होम »  लिविंग हेल्दी »  Workout Mistakes: क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट से पहले कौन से 5 काम नहीं करने चाहिए? यहां बताया गया है

Workout Mistakes: क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट से पहले कौन से 5 काम नहीं करने चाहिए? यहां बताया गया है

Workout Tips: पहले और कसरत के बाद की आदतें आपके फिटनेस टारगेट को पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. आपको आज से ही उन आदतों से बचना चाहिए जो आपके वर्कआउट रिजल्ट को बिगाड़ सकती हैं.

Workout Mistakes: क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट से पहले कौन से 5 काम नहीं करने चाहिए? यहां बताया गया है

Routine Before Workout:

खास बातें

  1. वर्कआउट करने से पहले भारी भोजन करने से बचें.
  2. वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग और वार्मअप करना महत्वपूर्ण है.
  3. वर्कआउट से पहले अधिक पानी पीने से आपको परेशानी हो सकती है.

What Not To Do Before Workout: जब हम में से ज्यादातर लोगों के काम करने की बात आती है, तो शायद ही हम उन चीजों पर ध्यान देते हैं जो हमें वर्कआउट से पहले करना चाहिए, और जिन्हें वर्कआउट से पहले नहीं करना चाहिए. हम सीधे यह महसूस किए बिना वर्कआउट करने लगते हैं कि हमारी पहले या बाद की वर्कआउट मांसपेशियों को विकसित करने और बेहतर फिटनेस रिजल्ट प्रदान करने में समान भूमिका निभाती है. जब आप अपने प्री-वर्कआउट रिजीम की देखभाल नहीं कर रहे होते हैं, तो वर्कआउट करते समय अपने शरीर के साथ छेड़छाड़ करते हैं. वर्कआउट से जुड़े कई सवाल हैं कि आपको वर्कआउट से पहले क्या नहीं करना चाहिए? यहां कुछ आवश्यक प्री-वर्कआउट की आदतें हैं जिनको आपको आज से ही फॉलो करना छोड़ देना चाहिए.

तेजी से वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट फॉलो करने के बारे में सपने में भी न सोचें, ये हैं 4 वजह

वर्कआउट से पहले न करें ये काम | Do Not Do This Work Before Workout


1. भारी भोजन करने से बचें

आपने अब तक कई बार यह सुना होगा लेकिन हम कितनी बार इस आदत को फॉलो करते हैं? हमारे वर्कआउट का ज्यादातर समय या तो सुबह या देर शाम को होता है और इन दोनों समयों में, हम ज्यादातर अपने आखिरी भोजन के लंबे अंतराल के कारण भूख महसूस करते हैं. हालांकि, सही ऊर्जा और पोषण के लिए जिम में भार उठाना जरूरी है, लेकिन सही समय पर भोजन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

जब आप अपने व्यायाम से पहले भारी भोजन करते हैं तो यह मतली, ऐंठन और अन्य अपच की समस्याओं की ओर जाता है. यह आपको अपने ट्रेनिंग में अपना सर्वश्रेष्ठ देने से रोकता है और आप परिणाम प्राप्त किए बिना डीमोटिवेट हो जाते हैं.

नजर हो रही है कमजोर, तो ये 4 चीजें सिर्फ आपके लिए ही बनी हैं, बेहतर होगी आंखों की रोशनी

2. बिना वार्म-अप के वर्कआउट करना

हर कोई वर्कआउट से पहले शरीर को स्ट्रेचिंग और वार्मअप करने के महत्व को जानता है, लेकिन फिर भी, हम में से ज्यादातर इसे छोड़ देते हैं. ज्यादातर उन दिनों में जब आप काम या ऑफिस के लिए देर हो रहे होते हैं, इसलिए अपने दिन की योजना बनाना हमेशा बेहतर होता है. अपने वार्म-अप्स और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए एक सही शेड्यूल रखना आपके शरीर को उतना ही फायदा पहुंचाता है जितना कि आपके वर्कआउट से. जब आप स्ट्रेचिंग और वार्म-अप करते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को आगे के अभ्यास में शामिल करने के लिए तैयार करता है और धीरे-धीरे आपकी हृदय गति को भी बढ़ाता है. यह आपकी कसरत की तीव्रता से मेल खाने के लिए आपके श्वास स्तर को भी बढ़ाता है.

3. कभी भी खाली पेट वर्कआउट न करें

उपवास या बहुत कम खाना भी आपके शरीर को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकता है जो आपको मतली, थकान और सुस्त भी महसूस कर सकता है. अपनी कसरत से लगभग एक घंटे पहले एक छोटे से पौष्टिक स्नैक का सेवन करना आपकी ट्रेनिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ऊर्जा और एनर्जी प्राप्त करने का एक अच्छा विचार है. यह पर्याप्त पोषक तत्व देता है और आपके शरीर को व्यायाम के लिए प्रोत्साहित करता है. कुछ स्नैक का सेवन कर सकते हैं जिनमें कम फाइबर वाले फूड्स होते हैं जैसे केला या कुछ फल, साबुत अनाज की रोटी के साथ पीनट बटर, या सिर्फ ड्राई फ्रूट्स के साथ दही.

Stomach Health Tips: अपच की समस्या तो इन 7 फूड्स को बिल्कुल न खाएं, और खराब हो सकता है पेट

4. मादक पेय का सेवन न करें

यह समझा जाता है कि किसी भी मादक पेय का सेवन करने से आपको चक्कर आते हैं और यह समन्वय करना मुश्किल बनाता है. आप व्यायाम करते समय या तो चोटिल हो सकते हैं या उन्हें बिल्कुल नहीं कर पाएंगे. आपके शरीर में अल्कोहल पेय पदार्थों की एक सीमित मात्रा के साथ नियंत्रण से बाहर हो जाता है. आप गलत तरह से वर्कआउट कर सकते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा नहीं है.

5. बहुत ज्यादा पानी से बचें

जबकि यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक महत्वपूर्ण और हेल्दी आदत है, लेकिन यह भी आवश्यक है कि आप अपने वर्कआउट से पहले की मात्रा को देखें. बहुत अधिक पानी पीने से आपके ट्रेनिंग के दौरान ऐंठन और मतली हो सकती है. अभ्यास के दौरान पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा की घूंट लेते रहना आदर्श है.

ये सामान्य से लगने वाले लक्षण इन 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थायरायड प्रोब्लम्स से राहत पाने के लिए आपकी डाइट जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

गठिया रोगियों के लिए वरदान है व्यायाम, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: घर पर ही बना सकते हैं स्किन को ग्लोइंग और स्मूद, ये 5 किचन इंग्रेडिएंट्स देते हैं स्किन को नई चमक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------