होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Arthritis: गठिया रोगियों के लिए वरदान है व्यायाम, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Exercise For Arthritis: गठिया रोगियों के लिए वरदान है व्यायाम, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

How To Exercise With Gout: आपको जोड़ों को हेल्दी रखना चाहिए और शारीरिक गतिविधि और व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए, लेकिन गठिया रोगियों को व्यायाम करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेना चाहिए.

Exercise For Arthritis: गठिया रोगियों के लिए वरदान है व्यायाम, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Exercise For Gout: गठिया रोगियों को व्यायाम करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेना चाहिए.

खास बातें

  1. गाउट रोगियों को व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए.
  2. जब गाउट ट्रिगर होता है, तो यह बेहद दर्दनाक हो सकता है.
  3. गाउट आपके जोड़ों को चोट पहुंचाता है.

Exercising Tips For Gout Patient: जब गाउट ट्रिगर होता है, तो यह बेहद दर्दनाक हो सकता है. गठिया में एक्सरसाइज करना काफी ज्यादा जरूरी है. जब आप गाउट के साथ रह रहे होते हैं, तो गठिया का एक रूप जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण के कारण होता है. व्यायाम की कमी से एक दुष्चक्र पैदा हो सकता है जो स्थिति के दर्दनाक प्रभावों को बिगाड़ता है. गाउट आपके जोड़ों को चोट पहुंचाता है और इसलिए आपको व्यायाम करने का मन नहीं कर सकता है. हालांकि, व्यायाम की कमी आपको कम लचीला बना सकती है, आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को कमजोर कर सकती है, और इसके परिणामस्वरूप हड्डी का नुकसान हो सकता है.

अगर गठिया को बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो गाउट आपके जोड़ों को नष्ट कर सकता है. इसलिए आपकी दवा के साथ आपको जोड़ों को हेल्दी रखना चाहिए और शारीरिक गतिविधि और व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए, लेकिन गठिया रोगियों को व्यायाम करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेना चाहिए.

Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने और एक फिट बॉडी पाने के लिए एक दिन मे कितने कदम चलना जरूरी है?


गाउट रोगियों के लिए एक्सरसाइज टिप्स | Exercise Tips For Gout Patients

1. कम प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम करें

चलने से परे, अपने नियमित एरोबिक व्यायाम में अलग-अलग हार्ट-पंपिंग गतिविधियों को शामिल करने पर विचार करें, जैसे कि तैराकी या स्थिर बाइक की सवारी. एक अण्डाकार मशीन बिना जोड़ों पर ज्यादा फोर्स डाले आपके हाथों और पैरों की मूवमेंट के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

2. सही फुटवियर चुनें

क्योंकि गाउट अक्सर बड़े पैर की अंगुली, मिडफुट और टखने को प्रभावित करता है, इसलिए अच्छे जूते चुनना महत्वपूर्ण है. एक भौतिक चिकित्सक एक मरीज के लिए सबसे अच्छे जूते का मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है, जो साक्ष्य के आधार पर होता है, जो दिखाता है कि विशेष जूते पैर और पैर के संरेखण को बदलकर रोगियों के लिए लाभ प्रदान करते हैं. पैर की मांसपेशियों की गतिविधि को प्रभावित करते हैं.

ये सामान्य से लगने वाले लक्षण इन 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

6sgvepegExercise For Gout Patient: गाउट रोगियों का अच्छे जूते चुनना महत्वपूर्ण है.

5. स्ट्रेन्थ एक्सरसाइज करें

मजबूत मांसपेशियां होने से आप अपने जोड़ों को दर्द से बचा सकते हैं, विशेष रूप से गठिया से प्रभावित जोड़ों के लिए. वेट ट्रेनिंग से परे, सरल रेजिस्टेंट एक्सरसाइज मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रभावी हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, प्रत्येक छोर को पकड़कर और अपने पैर को बीच में रखकर एक लोचदार रेजिस्टेंट बैंड का प्रयास करें.

3. चलने के लिए एक आरामदायक गति रखें

याद रखें, आपका टारगेट दर्द के बिना आगे बढ़ना है. धीरे-धीरे चलने की गति का पालन करें, जो कम से कम तनाव और दबाव पैदा करता है. जैसा कि आप अपने चलने की गति के साथ सहज महसूस करते हैं, धीरे-धीरे तेज गति का परीक्षण करें जो आपके हृदय गति को बढ़ाता है.

Fat Loss के लिए अचूक उपाय माने जाते हैं Fenugreek Seeds, जानें जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

4. अपने प्रभावित जोड़ को स्ट्रेच करें

एक बार जब आपका गाउट ट्रिगर हो जाता है, तो आप मूवमेंट के साथ आराम सुनिश्चित करने के लिए जोड़ों में लचीलापन हासिल करना चाहते हैं. आपके जोड़ को धीरे-धीरे आगे, पीछे और फिर एक आरामदायक सीमा तक ले जाकर सरल स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है. पांच बार दोहराएं और धीरे-धीरे दोहराव बढ़ाएं.

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके पैरों में दिखते हैं ये 4 बदलाव जब शरीर में भयानक रूप से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

Skin Care Tips: घर पर ही बना सकते हैं स्किन को ग्लोइंग और स्मूद, ये 5 किचन इंग्रेडिएंट्स देते हैं स्किन को नई चमक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Face Swelling: सुबह उठते ही सूजा हुआ लगता है चेहरा, तो जानें इसका कारण और सूजन दूर करने के उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------