होम »  लिविंग हेल्दी »  Thyroid Patient Diet: थायरायड प्रोब्लम्स से राहत पाने के लिए आपकी डाइट जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

Thyroid Patient Diet: थायरायड प्रोब्लम्स से राहत पाने के लिए आपकी डाइट जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

Diet For Thyroid: थायरायड यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. ये आयोडीन की कमी से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है.

Thyroid Patient Diet: थायरायड प्रोब्लम्स से राहत पाने के लिए आपकी डाइट जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

Thyroid Diet: थायराइड की समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है.

खास बातें

  1. लौकी पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर मानी जाती है.
  2. हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  3. तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Diet Tips For Thyroid Patients: थायरायड एक गंभीर बीमारी है. दरअसल ये हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है. थायरायड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है. जिसके बारे में लोगों को शुरुआत में पता नहीं चल पाता. यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. थायराइड दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड, थायरायड की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना और हार्ड की स्पीड में बदलाव होना आदि समस्या हो सकती है. इस बीमारी को डाइट में पोषक तत्वों को शामिल कर कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन सबसे जरूरी बात किन चीजों को डाइट में शामिल कर थायराइड की समस्या को कम किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो थायराइड की बीमारी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट फॉलो करने के बारे में सपने में भी न सोचें, ये हैं 4 वजह

थायरायड में जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स | These 5 Foods Must Eat In Thyroid


1. हल्दी

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायरायड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है. इसके लिए एक गिलास दूध में हल्दी डालकर डालकर इसका सेवन करें, इससे थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है.

नजर हो रही है कमजोर, तो ये 4 चीजें सिर्फ आपके लिए ही बनी हैं, बेहतर होगी आंखों की रोशनी

2. मछली

थायराइड के रोगियों को, जो नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, उन्हें अपनी डाइट में मछली को शामिल करना चाहिए. क्योंकि समुद्री मछली जैसे, सेलफिश और झींगा इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो थायराइड के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. तुलसी

तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी का इस्तेमाल थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है. थायराइड की बीमारी के लिए 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर सेवन करने से थायराइड की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

Stomach Health Tips: अपच की समस्या तो इन 7 फूड्स को बिल्कुल न खाएं, और खराब हो सकता है पेट

world thyroid dayThyroid Diet: हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायरायड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है.

2. लौकी

लौकी पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर मानी जाती है. लौकी के जूस को डाइट में शामिल कर थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ये सामान्य से लगने वाले लक्षण इन 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

3. फल

फलों मे एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं, थायराइड के रोगियों को अपनी डाइट में फलों का अधिक सेवन करना चाहिए, इससे थायराइड की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया रोगियों के लिए वरदान है व्यायाम, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

घर पर ही बना सकते हैं स्किन को ग्लोइंग और स्मूद, ये 5 किचन इंग्रेडिएंट्स देते हैं स्किन को नई चमक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह उठते ही सूजा हुआ लगता है चेहरा, तो जानें इसका कारण और सूजन दूर करने के उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------