपेशियों से बना होता है. हालांकि, क्रंचेस केवल आपके रेक्टस एब्डोमिनिस मांसपेशी को टागरेट करते हैं. बर्ड-डॉग, वुडचॉप, स्पाइडर प्लैंक कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो आपको अन्य मांसपेशियों को टारगेट करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss करने के लिए सबसे विश्वसनीय मानी जाती है Low Carb Diet! जानें इसमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Workout Tips: ट्राइसेप डिप्स करने में कठिनाई हो रही है, तो ये हो सकती हैं वजह, जानें ठीक करने के टिप्स

High Blood Sugar रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटामिन C के लिए हर बार इन विटामिन सी से भरपूर फूड्स पर करें भरोसा, डाइट में आज ही करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -