होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Health: सर्दियों में इन कारणों से आती है ज्यादा नींद, जानें सुबह जल्दी उठने के तरीके

Winter Health: सर्दियों में इन कारणों से आती है ज्यादा नींद, जानें सुबह जल्दी उठने के तरीके

Winter Health: क्या आपको भी सर्दियों ज्यादा नींद (Winter sleepy) आती है. सर्दियों में ज्यादातर लोगों को सुबह उठने में परेशानी होती है. क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों ज्यादा नींद आने का कारण (Cause Of Excessive Sleep) क्या होता है! सर्दियों में हमें इतनी सुस्ती क्यों आती है.

Winter Health: सर्दियों में इन कारणों से आती है ज्यादा नींद, जानें सुबह जल्दी उठने के तरीके

Winter Health: जानें सुबह जल्दी उठने के तरीके

खास बातें

  1. सर्दियों में क्यों आती है ज्यादा नींद?
  2. जानें ज्यादा नींद आने का कारण.
  3. सुबह जल्दी उठने के जानें तरीके.

Winter Health: क्या आपको भी सर्दियों ज्यादा नींद (Winter sleepy) आती है. सर्दियों में ज्यादातर लोगों को सुबह उठने में परेशानी होती है. क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों ज्यादा नींद आने का कारण (Cause Of Excessive Sleep) क्या होता है! सर्दियों में हमें इतनी सुस्ती क्यों आती है. इसका कारण आपके शरीर में विटामिन 'डी' (Vitamin 'D') की कमी भी हो सकती है. जिससे सुबह आपको उठने में परेशानी होती है. इसके साथ आपका खान-पान और लाइफस्टाइल भी सर्दियों में ज्यादा नींद (Too Much Sleep) आने के कारण हो सकते हैं. जैसे कम नींद आना एक समस्या है, वैसे ही ज्यादा नींद आने से भी लोग परेशान होते हैं. अगर आप भी इस रोग का शिकार हैं तो अपना खान-पान बदल कर देखिए, शायद आपकी शिकायत दूर हो जाए. कई लोग सवाल करते हैं कि दिन में नींद (Daytime Sleepiness) आने का कारण क्या होता है. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाव हम आपको यहां बता रहे हैं. नींद का संबंध आपके हार्मोन से भी होता है. यहां जानें सर्दियों में ज्यादा नींद आने के कारण और सुबह जल्दी उठने के 5 तरीके...    

Joint Pain: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, ये होते हैं कारण, जानें कैसे पाएं राहत

Blood Pressure: लहसुन है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार! कैसे खाएं लहसुन जानें इसके फायदे



सर्दियों में ज्यादा नींद आने के कारण

- सर्दी के मौसम में अक्सर सुबह उठने में परेशानी होना आपको नॉर्मल लगता होगा, लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है. दरअसल, सर्दी के मौसम में दिन छोटा और रातें लंबी हो जाती हैं. ज्यादा सूरज की रोशनी ना मिलने की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. जिस कारण इस मौसम में हमें ज्यादा सुस्ती महसूस होने लगती है. 



Fitness Tips: अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये रुटीन फॉलो करना जरूरी, जानें फिटनेस टिप्स

qmecgebWinter Health: सर्दियों में ज्यादा नींद आने के जानें कारण

- सर्दियों में हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, इस हार्मोन की वजह से हमें ज्यादा नींद आती है, साथ ही यह हमारी नींद के पैटर्न को डिस्टर्ब कर सकता है. जिस वजह से भी इस मौसम में हमें ज्यादा सुस्ती महसूस होती है.

Tooth Sensitivity: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांतों में सेंसिटिविटी, जानें कारण और घरेलू नुस्खे

- अगर आपकी थाली में दूध के बने पदार्थ जैसे पनीर, चीज या दही ज्यादा हैं या फिर आप दाल या सोयाबीन वगैरह ज्यादा खाते हैं तो आपको ज्यादा नींद आ सकती है.

- खाने में ज्यादा तेल या मसाला डालते हैं तो भी आपको ज्यादा नींद आ सकती है.

Hair Care Tips: ये 5 आसान ट्रिक बनाएंगे बालों को मजबूत और घना! भीड़ में दिखेंगे अलग   

- अगर आपके खाने में प्रोटीन या काबरेहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा है तो भी आप ज्यादा सो सकते हैं

uvn7dfhgWinter Health: सर्दियों में विटामिन डी की कमी के कारण भी आ सकती है ज्यादा नींद

सुबह जल्दी उठने के तरीके | Ways To Get Up Early In The Morning

- अलार्म बजते ही बंद कर दिया जाता है और आप दोबारा नींद के आगोश में चले जाते हैं. लेकिन इस बार आपको अपने दिमाग को यह समझाना होगा, कि अलार्म बजने का मतलब बिस्तर से उठना ही है. इसमें कोई कोताही बरती गई, तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

Hot Or Cold Milk: गर्म और ठंडे दूध में से कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी और मोटापे के लिए रामबाण है ठंडा दूध!

- आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन सुबह जल्दी नींद खुलने के बाद भी जब आप उठ न पाएं, तो अपना मोबाइल चेक करें. मोबाइल ऑपरेट करते समय आप होश में होते हैं और आपका दि‍माग सक्रिय रूप से उसमें लग जाता है. 

- सुबह नींद खुलते या अलार्म बजते ही तेजी से बिस्तर छोड़ दें और मुस्कुराएं. इस तरह से आपके दिन की शुरुआत सकारात्मक होगी और  दोबारा सोने के बजाए आपको उठने का मन होगा.

Toothache: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

- अपने बिस्तर के पास पानी भरकर रखें और नींद खूलते ही बिस्तर से उठकर सबसे पहले गिलास भरकर पानी पिएं. इससे आपका आलस और नींद तुरंत गायब हो सकती है.

- अलार्म लगाने के बाद अपने पास कभी न रखें, वरना आप उसे बजते ही बंद कर देंगे. अलार्म अगर दूर होगा, तो आपको उसे बंद करने के लिए भी बिस्तर से उठना ही होगा, और यह आपकी नींद उड़ाने के लिए काफी है.


और खबरों के लिए क्लिक करें 

Breast Feeding: बच्चे को दूध पिलाते हुए ध्यान रखें ये बातें, जानें क्या है सही तरीका

Fitness Tips: अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये रुटीन फॉलो करना जरूरी, जानें फिटनेस टिप्स 

Blood Circulation: इन 4 चीजों को खाने से खराब ब्लड सर्कुलेशन होगा ठीक, लक्षण भी जानें  


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tooth Sensitivity: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांतों में सेंसिटिविटी, जानें कारण और घरेलू नुस्खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -