होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Muscle Toning Exercise: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए 5 आसान और असरदार व्यायाम

Muscle Toning Exercise: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए 5 आसान और असरदार व्यायाम

Exercise Of Muscle Toning: अपनी लोअर चेस्ट को मजबूत करने से शरीर की कई गतिविधियों में सुधार होता है. आज हम आपकी चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए कुछ व्यायामों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं.

Muscle Toning Exercise: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए 5 आसान और असरदार व्यायाम

Muscle Toning Exercise: पुश-अप्स आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने में काफी फायदेमंद हैं

खास बातें

  1. चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ व्यायाम दिए गए हैं.
  2. पुश-अप्स पूरे ऊपरी शरीर और पीठ में ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं.
  3. केबल क्रॉसओवर लोवर चेस्ट और ऊपरी छाती को भी टोन करने में सहायक है.

Chest Muscle Toning Exercises: जो लोग एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और यह चाहते हैं कि उनकी चेस्ट मसल्स टोन्ड और आकार में हों. उन चेस्ट मसल्स को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप व्यायाम करें और अपने रुटीन में ऐसे व्यायाम शामिल करें जो छाती की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करें. ज्यादातर लोग सिर्फ अपनी ऊपरी छाती की मांसपेशियों पर काम करते हैं और लोअर चेस्ट को नजरअंदाज करते हैं जिसे पेक्टोरल मांसपेशियों के रूप में भी जाना जाता है. पेक्टोरल मांसपेशियां वास्तव में आपकी छाती और आपके शरीर के अच्छे आकार के निर्माण के लिए जिम्मेदार होती हैं. अपनी लोअर चेस्ट को मजबूत करने से शरीर की कई गतिविधियों में सुधार होता है. आज हम आपकी चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए कुछ व्यायामों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं.

आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

छाती की मांसपेशियों को टोन करने के लिए 5 व्यायाम | 5 Exercises To Tone The Chest Muscles


1. पुशअप्स को इनलाइन करें


पुश-अप्स आपकी छाती को बनाने और अपनी मांसपेशियों को काम करने का एक शानदार तरीका है. पुश-अप्स पूरे ऊपरी शरीर और पीठ में ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं. एक झुकी हुई स्थिति से पुश-अप्स करना वास्तव में आपकी छाती को आकार देने में मदद करता है क्योंकि इससे उसके निचले हिस्से पर तनाव बढ़ जाता है. इस अभ्यास को करने के लिए आपको आमतौर पर एक बेंच या प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है.

इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी बेंच के सामने खड़े हो जाएं. अब अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से अलग बेंच पर रखें. अपनी पीठ और पैरों के साथ एक पौधे की स्थिति में सीधे बहुत अंत तक फैले हुए हों. अब धीरे-धीरे अपनी बाहों को मोड़ें जैसे आप सामान्य पुश-अप्स में करते हैं. आपके हाथ आपकी छाती के करीब होने चाहिए और फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर उठाएं. इस अभ्यास के लिए 10-12 सेट करें, शुरुआती स्टेप में सिर्फ एक सेट करें.

Weight Loss की इच्छा रखने वालों को हर रोज सुबह ये 4 काम जरूर करने चाहिए, जल्द मिलेगा रिजल्ट

2. डिक्लाइन डंबल प्रेस

यह सामान्य डम्बल प्रेस का एक लेवल ऊपर है. यह डम्बल और बारबेल दोनों के माध्यम से किया जा सकता है. बेंच को उसकी सपाट ऊंचाई से थोड़ा नीचे अपनी छाती की ओर रखें. यह आपकी छाती को हाई स्पीड से टारगेट करेगा. यह आपकी छाती को आकार देने और टोन करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है. यह बहुत आसान नहीं है और इस अभ्यास को पहली बार करते समय आपको किसी के समर्थन की जरूरत हो सकती है. यह आपकी पीईसी मांसपेशियों को आकार देता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

पेट की चर्बी को कम कर आपको पतला बनाते हैं ये 5 योग आसन, रोजाना करने से होगा ज्यादा फायदा!

3. केबल क्रॉसओवर

केबल क्रॉसओवर मशीन की मदद से करना होता है. यह आपकी लोवर चेस्ट और ऊपरी छाती को भी टोन करने में सहायक है. अपने हाथों की थोड़ी सी स्थिति बदलकर आप उस हिस्से को नियंत्रित कर सकते हैं जिस पर आपको दबाव डालना है. हाई पुली सेट करने से आपकी लोअर चेस्ट टोन होगी और लोअर पुली को सेट करने से आपकी अपर चेस्ट बन जाएगी.

4. पैरालेल-बार डिप्स

यह छाती की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. पैरालेल-बार डिप्स छाती, बाहों, कंधे और पीठ में कई मसल्स ग्रुप को सक्रिय करती है. इस अभ्यास के दौरान सुनिश्चित करें कि आप सही स्थिति में हैं. छाती पर प्रभाव पैदा करने के लिए आपको थोड़ा आगे झुकना होगा.

मानसून में हर कोई करता है इन चीजों को खाने की गलती, आप हो जाएं सतर्क बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

  • सलाखों को कस कर पकड़ें और अपनी बाहों की मदद से शरीर को ऊपर की ओर धकेलें.
  • अब अपनी बाहों को झुकाते हुए और धड़ को आगे की ओर झुकाते हुए श्वास लें.
  • अपने शरीर को धीरे-धीरे नीचे करते रहें जब तक कि आप अपनी छाती में खिंचाव महसूस न करें.
  • 2 सेकंड के लिए वहां रुकें और सलाखों के ऊपर वापस आएं.
  • इस अभ्यास को अधिक से अधिक किए बिना जितनी बार संभव हो दोहराएं. किसी भी बिंदु पर मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव न डालें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत और हेल्दी रखेंगी आपकी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

अपने पोश्चर में आसानी से सुधार के लिए कमाल हैं ये 5 योग आसन, हफ्ते में 3 दिन जरूर करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Papaya खाने के 6 गजब फायदे, किस समय खाना रहेगा सबसे बेस्ट? इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -