होम »  डायबिटीज & nbsp;»  Diabetes रोगियों के लिए यहां हैं Natural Sugar के 5 बेहतरीन ऑप्शन, चाय और कॉफी में भी डाल सकते हैं

Diabetes रोगियों के लिए यहां हैं Natural Sugar के 5 बेहतरीन ऑप्शन, चाय और कॉफी में भी डाल सकते हैं

Natural Sugar Alternatives: क्या शुगर आपकी डाइट संबंधी कमजोरी है? बहुत से लोग इसे तरसते हैं, आप अपने मीठा खाने पर कितना ही कंट्रोल कर लें, लेकिन शुगर से पूरी तरह बचना मुश्किल हो सकता है. सोडा और अन्य शुगर ड्रिंक से लेकर लगभग सभी प्रोसेस्ड फूड तक लगभग हर चीज में एक्स्ट्रा शुगर होती है.

Diabetes रोगियों के लिए यहां हैं Natural Sugar के 5 बेहतरीन ऑप्शन, चाय और कॉफी में भी डाल सकते हैं

Natural Sugar Alternatives: शुगर के विकल्पों और मिठास की एक लंबी लिस्ट है.

खास बातें

  1. शुगर के विकल्पों और मिठास की एक लंबी लिस्ट है.
  2. शुगर का सेवन सीमित करना वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.
  3. शहद का विकल्प अद्भुत है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

Natural Sugar For Diabetics: शुगर के विकल्पों और मिठास की एक लंबी लिस्ट है. प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों आपकी डाइट में टेबल शुगर की मात्रा को कम करने में मदद के लिए मौजूद हैं. शुगर का सेवन सीमित करना वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. अत्यधिक चीनी के सेवन से मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग हो सकता है. इसे खराब मानसिक स्वास्थ्य, स्मृति को प्रभावित करने और मनोभ्रंश के जोखिम को बढ़ाने से भी जोड़ा गया है. अगर आप अपने शुगर के सेवन को नियंत्रित करना चाहते हैं फिर भी मीठे व्यंजन पसंद करते हैं तो यहां कुछ नेचुरल शुगर के ऑप्शन हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. चीनी के अलावा और भी कई सामग्रियां हैं जो आपकी कॉफी, चाय, स्मूदी को मीठा बना सकती हैं. अगर आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं तो विकल्प के रूप में प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करें.

आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

नेचुरल शुगर के 5 ऑप्शन | 5 Alternatives To Natural Sugar



1. शहद



यह विकल्प अद्भुत है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. हालांकि, आपको नेचुरल खरीदना होगा न कि वह जो आपको बाजार में मिलता है क्योंकि उनमें से ज्यादातर में शुगर होती है. आप अपनी चाय या कॉफी या सलाद ड्रेसिंग में भी कुछ डाल सकते हैं.

Weight Loss की इच्छा रखने वालों को हर रोज सुबह ये 4 काम जरूर करने चाहिए, जल्द मिलेगा रिजल्ट

7s38qeugNatural Sugar For Diabetics: आप अपनी चाय या कॉफी या सलाद ड्रेसिंग में भी कुछ डाल सकते हैं.

2. मेपल सिरप

इससे सेहत को भी काफी फायदे होते हैं. जैसे शहद मधुमक्खियों का उपहार है, यह पौधे के रस से उपहार है. इस सिरप में भी कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. बस अपने वफ़ल पर फैलाएं या जब आप अपने ग्रेनोला बार बनाते हैं, तो उसमें डालें.

पेट की चर्बी को कम कर आपको पतला बनाते हैं ये 5 योग आसन, रोजाना करने से होगा ज्यादा फायदा!

3. किशमिश

आपको बस इतना करना है कि एक फूड प्रोसेसर में कुछ किशमिश को एक साथ मिला दें और इसे अपने केक और बेक या किसी अन्य चीज में उपयोग करें जिसमें आप अपनी शुगर पसंद करते हैं. यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है इसलिए इसमें खोने के लिए कुछ भी नहीं है.

4. दालचीनी

अपनी कॉफी या चाय में एक चुटकी दालचीनी मिलाएं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हुए थोड़ी सी मिठास डालें. इसमें कोई कैलोरी शामिल नहीं है! साथ ही यह कई सारे स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है.

मानसून में हर कोई करता है इन चीजों को खाने की गलती, आप हो जाएं सतर्क बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

5kdvum2Natural Sugar For Diabetics: दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद मानी जाती है

5. बिना शक्कर का कोकोआ पाउडर

आपको बस इतना करना है कि कुछ गर्म पानी या दूध के साथ बिना शुगर कोको पाउडर मिलाएं. यह बिना चीनी डाले आपके मीठे दांत को संतुष्ट करेगा. इसे कुछ वेनिला अर्क के साथ स्पाइक करें और उस बेहतर स्वाद भी पाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस से सीखें फिटनेस के गुर, कम समय में पाएं बेहतरीन बॉडी

Muscle Toning Exercise: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए 5 आसान और असरदार व्यायाम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने पोश्चर में आसानी से सुधार के लिए कमाल हैं ये 5 योग आसन, हफ्ते में 3 दिन जरूर करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -