होम »  डायबिटीज »  Diabetes Tips: हाई ब्लड शुगर रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन

Diabetes Tips: हाई ब्लड शुगर रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन

Dhania Water For Diabetes: अध्ययनों से पता चला है कि धनिया के बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं, भूख को उत्तेजित कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं. इतना ही नहीं, डायबिटीज रोगियों के लिए धनिया के बीज एक बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं.

Diabetes Tips: हाई ब्लड शुगर रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन

Dhania Water For Diabetes: धनिया के बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  1. डायबिटीज रोगीयों के लिए धनिया के बीज एक बेहतरीन विकल्प हैं.
  2. धनिया के बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. इस पानी से भूख को उत्तेजित कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं.

Coriander Water For Diabetes: ऐसा आम मसाला जो भारतीय करी का एक जरूरी हिस्सा है, वह धनिया है. धनिया, जिसे सीलेंट्रो या अजमोद के रूप में भी जाना जाता है. धनिया की पत्तियों से लेकर बीजों तक सभी खाने योग्य होते हैं और कई खाने की चीजों को बनाने में इनका इस्तेमाल किया जाता है. हमारे भोजन में स्वाद जोड़ने के अलावा, धनिया स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है. धनिया के बीज और पत्ते एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरे होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि वे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं, भूख को उत्तेजित कर सकते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं. इतना ही नहीं, डायबिटीज के रोगी के लिए भी धनिया के बीज एक बेहतरीन विकल्प हैं.

धनिया पानी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है | Coriander Water Can Manage Blood Sugar Level

धनिया डायबिटीज को मैनेज करने के लिए सबसे भरोसेमंद पारंपरिक उपचारों में से एक रहा है. धनिया के बीजों के अर्क में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड में डिस्चार्ज होने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी गतिविधि का कारण बनते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.


धनिया के बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करके स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है. इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है जो आपके शरीर को शुगर का उपयोग करने की अनुमति देता है. जब इंसुलिन खराब हो जाता है, तो आपका शरीर यह नहीं बता पाता है कि कितनी चीनी को मेटाबोलाइज करने की जरूरत है, इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

c8au5mkoCoriander Water For Diabetes: धनिया डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज के लिए धनिए का पानी कैसे तैयार करें? | How To Prepare Coriander Water For Diabetes?

1. लगभग 10 ग्राम पिसे हुए धनिए के बीज लें.
2. 2 लीटर पानी में बीज डालें.
3. इसे रात भर भीगने दें.
4. छलनी की मदद से पानी को छान लें. बीज निकाल दें और सुबह-सुबह इस पेय को पी लें. आप दिन भर धनिया के पानी में घूंट-घूंट करके भी पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए
 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------